दिलचस्प

बेहद खूबसूरत और रोमांचक है लद्दाख पर्यटन स्थल

लेह लद्दाख भारत के प्रमुख पर्यटक स्थल में से एक है और दुनिया भर से लोग लद्दाख घूमने के लिए आते हैं। लेह लद्दाख (Leh Ladakh) एक केंद्र शासित प्रदेश है और इस जगह पर कई सारे मठ हैं। यहां आकर लोग बाइक और गाड़ी चलाने का आनंद जरूर उठाते हैं। लेह से लद्दाख तक का सफर बेहद ही सुहाना होता है और रास्ते में कई सुंदर नजारे देखने को मिलते हैं। अगर आप लद्दाख जाने का विचार कर रहे हैं, तो इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको लद्दाख पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं।

लद्दाख पर्यटन स्थल की सूची

लेह लद्दाख भारत का सबसे खबूसूरत प्रदेश में से एक हैं। यहाँ पर बहुत सी बौद्ध गुफाएं हैं जो अपनी सुन्दता से दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। लद्दाख में हेमिस मठ, शंकर गोम्पा, माथो मठ,स्पितुक मठ, हिक्से मठ और समो मठ देखने लायक जगहें हैं। आइये जानते हैं लद्दाख पर्यटन स्थल:

पैंगोंग झील

पैंगोंग झील लद्दाख पर्यटन स्थल का सबसे खूबसूरत स्थल हैं। पैंगोंग झील बेहद ही सुंदर झील है जो कि 12 किलोमीटर लंबी है और यह लेक तिब्बत से शुरू होती है। यह झील करीब 43,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस झील का पानी बेहद ही ठंडा होता है। ठंड के दौरान इस झील का पानी पूरी तरह से जम भी जाता है। पैंगोंग झील पर आकर कई सारी प्रसिद्ध फिल्मों की शूटिंग भी की गई है।

लद्दाख पर्यटन स्थल

पैंगोंग झील को पैंगॉन्ग त्सो के नाम से भी जाना जाता है। पैंगॉन्ग त्सो का पानी एकदम साफ नजर आता है और इस झील के आसपास कई सारी सुंदर पहाड़ियां भी हैं। जो भी लोग लद्दाख (Leh Ladakh) घूमने के लिए आते हैं वो इस झील को देखने के लिए जरूर आते हैं। इस जगह का तापमान -5 डिग्री सेल्सियस से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहता है। इसलिए आप जब भी पैंगोंग झील को देखने के लिए जाएं तो गर्म कपड़े अपने साथ जरूर लेकर जाएं।

मैग्नेटिक हिल

मैग्नेटिक हिल भी लद्दाख पर्यटन स्थल का एक खास स्थल है। मैग्नेटिक हिल को ग्रेविटी हिल भी कहा जाता है क्योंकि इस हिल पर गुरुत्वाकर्षण बल बेहद ही तेज है और गुरुत्वाकर्षण बल के कारण वाहन अपने आप ही इस हिल की और खींचे चले जाते हैं।

लद्दाख पर्यटन स्थल

यह हिल 14,000 फीट की ऊंचाई पर। इस हिल से बेहद ही सुंदर नजारा देखने को मिलता है। मैग्नेटिक हिल लेह से 30 किमी की दूरी पर स्थित है और इस जगह जाने के लिए आपको आसानी से बाइक और गांड़ी किराए पर मिल जाएगी।

लेह पैलेस

लेह पैलेस को ‘Lhachen Palkhar’ के नाम से भी जाना जाता है। इस पैलेस को बेहद ही सुंदर तरीके से बनाया गया है। ऐसा कहा जाता है कि इसका निर्माण 17वीं शताब्दी में हुआ था। इस पैलेस को राजा सेंगगे नामग्याल द्वारा बनाया गया था और इस पैलेस में राजा सेंगगे नामग्याल अपने पूरे परिवार के साथ रहा करते थे। यह पैलेस ऊंचाई में स्थित है इसलिए इस पैलेस से पूरा लेह शहर अच्छे से दिखाई देते है। यह पैलेस बेहद ही अलग तरह से बनाया गया है और शायद ही पहले कभी आपने ऐसा पैलेस देखा होगा।

लद्दाख पर्यटन स्थल

चादर ट्रैक

चादर ट्रैक भी लद्दाख पर्यटन स्थल का एक प्रसिद्ध स्थल हैं। ट्रैकिंग करने का शौक रखने वाले लोग चादर ट्रैक पर जरूर जाएं। यह ट्रैक काफी कठिन ट्रैक है। इस ट्रैक पर ट्रैंकिग करते हुए आपको खूब मजा आएगा और इस ट्रैक से बेहद ही सुंदर नजारे आपको देखने को मिलेंगे। इस ट्रैक के पास ही जांस्कर नदी भी है जो कि सर्दियों के दौरान जम जाती है। इस जगह पर ट्रैकिंग करते समय आप अपने आपको प्राकृतिक के बेहद ही करीब पाएंगे।

लद्दाख पर्यटन स्थल

फुगताल मठ

लद्दाख (Leh Ladakh) में कई सारे मठ हैं, इन्हीं मठों में से फुगताल मठ बेहद ही प्रसिद्ध है। यह मठ जांस्कर क्षेत्र में स्थित है। इस मठ में आकर लोग ध्यान लगाया करते है। ऐसा कहा जाता है कि यह मठ लगभग 2250 साल पहले बनाया गया था। इस मठ में आकर आपको बेहद ही सुकून मिलेगा। यह मठ एक पहाड़ी पर बनाया गया है इस यहां पर बच्चे शिक्षा ग्रहण करने के लिए भी आते हैं।

लद्दाख पर्यटन स्थल

गुरुद्वारा पथर साहिब

गुरुद्वारा पथर साहिब भी लद्दाख पर्यटन स्थल में से एक देखने लायक हैं। गुरुद्वारा पथर साहिब को साल 1512 में बनाया गया था और इस गुरुद्वारे को गुरु नानक की याद में बनवाया गया था। गुरुद्वारा पथर साहिब के आगे का रास्त बेहद ही कठिन है। इसलिए जो लोग भी इस गुरुद्वारे की आगे की यात्र करते हैं वो गुरुद्वारा साहिब के दर्शन जरूर करते हैं। ऐसा माना जाता है कि गुरुद्वारा पथर साहिब के दर्शन करने के बाद आगे की यात्रा अच्छे से हो जाती है। जितने भी आर्मी के ट्रैक इस रास्ते से जाते हैं वो इस गुरूद्वारे में आकर दर्शन जरूर करते हैँ।

लद्दाख पर्यटन स्थल

खारदुंग ला पास

खारदुंग ला पास काफी सुंदर पास है और इस पास से सियाचिन ग्लेशियर तक जाया जाता है। इस पास से काफी सुंदर प्राकृतिक नजारे देखने को मिलते है और सर्दियों के समय ये पास पूरी तरह से बर्फ से ढक जाता है। जो पर्यटक लद्दाख घूमने के लिए आते हैं वो इस पास की यात्रा भी जरूर करते हैं।

लद्दाख पर्यटन स्थल

लेह मार्केट

लद्दाख पर्यटन स्थल में लेह मार्केट भी आकर्षण का केंद्र हैं। लेह लद्दाख (Leh Ladakh) घूमने के बाद आप लेह मार्केट भी जरूर जाएं। लेह मार्केट में आपको तरह-तरह के सामान खरीदने को मिलेंगे। इस मार्केट में ऊनी कपड़े, पश्मीना शॉल, चांदी धातु से बनी कई तरह की कलाकृतियों खरीदने को मिलेंगी। खरीददारी के अलावा इस जगह पर कई सारे होटल भी हैं जहां पर लद्दाख के प्रमुख व्यजंन परोसे जाते हैं।

लद्दाख पर्यटन स्थल

कैसे जाएं

दिल्ली, मनाली और श्रीनगर से लेह जाने के लिए आपको बस मिल जाएगी। सड़के मार्ग के अलावा आप वायु मार्ग के जरिए भी लेह जा सकते हैं। दिल्ली, जम्मू और श्रीनगर से लेह के लिए सीधी उड़ान उपलब्ध हैं।

कहां रुके

लद्दाख में कई सारे होटल हेैं जहां पर आप रुक सकते हैं। लद्दाख जाने से पहले आप वहां का मौसम कैसे है यह जरूर चेक कर लें। इसके अलावा अपने साथ ऊनी कपड़े भी जरूर लेकर जाएं।

हम उम्मीद करते हैं कि लद्दाख पर्यटन स्थलों से जुड़ा यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख को पढ़ने के बाद जब भी आप इस जगह जाएं तो इन पर्यटक स्थलों को अपनी सूची में जरूर शामिल करें। इन पर्यटक स्थलों में जाए बिना आपकी लद्दाख की यात्रा पूरी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें – दार्जिलिंग के दर्शनीय स्थल

Back to top button