दिलचस्पबायोग्राफी

सुंदर पिचाई की जीवनी (Sundar Pichai Biography In Hindi)

Sundar Pichai Biography In Hindi : सुंदर पिचाई एक जानी मानी हस्ती हैं और इस समय सर्च इंजन ‘गूगल’ के वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ के तौर पर अपनी सेवाएं इस कंपनी को दे रहे हैं। इनका जीवन करोड़ों लोगों के लिए बेहद ही प्रेरणादायक है। भारत के छोटे से शहर में जन्में पिचाई ने अपनी मेहनत के दम पर आज अपनी एक पहचान विश्व स्तर पर बनाई है। आज हम आपको सुंदर पिचाई की जीवनी बताने जा रहे हैं। ताकि आपको इनके जीवन से प्रेरणा मिल सके।

सुंदर पिचाई

सुंदर पिचाई की जीवनी (Sundar Pichai Biography In Hindi)

सुंदरराजन पिचाई को सुन्दर पिचाई के नाम से भी जाना जाता हैं। वर्तमान में पिचाई गूगल के सीईओ हैं। आइये जानते हैं सुंदर पिचाई का जीवन परिचय विस्तार से –

पूरा नाम पिचाई सुंदरराजन
जन्म तिथि 10 जून, 1972
आयु 47
जन्म स्थान मदुरै, तमिलनाडु, भारत
पिता का नाम रघुनाथ पिचाई
मां का नाम लक्ष्मी पिचाई
पत्नी का नाम अंजलि पिचाई
बच्चों के नाम 2
राष्ट्रीयता अमेरिकी

सुन्दर पिचाई का जन्म और परिवार

सुंदर पिचाई का जन्म एक साधारण से परिवार में साल 1972 में हुआ था। इनते पिता रघुनाथ पिचाई एक इंजीनियर थे। जो कि ब्रिटेन की जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी में बतौर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के तौर पर कार्य किया करते थे। वहीं इनकी मां एक स्टेनोग्राफर थीं। पिचाई चेन्नई के अशोक नगर में दो कमरों के अपार्टमेंट में अपने माता पिता के संग रहा करते थे।

सुंदर पिचाई की पत्नी

सुंदर पिचाई

सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) की मुलाकात अंजली पिचाई से आईआईटी खड़गपुर में हुई थी। इनकी पत्नी भी यहां से बीटेक की पढ़ाई कर रही थी। वहीं बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद पिचाई अमेरिका चले गए थे और अमेरिका जाने के कुछ सालों बाद सुंदर ने अंजली से शादी कर ली थी। इस शादी से इन्हें दो बच्चे हैं जिनके नाम काव्या पिचाई और किरण पिचाई है। सुंदर अपने परिवार के संग अमेरिका में रहते हैं और इनके पास इस देश की नागरिकता है।

सुन्दर पिचाई की शिक्षा

सुंदर पिचाई ने जवाहर विद्यालय, अशोक नगर, चेन्नई और वनवाणी मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल से अपनी स्कूली स्तर की शिक्षा हासिल की है। स्कूली स्तर की शिक्षा पूरी करने के बाद इन्होंने आईआईटी खड़गपुर से बीटेक में डिग्री हासिल की थी।

बीटेक में डिग्री हासिल करने के बाद पिचाई ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, अमेरिका से मास्टर ऑफ साइंस (MS) और पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए की डिग्री प्राप्ति की।

सुन्दर पिचाई का करियर

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने सेमीकंडक्टर निर्माता कंपनी से अपने करियर की शुरूआत की। इस कंपनी में ये एक इंजीनियर और प्रोडक्ट मैनेजर के रूप में कार्य करते थे। इस कंपनी में काम करने के साथ ही सुंदर अपनी एमबीए की पढ़ाई भी कर रहे थे। साल 2002 में एमबीए पूरी करने के बाद पिचाई ने एक सलाहकार के रूप में मैकिन्से एंड कंपनी को ज्वाइन किया और इस कंपनी में करीब 2 सालों तक अपनी सेवाएं दी।

सुंदर पिचाई

साल 2004 में सुंदर पिचाई को गूगल ज्वाइन करने का मौका मिला और साल 2004 से पिचाई इस कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं। जब सुन्दर पिचाई ने इस कंपनी को ज्वाइन किया था उस समय यह इस कंपनी में प्रबंधन कार्यकारी के तौर पर कार्य किया करते थे। पिचाई को 10 अगस्त, 2015 को गूगल का सीईओ चुना गया था और अब यह इस पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

सुंदर पिचाई की सैलरी

सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) की सैलरी हमेशा सुर्खियों में रही और यह सबसे अधिक पैकेज लेने वाले लोगों में से एक हैं। गूगल और अल्फाबेट के सीईओ के तौर पर पिचाई को हर साल $2 मिलियन का वेतन मिलती है। आपको बात दे कि इन्हें साल 2019 में ही अल्फाबेट का सीईओ बनाया गया है। यह भी गूगल की ही कंपनी है।

सुन्दर पिचाई से जुड़ी अन्य जानकारी

  • पिचाई माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बनने दावेदार में से एक थे। लेकिन इनकी जगह सत्य नडेला को यह पद दिया गया था। हालांकि एक साल बाद ही इन्हें गूगल का सीईओ बना दिया गया।
  • पिचाई पढ़ाई में काफी तेज हुआ करते थे और ऐसा कहा जाता है कि पढ़ाई में पूरा ध्यान लगा रहे इसलिए इनके घर में टी.वी नहीं लगाया गया था।
  • सुंदर दुनिया के सबसे प्रसिद्ध लोगों में से एक हैं।
  • इन्हें गूगल एंड्रायड टीम का लीडर बनाया गया था और यह प्रोजेक्ट कामयाब रहा था।
  • 47 वर्षीय पिचाई को फुटबॉल और क्रिकेट मैच देखना बेहद ही पसंद हैं।
  • साल 2008 में गूगल के ब्राउज़र ‘क्रोम’ को लांच करने में सुंदर पिचाई का बेहद ही योगदान रहा था।

यह भी पढ़ें – हरिवंश राय बच्चन

Back to top button