विशेष

ATM से पैसे निकालते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना खाली हो जाएगा पूरा अकाउंट

जिंदगी को बेहतरीन तरीके से जीने के लिए पैसों की बहुत जरूरत होती है और अगर ये पैसे मेहनत की कमाई के हों तो इनकी हिफाजत और भी ज्यादा हो जाती है। ऐसे में जरा सोचिए अगर आपके पैसे किसी हैकर के हाथ लग गए तो क्या होगा? अगर आप चाहते हैं कि ऐसा कभी नहीं हो तो आपको पैसों से जुड़ी हर बात का ध्यान रखना चाहिए। ATM से पैसे निकालते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना आपको बुरा दिन देखना पड़ सकता है।

ATM से पैसे निकालते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

आज के समय में ATM की सुविधा गांव-शहर हर जगह हो गई है। इसकी वजह से लोग कैश रखने की चिंता से दूर हो चुके हैं। किसी केपास 24 घंटे कैश निकालने की सुविधा है तो वो बिल्कुल भी कैश नहीं रखता है लेकिन एटीएम को लेकर कई तरह के फ्रॉड भी सामने आने लगे हैं जिससे लोगों का डर बना हुआ है। अगर सावधानी के साथ अपने बैंक अकाउंट को सेफ रखा जाए तो कितना अच्छा हो। यहां मतलब साफ है कि अगर एटीएम से पैसा निकाला जा रहा है तो आपको इसके पहले जांच कर लेनी चाहिए। जिससे आप सुरक्षित तरीके से एटीएम से पैसे निकाल सकें। एटीएम कार्ड से सबसे ज्यादा खतरा कार्ड क्लोरिंग के समय होता है। कार्ड क्लोरिंग का मतलब ये होता है कि कोई आपकी पूरी जानकारी चुराकर दूसरा कार्ड बना सकता है। इस तरह से आपकी डिटेल्स चोरी हो सकती हैं-

  • हैकर किसी भी यूजर का डेटा एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा सकता है।
  • वो एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट मे ऐसी डिवाइस लगाते हैं कि आपके कार्ड की पूरी जानकारी स्कैन हो जाती है।
  • इसके बाद वो व्लूटूथ के जरिए किसी दूसरे वायरलैस डिवाइस से आपका डेटा चुरा लेते हैं।

पैसा निकालते रखें सावधानी

पैसा बहुत अनमोल होता है खासकर जब वो कोई आदमी बहुत मेहनत से कमाता हो। मगर पैसों की सेफ्टी के लिए भी हमें बहुत सारा पैसा लगाने की जरूरत है। अगर ज्यादा पैसा नहीं है तो आप इन तरीकों से अपने एटीएम का ध्यान रख सकते हैं-

  • आपके डेबिट कार्ड का पूरा एक्सेस लेने के लिए हैकर्स के पास आपका पिन होना जरूरी है। हैकर्स पिन नंबर को किसी भी कैमरे से ट्रैक कर सकते हैं, जिससे बचने के लिए आप किसी भी एटीएम में अपना पिन नंबर एंटर करें तो दूसरे हाथ से उसे छिपा लें। जिससे सीसीटीवी कैमरा उसे कैद नहीं कर पाए।
  • जब आप एटीएम में जाएं तो एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट को ध्यान से देख लें। अगर आपको लगे कि एटीएम कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी हुई है तो या फिर स्लॉट ढीला है तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल ना करें।
  • कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते समय उसमें जलने वाली लाइट पर भी ध्यान दें। अगर स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है तो ये सुरक्षित है लेकिन अगर इसमें ग्रीन के अलावा लाल या कोई और रंग की लाइट जले तो सावधान हो जाएं और एटीएम का इस्तेमाल नहीं करें।
  • अगर आपको लगता है कि आप हैकर्स की जाल में फंस गए हैं और बैंक बंद है तो आप पुलिस को फोन कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आपक हैकर्स के फिंगरप्रिंट मिल जाएंगे। इसके साथ ही आप ये भी देख पाएंगे कि आपके आसपास किसका ब्लूटूथ कनेक्शन काम कर रहा है।

Back to top button