रिलेशनशिप्स

‘शादी जीवन की बर्बादी’ इस बात में कितनी सच्चाई हैं? जाने सही जवाब

‘ओय! शादी मत करना… जिंदगी बर्बाद हो जाएगी’ इस तरह की बातें आप ने कई लोगो के मुंह से सुनी होगी. कोई इसे मजाक में कहता हैं तो कोई बड़ा ही सीरियस होकर बोलता हैं. ये अपने अपने जीवन के अनुभव पर भी निर्भर करता हैं. मसलन यदि किसी का शादी करने का अनुभव बहुत बुरा रहा होगा तो वो आपको यही बोलेगा कि भाई शादी से 100 मील दूर ही रहो. वहीं यदि कोई शादी से खुश हैं तो वो इसकी तरफदारी करेगा और कहेगा शादी करना जीवन में बहुत जरूरी हैं. ऐसे में अब लाख रुपए का सवाल ये उठता हैं कि क्या शादी करना सच में जरुरी हैं? क्या इससे जीवन में परेशानियाँ बढ़ती हैं? क्या अकेले खुश रहा जा सकता हैं? इन शार्ट क्या शादी जीवनी की बर्बादी हैं? आइए इन सभी सवालों का जवाब विस्तार से जानते हैं.

मनचाही लड़की से करना चाहते हैं विवाह तो जरूर करें ये सरल उपाय

असल में शादी बर्बादी हैं या खुशहाली इस बात का जवाब दो बातों पर निर्भर करता हैं. पहला आप शादी किस व्यक्ति से कर रहे हैं और दूसरा आप खुद किस तरह के इंसान हैं. आप जिस व्यक्ति से शादी करते हैं वो आपका लाइफ पार्टनर नहीं होता बल्कि एक परमानेंट रूममेट होता हैं. आप दोनों एक ही छत के नीचे जिंदगी काटना होती हैं. ऐसे में ये बात बहुत जरूरी हैं कि आप जिस व्यक्ति से शादी करे उसके साथ आपका तालमेल अच्छा हो. आप दोनों के विचार मिलते हो. यदि विचार नहीं भी मिले तो फिर आप एक ऐसे व्यक्ति हो जो लाइफ में एडजस्ट कर सकते हो. यदि ये सारी चीजें नहीं होती हैं तो शादी के बाद की लाइफ नरक बन जाती हैं.

हर किसी के मन में एक आइडल लाइफ पार्टनर की छवि होती हैं. हालाँकि ये जरूरी नहीं कि आप जैसा सोचे सामने वाला 100 प्रतिशत वैसा ही हो. ऐसे में शादी करते समय आपको ये देखना जरूरी हैं कि सामने वाले व्यक्ति में कौन कौन सी खामियां हैं जिससे आपको रद्दी भर भी फर्क नहीं पड़ता हैं. मतलब आप उनकी खूबियों को अहमियत अधिक दे और खामियों को झेलने की शक्ति रखे. यदि आप इन चीजों का ख्याल रखते हैं तो शादी आपके लिए खुशहाली होगी. लेकिन इसके विपरीत यदि आप ने सही पार्टनर चुनने में गलती कर दी या आप खुद एक गलत सोच वाले इंसान हैं तो शादी आपके लिए बर्बादी बन जाएगी.

आसान शब्दों में कहे तो शादी को खुशहाली में बदलना हैं या बर्बादी में ये पूर्ण तरीके से आपके ऊपर निर्भर करता हैं. आप सिर्फ समाज को दिखाने के लिए या किसी अन्य मजबूरी के चलते शादी ना करे बल्कि इसलिए करे कि आपको उस व्यक्ति से शादी कर दिल से ख़ुशी हो रही हैं. तभी आपकी शादी आपको खुशहाली लगेगी. हालाँकि शादी के बाद भी आप एक दुसरे के साथ कैसा व्यवहार करते हैं ये भी बहुत मायने रखता हैं.

शादी जीवन में जरूरी हैं. लेकिन इतनी भी जरूरी नहीं कि आप एक गलत इंसान से शादी कर अपनी लाइफ बर्बाद कर ले. इसलिए इस बात का सही जवाब आपके खुद के अंदर ही छिपा हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close