बॉलीवुड

बड़ा फिल्म स्टार बनने के पहले टीवी में काम कर चुके हैं ये 7 सितारें, जाने कौन किस सीरियल में था

फिल्म और टीवी यानी बड़ा पर्दा और छोटा पर्दा, इन दोनों में बहुत अंतर हैं. वैसे तो ये दोनों ही मनोरंजन के लिए बनते हैं लेकिन आमतौर पर बॉलीवुड सितारों की वेल्यु टीवी स्टार्स से अधिक होती हैं. हालाँकि टीवी में काम करना कोई बुरी बात नहीं हैं. बल्कि बॉलीवुड में आज ऐसे कई बड़े सितारें हैं जो पहले टीवी पर ही काम किया करते थे. यहाँ अपनी पहचान बनाने के बाद उन्होंने बॉलीवुड का रुख कर लिया था. ऐसे में आज हम आपको इन्हीं सितारों से रूबरू कराने जा रहे हैं.

पुलकीत सम्राट

पुलकित 2005 में मुंबई आए थे और 2006 में उन्होंने ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ नमक पॉपुलर टीवी शो ज्वाइन कर लिया था. हालाँकि 2007 में उन्होंने ये शो छोड़ दिया और बाद में बिट्टू बॉस (2012) फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू किया. इसके बाद वे फुकरे सहित कई फिल्मों में नज़र आए.

आयुष्मान खुराना

आयुष्मान खुराना बॉलीवुड के उभरते नए सुपरस्टार हैं. बाला, ड्रीम गर्ल, आर्टिकल 15, बधाई हो और अंधाधुन जैसी बेक टू बेक हिट फ़िल्में देने वाले आयुष्मान 2002 में चैनल वी के शो पॉपस्टार्स में थे. तब उनकी उम्र महज 17 साल थी. इसके बाद वे 2004 में एमटीवी रोडीज में आए और फेमस हुए. तब वे 20 साल के थे. आयुष्मान ने फिर अपना ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करा और बिग ऍफ़एम में बतौर आरजे काम करने लगे. उन्हें बॉलीवुड में ब्रेक ‘विकी डोनर’ फिल्म से मिला था जो बहुत हिट हुई थी.

शाहरुख़ खान

बॉलीवुड में किंग की पोजीशन पाने वाले शाहरुख़ खान ने भी अपने करियर की शुरुआत टीवी से की थी. शाहरुख़ ने 1988 में ‘दिल दरिया’ शो की शूटिंग स्टार्ट की थी. हालाँकि प्रोडक्शन डिले के चलते इसके पहले टीवी पर उनका ‘फौजी’ शो 1989 में एयर हुआ था. इसके बाद उन्होंने सर्कस और इडियट जैसे टीवी शो में भी काम करा. इससे शाहरुख़ को प्रेरणा मिली और बॉलीवुड में ट्राई करने लगे और सफल भी हुए.

इरफ़ान खान

बॉलीवुड और हॉलीवुड दोनों में अपने अभिनय का जलवा बिखेरने वाले इरफ़ान खान कई टीवी शो जैसे चाणक्य, भारत एक खोज, सारा जहाँ हमारा, बनेगी अपनी बात, चन्द्रकान्ता, श्रीकांत, अनूगूंज इत्यादि में काम कर चुके हैं. उन्होंने बतौर लीड एक्टर बॉलीवुड में पहली फिल्म 2005 में रोग की थी.

यामी गौतम

यामी जब 20 साल की थी तब बॉलीवुड में करियर बनाने मुंबई आ गई थी. यहाँ उन्होंने ‘चाँद के पार चलो’ टीवी शो से डेब्यू किया. इसके अलावा वे ‘ये प्यार ना होगा कम’ और ‘मीठी छूरी नंबर 1’ जैसी शो भी कर चुई हैं. यामी ने 2012 में ‘विकी डोनर’ फिल्म से डेब्यू किया था. वे बदलापुर, काबिल और युरी: द सर्जिकल स्ट्राइक जैसी हिट फ़िल्में दे चुकी हैं.

विद्या बालन

विद्या ने 2005 में ‘परिणीता’ फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू किया था. आपको जान हैरानी होगी कि फिल्मों में आने से पहले 16 साल की उम्र में विद्या एकता कपूर के पॉपुलर शो ‘हम पांच’ में नजर आई थी. इसमें उन्होंने राधिका नाम की चश्मिस लड़की का किरदार निभाया था.

आदित्य रॉय कपूर

आशिकी 2, ये जवानी हैं दीवानी, कलंक, फितूर इत्यादि फिल्मों में नजर आ चुके आदित्य पहले म्यूजिक चैनल वी में VJ (विडियो जॉकी) हुआ करते थे.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close