विशेष

घर में इस पौधे को रखने से चमक जाती है किस्मत, कंगालों को भी बना देता है मालामाल

पैसे कमाने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं ताकि वो एक अच्छा लाइफस्टाइल जी सकेंगे। जीवन में धन कमाने के लिए मेहनत करने के साथ-साथ आप वास्तु शास्त्र में बताए गए उपायों को भी आजमाएं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पैसों की बरकत बनीं रहे इसके लिए घर में क्रासुला का पौधा जरूर लगाएं। क्रासुला का पौधा घर में रखने से धन में बरकत होती है और इसी वजह से इस पौधे को मनी ट्री भी कहा जाता है।

 

आमतौर पर लोग धन लाभ के लिए घर में मनी प्लांट रखते हैं और वास्तु शास्त्र में भी माना गया है कि मनी प्लांट के आसपास होने से धन में कभी भी कमी नहीं आती है। मनी प्लांट की तरह ही वास्तु शास्त्र में क्रासुला के पौधे को भी धन से जोड़कर देखा जाता है और इस पौधे को घर में रखने से व्यक्ति मालामाल हो जाता है।

देखने में ये पौधा फैलावदार होता है और इसके पत्ते थोड़े से मोटे और चौड़े होते हैं। क्रासुला पौधे के पत्ते मुलायम होते हैं और थोड़े सख्त भी होते हैं। इस पौधे को रोज पानी देने की जरूरत भी नहीं होती है और अगर दो-तीन दिन तक इसे पानी ना दिया जाए तो ये सूखता नहीं है। इस पौधे को आप छोटे से गमले में लगा सकते हैं।

क्रासुला के लाभ

धन लाभ के अलावा इस पौधे को ऊर्जा का स्त्रोत भी माना जाता है। इस पौधे को घर में रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनीं रहती है और नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है। साथ में ही इस पौधे को घर में रखने से घर की हवा शुद्ध रहती है।

ये पौधा साइज में छोटा होता है और कम जगह घेरता है। इस पौधे को फेंग शुई में भी शुभ माना गया है। फेंग शुई के मुताबिक इस पौधे को घर में रखने से पैसे अपने आप ही आपकी और खींचे चले आते हैं और आपको धन लाभ होता है।

कहां रखें इस पौधे को

क्रासुला का पौधा आप केवल घर के अंदर ही रखें या घर के प्रवेश द्वार के पास ही लगाएं। अगर आप इसे घर के प्रवेश द्वारा के पास रखते हैं तो इसे  दाहिनी ओर रखें। ऐसा माना जाता है कि इसे घर के प्रवेश द्वार पर रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है और घर में सुख शांति बनीं रहती है। वहीं धन लाभ हेतु आप इस पौधे को अपने कमरे में रखें। कमरे में इस पौधे को रखने से धन हानि नहीं होगी और पैसों में बरकत होगी। इस पौधे को घर में रखने के कुछ ही दिनों बाद आपको इसका असर दिखने को मिल जाएगा और घर में सुख-शांति और धन की कमी कभी नहीं होगी।

इस पौधे के अलावा आप चाहें तो अपने घर में मनी प्लांट भी रख सकते हैं। इन दोनों पौधों को एक साथ रखना भी शुभ माना जाता है। हालांकि आप मनी प्लांट को केवल दक्षिणी दिशा की और ही रखें और रोज इस पौधे को पानी दें।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close