अध्यात्म

घर में इस दिशा में कभी ना रखें मनी प्लांट, ऐसा करने से हो सकता है भारी नुकसान

मनी प्लांट (Money Plant) को वास्तु शास्त्र में बेहद ही लकी माना जाता है। मनी प्लांट के घर में होने से धन लाभ होता है और घर में सुख-शांति बनीं रहती है। मनी प्लांट को घर के अलावा ऑफिस में भी रखा जाता है। इसके आसपास होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनीं रहती है। हालांकि कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि इस पौधे को किस दिशा में रखना चाहिए। दरअसल मनी प्लांट को गलत दिशा में रखने से घर की खुशहाली पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। मनी प्लांट को किसी दिशा में रखें और इसे घर में रखने से क्या लाभ जुड़े होते हैं, वो इस प्रकार हैं।

घर में मनी प्लांट रखने के लाभ

घर में मनी प्लांट रखने से घर में पैसा, शांति, सुख और समृद्धि बनीं रहती है और कभी भी धन हानि नहीं होता है। इतना ही नहीं मनी प्लांट प्रदूषित हवा को भी शुद्ध करता है और आपको शुद्ध हवा मिलती है।

मनी प्लांट से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें –

इस दिशा में रखें

वास्तु शास्त्र के मुताबिक मनी प्लांट (Money Plant) को ईशान कोण या उत्तर-पूर्व दिशा में कभी भी ना रखें। इन दिशा में मनी प्लांट को रखने से घर में कलेश और आर्थिक तंगी आती है और जिंदगी तनाव भरी हो जाती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार इस प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना सबसे अच्छा होता है। दरअसल ये दिशा शुक्र की दिशा मानी जाती है और बेल या लता वाले पौधों का स्वामी शुक्र ग्रह होता है।

घर के अंदर लगाएं

कई लोग इस पौधे को घर से बाहर लगाते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार इस पौधे को घर के अंदर लगाना ज्यादा लाभकारी होती है और इसे घर के ऐसे कोने में रखना चाहिए जहां पर इस पर धूप जरूर पढ़े।

जमीन को ना छूए

मनी प्लांट की बेल को लगते समय ये चीज भी ध्यान में रखें की मनी प्लांट की बेल जमीन पर ना फैले। मनी प्लांट की बेल को जमीन की जगह हमेशा दीवारों के सहारे ऊपर की और बढ़ने दें। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मनी प्लांट की बेल अगर जमीन को छूती है तो आर्थिक नुकसान का सामाना करना पड़ता है। इसके अलावा कभी भी घर में सूखा या पीला पड़ा मनी प्लांट ना रखें। इसे अशुभ माना जाता है।

इस दिन लाए घर में ये पौधा

मनी प्लांट को आप बुधवार के दिन अपने घर में रखें। इस दिन रेवती नक्षत्र के दौरान इस पौधे को घर में लाने से व्यक्ति को शुभ फल मिलता है और घर में शांति बनीं रहती है। वहीं जिन दंपत्ति के बीच में अक्सर लड़ाई होती है वो लोग दिल की शेप वाला मनी प्लांट अपने कमरे में रखें।

इस दिन ना दें पानी

मनी प्लांट को पानी देना बेहद ही जरूरी होता है। पानी ना देने से ये पौधा सूख जाता है और इसके पत्ते पीले पड़ने लग जाते हैं। इसलिए आप रविवार के दिन को छोड़कर अन्य दिन इस पौधे को पानी जरूर दें। इसके अलावा जब भी इस पौधे में पानी डालें तो एक चम्मच दूध भी इस पानी में मिला दें।

Back to top button
?>