समाचार

विरोध और समर्थन प्रदर्शनों के बीच पुरे देश में लागू हुआ CAA, अब शरणाथियों को मिलेगी नागरिकता

पिछले कुछ महीनों से देशभर में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर बहस छिड़ी हुई हैं. जहाँ एक तरफ कुछ लोग इसका समर्थन कर रहे हैं तो वहीं दूसरी और लोग विरोध भी कर रहे हैं. अब इस विरोध के बीच ही कल शुक्रवार को देशभर में CAA (नागरिकता संशोधन कानून) लागू हो गया हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा इसकी गजट नोटिफिकेशन (Gazette notification) लागू की जा चुकी हैं. हालाँकि इसे लेकर दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में अभी भी प्रदर्शन और विरोध हो रहा हैं.

जिन्हें इस कानून के बारे में अभी भी नहीं पता उन्हें बता दे कि सीएए के तहत भारत के पड़ोसी देशों (पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान) से आए हिंदू, सिख, बौद्ध, पारसी, जैन और ईसाइ धर्मों के शरणार्थियों के लिए भारत की नागरिकता मिलने के द्वार खुल जाएंगे. गौरतलब हैं कि इस कानून से मुस्लिम समुदाय को बाहर रखा गया हैं.

उधर इस कानून के विरोध करने वाले अदालत तक भी जा पहुंचे हैं. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी कि सीएए की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली सभी याचिकाओं को सुप्रीम अदालत में ट्रांसफर कर दिया जाए. अब बीते बुधवार यानी 8 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार की इस याचिका पर सहमती दे दी हैं.

उधर केंद्र सरकार ने इस सीएए कानून को लेकर जागरूकता फैलाने का काम भी स्टार्ट कर दिया हैं. इस दिशा में काम करने हुए बीजेपी गृह मंत्री अमित शाह सबसे पहले 5 जनवरी दिल्ली के लाजपत नगर गए थे. यहाँ उन्होंने करीब 6 घरों में सिरकत की और लोगो को नागरिकता कानून से जुड़ी जानकारियाँ समझाई. भाजपा का लक्ष्य हैं कि ये अभियान तीन करोड़ लोगो तक पहुँचाया जाए.

बताते चले कि नागरिक संसोधन कानून की वजह से पिछले काफी दिनों से देश में हलचल हैं. जहाँ एक तरफ राईट विंग इसका खुलकर समर्थन कर रहा हैं तो वहीं लेफ्ट विंग वाले इसके खिलाफ हैं. इसका विरोध प्रदर्शन देशभर में हिंसा का रूप भी ले चुका हैं. विशेषज्ञों का मानना हैं कि लोगो को सीएए को लेकर पूर्ण और सही जानकारी नहीं हैं. इसके अलावा कई असामाजिक तत्व भी लोगो को गलत जानकारी देकर सीएए के विरुद्ध भड़काने की कोशिश कर रहे हैं. यही वजह हैं कि देश की सरकार इस कानून से जुड़ जानकारियाँ लोगो तक पहुँचाने की दिशा में अभियान भी चला रही हैं.

वैसे सीएए के देशभर में लागू हो जाने पर आपकी क्या राय हैं हमें कमेंट में जरूर बताए.

Back to top button