बॉलीवुड

किस्सा: कभी अमिताभ बच्चन के लिए रेखा कर जाती थीं ऐसा काम, निर्देशक के सामने रखती थीं ऐसी शर्तें

बॉलीवुड में कई ऐसे किस्से हैं जिन्हें सुनकर आपको हैरानी हो सकती हैं, इन किस्सों के बारे में अक्सर किसी को पता नहीं होता है। ऐसे ही किस्सों में एक अमिताभ बच्चन और रेखा की भी कहानी है। एक समय था जब रेखा और अमिताभ की प्रेम कहानी बहुत प्रचलित थी और इसका जिक्र आज भी बॉलीवुड में खूब होता है। रेखा ने भी कई बार अपने प्यार का जिक्र इंटरव्यूज में किया है और कभी अमिताभ बच्चन के लिए रेखा कर जाती थीं ऐसा काम, मगर ऐसा क्या हुआ था चलिए बताते हैं।

कभी अमिताभ बच्चन के लिए रेखा कर जाती थीं ऐसा काम

बॉलीवुड की एवरग्रीन एक्ट्रेस रेखा की जिंदगी के कई पहलुओं के बारे में आपने सुना होगा। उनकी जिंदगी किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं है और वहीं फिल्म इंडस्ट्री के पॉपुलर विलेन रंजीत अपने दौर के काफी मशहूर खलनायक थे। हर बड़ा निर्देशक-एक्टर उनके साथ काम करने के लिए तैयार था लेकिन एक समय ऐसा भी आया था जब रंजीत की फिल्म में काम करने से रेखा ने इंकार कर दिया। उस समय रेखा, अमिताभ बच्चन के साथ समय बिताना चाहती थीं। इसी के तलते उन्होंने फिल्म के पूरे टाइम टेबल को ही बदलने की डिमांड कर दी थी और ऐसे में जब निर्देशक ने उनकी शर्त को मानने से इंकार कर दिया था। 90 के दशक में रंजीत एक फिल्म बना रहे थे जिसका नाम कारनामा था। इसमें लीड रोल के तौर रेखा के साथ धर्मेंद्र को साइन किया गया था। इस दौर में रेखा और अमिताभ के इश्क के चर्चे हर तरफ हुए।

वहीं रंजीत ने शाम के समय रेखा और धर्मेंद्र का शूट रखा था लेकिन रेखा को इस समय अमिताभ से मिलना होता था। पहले रेखा ने इससे कोई शिकायत नहीं की लेकिन जब उनसे रहा नहीं गया तो उन्होंने रंजीत से कहा, ‘क्या तुम शूटिंग के शेड्यूल को सुबह की शिफ्ट में कर सकते हो? क्योंकि मैं शाम का समय अमिताभ के साथ बिताना चाहती हूं।’ रेखा रंजीत की फिल्म लीड एक्ट्रेस थीं फिर भी रंजीत ने रेखा के सामने रिक्वेस्ट की कि ऐसा नहीं हो सकता लेकिन रेखा नहीं मानी। आपको बता दें कि रंजीत ने इस बात का खुलासा कई साल पहले अपने दिए एक इंटरव्यू में किया था।

रंजीत ने अपने इंटरव्यू में भी बताया है कि वो इस फिल्म से काफी परेशान थे। उनकी परेशानी को देखते हुए धर्मेंद्र ने उन्हें सलाह दी कि रेखा की जगह दूसरी एक्ट्रेस को साइन कर लें। इसके बाद फिर जब धर्मेंद्र ने भी फिल्म छोड़ दी तब रंजीत ने इस फिल्म में विनोद खन्ना और फराह नाज को लीड रोल में साइन किया। मगर बाद में ये फिल्म बहुत बड़ी फ्लॉप हुई थी। रेखा और अमिताभ बच्चन का किस्सा साल 1984 के बाद खत्म हो गया और खबरें ऐसी भी थीं कि जब अमिताभ बच्चन का एक्सीडेंट हुआ था तब रेखा रोती हुई अस्पताल पहुंची थीं लेकिन जया भादुड़ी ने उन्हें अमिताभ से मिलने नहीं दिया था।

Back to top button