अध्यात्म

इस दिन लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें क्या है दिन तारीख और समय

पिछले साल 26 दिसंबर को सूर्य ग्रहण लगा था। इस ग्रहण की चर्चा भारत समेत पूरी दुनिया में हुई थी। इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने भी सूर्य ग्रहण का जमकर लुफ्त उठाया था। ऐसे में अब बात करते हैं साल 2020 की। जी हां, साल 2020 का पहला ग्रहण चांद पर लगेगा, जिसको लेकर लोगों के बीच काफी उत्साहत दिखाई दे रहा है। बता दें कि ग्रहण का भारतीय समाज में एक अलग ही महत्व है। लोग इस दिन काफी सावधानी भी बरतते हैं। तो चलिए जानते हैं कि साल का पहला चंद्र ग्रहण आखिर कब और कहां लगेगा?

नए साल की शुरुआत में ही चंद्र ग्रहण पड़ रहा है, जिसकी वजह से लोगों के बीच काफी ज्यादा उत्साह देखने को मिल रहा है। बता दें कि ग्रहण को लेकर भारतीय समाज में कई तरह की मान्यताएं प्रचलित हैं, ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि इस ग्रहण का लोगों पर क्या असर पड़ेगा। खैर, पहले बात चंद्र ग्रहण कब लगेगा और क्या ये भारत में दिखाई देगा? इसकी करते हैं। मतलब साफ है कि नए साल के पहले ही महीने में चांद पर ग्रहण लगेगा, ऐसे में इसका असर कई राशियों पर पड़ेगा और लोगों को इसके लिए अच्छी खासी सावधानी बरतनी चाहिए।

कब लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण?

10 जनवरी 2020 को चंद्र ग्रहण रात 10 बजकर 37 मिनट से 11 जनवरी रात 2 बजकर 42 मिनट तक लगेगा। इस बार ये ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा। बता दें कि ग्रहण का सूतक 12 घंटे पहले से ही शुरु हो जाएगा। इस वजह से लोगों को काफी सावधानी बरतनी पड़ेगी। इतना ही नहीं, इस बार का ग्रहण कई राशियों पर बुरा असर भी डालेगा, तो वहीं कुछ राशियों को काफी हद तक सफलता भी मिलेगी। कुल मिलाकर मिला जुला परिणाम देखने को मिल सकता है।

कहां-कहां दिखाई देगा?

भारत के अलावा विश्वग में इस ग्रहण को यूरोप, एशिया, अफ्रीका व आस्ट्रे लिया महाद्वीपों में भी देखा जा सकता है। बता दें कि यह साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण होगा, लेकिन इसके बाद साल में तीन और चंद्र ग्रहण होंगे। मतलब साफ है कि एक के बाद चंद्र ग्रहण हम लोगों के बीच में रहेंगे, लेकिन हर चंद्र ग्रहण में भारत में दिखाई दे, ये ज़रूरी नहीं है। इस वजह से ये चंद्र ग्रहण हम भारतीयों के लिए काफी ज्यादा मायने रखता है।

कब से शुरु होगा सूतक?

ज्योतिष की माने तो इस बार सूतक का असर 12 से 10 घंटे रहेगा । इस हिसाब से 10 जनवरी को सुबह 10 बजे से ही सूतक लग जाएगा, जिसका असर काफी ज्यादा रहने वाला है। बता दें कि इस दौरान व्यक्ति को खाना पीना नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये हिंदू धर्म में वर्जित माना जाता है। कुछ लोग इस दिन व्रत भी रखते हैं और ग्रहण खत्म होने के बाद ही कुछ ग्रहण करते हैं। इतना ही नहीं, गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Back to top button