विशेष

वैज्ञानिकों ने बनाई गोमूत्र की दवा, जिसे खाते ही दूर हो जाएगा कैंसर और किडनी का रोग

गाय के यूरिन यानी गोमूत्र को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है और गाय का यूरिन पीने से कई रोगों को सही किया जा सकता है। आयुर्वेद में गाय के यूरिन को अमृत के समान माना जाता है। वहीं हाल ही में गाय के यूरिन से कैंसर सही करने की एक दवा भी तैयार की गई है। इस दवा को खाने से कैंसर को खत्म किया जा सकता है। गाय के यूरिन से बनाई गई इस दवा का शोध अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के दूसरे दिन प्रस्तुत किया गया है। इस शोध में बताया गया है कि गाय के यूरिन से तैयार किए गए कैप्सूल और टेबलेट कैंसर की दूसरी स्टेज और किडनी की समस्या को सही करने में कारगर साबित होते हैं।

ये दवा बनाने वाले डॉ. भारत के अनुसार गाय की यूरिन में विशेष गुणों होते हैं और इन गुणों की वजह से ही इसका प्रयोग दवा बनाने के लिए किया गया है। गाय के यूरिन पर कई सालों से रिसर्च की गई और अंत में फ्रिज ड्राइंग टेक्नोलॉजी की तकनीक से ये दवा बनाई गई। इस तकनीक के तहत -20 से -30 डिग्री टेम्प्रेचर पर गाय की यूरिन का पाउडर बनाया। इस पाउडर से फिर टेबलेट और कैप्सूल बनाए गए। डॉ. भारत के अनुसार इस दवा को 6 महीने पहले ही बनाया गया है।

क्या होती है फ्रिज ड्राइंग तकनीक?

फ्रिज ड्राइंग तकनीक के तहत तरल पदार्थ को शून्य से नीचे के तापमान पर जमाया जाता है। जमाए जाने के बाद इसे गर्म किया जाता है और ऐसा करने से पानी अलग हो जाता है। गुजरात के सरदार वल्लभभाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एसवीएनआईटी) के प्रोफेसर डॉ. भारत धोलकिया के मुताबिक उन्होंने अपने साथियों के साथ मिलकर कई सालों तक मेहनत की और आज उनकी मेहनत कामयाब हुई है। सोमवार को गुरु जम्बेश्वर यूनिवर्सिटी (जीजेयू) के में आयोजित हुए अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के दूसरे दिन डॉ. भारत धोलकिया ने गाय की यूरिन पर की गई रिसर्च और दवा सबके सामने पेश की।

ये दवा कैंसर की दूसरी स्टेज के लिए कारगर साबित होती है और इस दवा को दिन में दो बार खाने से कैंसर का रोग सही हो जाता है। इस दवा में पोटेशियम, कैल्शियम, ओमेगा 6 और ओमेगा 9 फैटी एसिड भी होता है और ये दवा किडनी के रोगों को सही करने में भी सहायक होती है। इस दवा की बिक्र भी शुरू हो गई है और गुजरात में ये दवा बेची जा रही है।

गोमूत्र के फायदे –

  • गोमूत्र को सेहत के लिए लाभकारी माना जाात है और इसे पीने से शरीर को कई सारे फायदे पहुंचते हैं। आयुर्वेद के अनुसार जो लोग रोज थोड़ा सा गोमूत्र पीते हैं उनको पेट संबंधित रोग नहीं लगते हैं।
  • गोमूत्र पीने से उच्च रक्तचाप का रोग भी सही हो जाता है।
  • गोमूत्र को शहद और नींबू के साथ रोज पीने से वजन को भी कम किया जा सकता है।
  • जिन लोगों को दांतों में दर्द की शिकायत रहती है वो लोग रोज सुबह गोमूत्र से कुल्ला किया करें। गोमूत्र से कुल्ला करने से दांतों का दर्द दूर हो जाता है और दांत मजबूत बन जाते हैं।

Back to top button