विशेष

ये हैं बीते दशक की चर्चित तस्वीरें, पिता-पुत्री के ये तस्वीर देख भावुक हो गई थी पूरी दुनिया

आज हम आपको दिखा रहे हैं बीते दशक की कुछ  राजनीतिक और इमोशनल तस्वीरें…. जो पूरी दुनिया में चर्चा का विषय रही. अमेरिका के ह्यूस्टन में हाउडि मोदी प्रोग्राम में अमेरिका और इंडिया की दोस्ती की एक अलग ही तस्वीर दिखाई दी. पहली बार ऐसा हुआ कि कोई अमेरिकी राष्ट्रपति विदेशी नेता के कार्यक्रम में शामिल हुआ. वही एक अच्छी जिंदगी की तलाश में अमेरिका जा रहे पिता और 23 महीने की बेटी की डेड बॉडी मेक्सिको में मिले. तुर्की के समुद्र तट पर मिले 3 साल के एलन कुर्द की पिक्चरें पूरी दुनिया को इमोशनल कर दिया. आइये देखते हैं इन तस्वीरों को….

पहली तस्वीर है G7 सम्मेलन के दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस में मोदी और ट्रंप की. इस दौरान ट्रंप ने मजाक करते हुए मोदी जी से कहा था कि आप बहुत अच्छी अंग्रेजी बोलते हैं.

दूसरी तस्वीर है ओबामा और अन्य अधिकारी लादेन की कार्यवाही पर नजर रखते हुए.

अब हम आपको अगली तस्वीर दिखाते हैं. यह तस्वीर है ट्रंप के भाषण के दौरान जब पेलोसी ने ताली बजाई . इस तवीर में आप देख सकते हैं ट्रंप के प्रोग्राम में हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी और उपराष्ट्रपति माइक पेंस

अगली तस्वीर है इजरायल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ नरेंद्र मोदी जी की. 70 साल के बाद कोई इंडियन प्रेसिडेंट प्राइम मिनिस्टर इजरायल गया.

अगली तस्वीर है जर्मनी में बवेरिया आल्पस के पास ओबामा और एंजेला मर्केल की. इस तस्वीर में क्यूस्टेन में हाउडी मोदी प्रोग्राम में नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप एक साथ नजर आ रहे हैं.

इस तस्वीर में आप देख सकते है की जून महीने में पिता पुत्री का शव मेक्सिको के एक नदी के तट पर पाया गया था.

इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि कैसे कुपोषण से पीड़ित अमल हुसैन यमन में मानवीय संकट का प्रतीक बन गई.

इस तस्वीर में टेक्सास के एक हॉस्पिटल में बाढ़ आने की वजह से मदद का इंतजार करता हुआ एक बुजुर्ग नजर आ रहा है.

इस तस्वीर में सीरिया के एक बच्चे ने पूरी दुनिया को इमोशनल कर दिया. यह तस्वीर है 2015 में तुर्की के तट पर मिली एलेन कुर्दी के डेड बॉडी की … सितंबर 2015 में तुर्की के समुद्र तट पर 3 साल के एलन कुर्दी का शव मिला था जिसकी तस्वीर ने दुनिया को भावुक कर दिया था. एलन कूर्द के माता-पिता अपने बच्चों के साथ सीरिया के गृहयुद्ध से बचने के लिए दूसरे देश में शरण लेने जा रहे थे. पर उनकी नाव बीच समुद्र में जाकर डूब गई और नाव पर सवार सभी लोगों की मौत हो गई. एलन की डेड बॉडी तुर्की के समुद्र तट पर पायी गयी थी.

इस तस्वीर में सीरिया के बेईत सावा गांव में पिता के बैग में सोता हुआ बच्चा नजर आ रहा है . सीरिया में अभी गृह युद्ध की वजह से लोग वहाँ से पलायन कर रहे है. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार अभी तक 50 लाख से ज्यादा लोग सीरिया से विस्थापित हो चुके हैं.

Back to top button