समाचार

ट्रेन में गर्भवती महिला को हुआ दर्द, सेना की इन 2 डॉक्टरों ने ऐसे बचाई ज़िंदगी, हो रही है तारीफ

भारतीय सेना पर तो लोग गर्व करते ही हैं लेकिन हाल ही में भारतीय सेना की महिलाओं ने कुछ ऐसा कर दिया है कि लोग तारीफ करते नहीं थक रहे. दरअसल, भारतीय सेना की डॉक्टर महिलाओं ने कुछ ऐसा कर दिखाया है कि लोगों ने उनकी तारीफों के पुल बांधने शुरू कर दिए हैं और शायद आपको इस बारे में पता लगे तो आप भी तारीफ किये बिना खुद को रोक नहीं पाएं. बता दें, भारतीय सेना की इन दो डॉक्टर महिलाओं ने चलती ट्रेन में एक महिला की डिलीवरी करवाई और उसके आंचल को ममता से भर दिया.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक गर्भवती महिला हावड़ा एक्सप्रेस में सफर कर रही थी. कुछ देर सफर करने के बाद अचानक उसे प्रसव पीड़ा शुरू हो गयी. स्टेशन के आने में काफी समय था इसलिए उसे अस्पताल ले जाना लगभग नामुमकिन था. इन हालातों में अगर तुरंत कुछ किया नहीं जाता तो मां बच्चा, दोनों अपनी जान से हाथ धो सकते थे. महिला प्रसव पीड़ा की वजह से जोर-जोर से चिल्ला रही थी. तभी अचानक उसकी आवाज़ उसी डिब्बे में सफर कर रही भारतीय सेना की 172वें मिलिट्री हॉस्पिटल की दो महिला डॉक्टरों तक पहुंची.

चलती ट्रेन में कराई डिलीवरी

महिला की दर्द भरी आवाज़ सुनकर दोनों डॉक्टर कैप्टेन ललिता और कैप्टेन अमनदीप महिला का प्रसव कराने के लिए तैयार हो गयीं और दोनों ने महिला की सुरक्षित डिलीवरी करवाई. डिलीवरी सक्सेसफुल रही और महिला ने चलती ट्रेन में ही एक बच्चे को जन्म दिया. ट्रेन में मौजूद सभी यात्रियों ने डॉक्टर महिलाओं की सूझ-बूझ की तारीफ की. इतना ही नहीं, सक्सेसफुल डिलीवरी पर सेना के अतिरिक्त महानिदेशक ने सेना के ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके मां और बेटे के स्वस्थ होने की जानकारी दी.

लोग कर रहे तारीफ

जैसे ही ये खबर ट्विटर पर आई, आते ही वायरल हो गयी. अब हर कोई सेना की महिला डॉक्टरों की तारीफ कर रहा है और साथ ही उनका धन्यवाद दे रहा है. बच्चे की मां ने भी दोनों डॉक्टरों का शुक्रिया अदा किया है. आज के टाइम में लोग अपनों की मदद नहीं करते, ऐसे में जब कोई अनजान आपकी मदद करता है, तो उस खुशी को शब्दों में बयां करना मुश्किल हो जाता है. वैसे भी सेना तो आम लोगों की मदद के लिए जानी जाती है.

सेना को मिलनी चाहिए हर सुविधा

भारतीय सेना की महिला हो या पुरुष, दोनों हमेशा अपनी जिम्मेदारी निभाने को तत्पर रहते हैं. जिस तरह सेना के लोग आम लोगों की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं, वैसे ही सरकार को भी इनका ध्यान रखना चाहिए. शायद इन लोगों की ड्यूटी दुनिया में सबसे कठिन होती है. ऐसे में ये सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि वह उन्हें बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराएं. सरकार को न सिर्फ उनका वेतन बढ़ाना चाहिए बल्कि उन्हें वह सभी सुविधाएं मिलनी चाहिए जिसके वो हकदार हैं.

हाल ही में भारतीय सेना के एक जवान का विडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह बताता है कि उन्हें खाने के लिए कितनी ख़राब क्वालिटी का खाना दिया जाता है. ऐसे में सरकार को उनकी व्यथा सुननी चाहिए और उनके लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करानी चाहिए. इस बारे में आपका क्या कहना है, कृपया अपनी राय हमारे साथ जरूर शेयर करें.

Back to top button