स्वास्थ्य

अगर आप भी पसीने की बदबू से होते हैं शर्मिंदा तो अपनाएँ ये उपाय, पसीने की बदबू हो जाएगी कुछ दिनों में ख़त्म!

धीरे-धीरे मौसम गरम होना शुरू हो गया है। अब वो समय दूर नहीं है जब गर्मी सबको अपने ताप से परेशान करेगी। गर्मी के दिनों में लोगों को कई तरह की समस्याएँ होती हैं। उन्ही में से एक है, पसीना। पसीना, गर्मी के मौसम की सबसे आम शारीरिक प्रक्रिया है। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे पसीना नहीं निकलता होगा। पसीना सभी को निकलता है। लेकिन कुछ लोगों के पसीने से बदबू नहीं आती है, जबकि कुछ लोगों के पसीने से इतनी ज्यादा बदबू आती है कि आप वहाँ खड़े नहीं हो सकते हैं।

बदबू की वजह से हर जगह होना पड़ता है शर्मिंदा:

कई बार उन्हें इसी वजह से सबके सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। सबसे ज्यादा दिक्कत तो ऑफिस में काम करने वाले लोगों को होती है। पसीने से आने वाली बदबू की वजह से उनके अपने कलीग उनसे दूर होने लगते हैं। अगर आपके पसीने से भी बदबू आती है और आपको इसकी वजह से शर्मिंदा होना पड़ता है तो चिंता करने की जरुरत नहीं है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पसीने से बदबू क्यों आती है? और किन-किन चीजों का त्याग करके आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

इन चीजों का सेवन कर दें बंद:

*- अगर आप सल्फर की अधिक मात्रा अपने खाने में ले रहे हैं तो आप जान जाइये कि एक वजह यह भी है पसीने से बदबू आने की। इसलिए आज से ही खाने में सल्फर की मात्रा को कम कर दें। आपको बता दें प्याज और लहसुन में सबसे ज्यादा सल्फर की मात्रा पाई जाती है, इसलिए इन चीजों का सेवन कम कर दें या हो सके तो बिलकुल बंद कर दें।

*- यदि आप बहुत ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो भी आपके पसीने से बदबू आने की समस्या हो सकती है। शराब पिने के एक दिन बाद तक शरीर से बदबू आती है। अगर आप रोज शराब पीते हैं तो कुछ दिनों बाद हमेशा ही आपके शरीर से बदबू आने लगती है।

*- आपने अक्सर कुछ लोगों को हमेशा च्विंगम चबाते हुए देखा होगा। खाते समय तो यह बहुत मजा देता है, लेकिन बाद में यह बदबू की वजह बन जाता है। दरअसल इसमें शुगर और कार्बोहाइड्रेट की ज्यादा मात्रा पायी जाती है। जब आप च्विंगम खाते हैं तो आपके जीभ पर एक सफ़ेद परत जम जाती है। बाद में इसकी वजह से आपके मुँह से बदबू आने लगती है।

अगर आप भी चाहते हैं की आपके शरीर से बदबू ना आये तो इसके लिए आप अपने खान-पान में ज्यादा से ज्यादा फलों को शामिल करें। पानी खूब पिएं और मसालेदार खानों से परहेज करें।

Back to top button