बॉलीवुड

अनिल कपूर द्वारा निभाए गए यह 10 किरदार है एकदम झकास, इन्हीं में से एक ने दिलाया नेशनल अवार्ड

अनिल कपूर फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेता है. आज अनिल कपूर का 63 वां जन्मदिन है. बढ़ती उम्र के बावजूद अनिल कपूर अपनी चुस्ती और फुर्ती के लिए पहचाने जाते हैं. अनिल कपूर ने अभी तक 100 से अधिक फिल्मों में काम किया है. इसके अलावा उन्होंने अंतरराष्ट्रीय फिल्म और टीवी शो में काम करके भी इंडिया का नाम रोशन किया है. अनिल कपूर ने अपने 40 साल के करियर में अभिनेता और निर्माता के रूप में 6 फिल्म और दो राष्ट्रीय पुरस्कार से हासिल किए हैं. अनिल कपूर ने अपने करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में की थी. इनके पिता सुरेंद्र कपूर एक फिल्म निर्माता थे. आज हम आपको अनिल कपूर के बेहतरीन भूमिकाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने उन्हें सुपरस्टार बनाया.

किरदार- अरुण वर्मा
फिल्म- मेरी जंग /1985

बेहतरीन डायलॉग्स गंभीर इमोशंस रोमांस और एक्शन से भरपूर फिल्म “मेरी जंग” अनिल कपूर की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में अनिल कपूर ने अरुण वर्मा की भूमिका निभायी थी. जिसमें वे एक बेटे के सभी जिम्मेदारियों को पूरी तरह से निभाते नजर आए थे. साथ ही अनिल कपूर ने इस फिल्म में एक भाई की भूमिका भी बहुत अच्छी तरह से निभाई थी. इस फिल्म में अनिल कपूर के परिपक्व अंदाज में कोर्ट रूम में पेश की जाने वाली दलीलें लोगों को उन्हें असली वकील समझने पर मजबूर कर दिया था. इस फिल्म में अनिल कपूर की जबरदस्त एक्टिंग ने उन्हें बड़े-बड़े एक्ट्रेस की लाइन में लाकर खड़ा कर दिया. इस फिल्म में अनिल कपूर की एक्टिंग उनकी सबसे अच्छी एक्टिंग मानी जाती है. “मेरी जंग” फिल्म के लिए अनिल कपूर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता फिल्म फेयर अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था.

किरदार-
अरुण वर्मा
फिल्म- मिस्टर इंडिया/ 1987

आपको फिल्म “मिस्टर इंडिया” का डायलॉग “मोगैंबो खुश हुआ” तो याद ही होगा. “मिस्टर इंडिया” फिल्म को जितना मोगैंबो के लिए याद किया जाता है उतना ही लोगों को इस फिल्म का मुख्य कलाकार अरुण वर्मा भी याद है. इस फिल्म में अनिल कपूर ने नेक दिल बेरोजगार और अनाथालय चलाने वाले अरुण वर्मा का किरदार निभाया था.

किरदार
फिल्म- महेश देशमुख (मुन्ना) 1988

आज भी अगर तेज़ाब फिल्म का नाम लिया जाता है तो माधुरी दीक्षित पर फिल्माया हुआ एक गाना सभी को याद आ जाता है. लेकिन इस फिल्म में महेश देशमुख उर्फ मुन्ना के किरदार में अनिल कपूर को कोई भी नहीं भूल सकता है. तेज़ाब फिल्म में शुरू से लेकर अंत तक से अनिल कपूर दिखाई देते हैं. इस फिल्म में अनिल कपूर को अपने बेहतरीन अभिनय के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिया गया था.

किरदार
लखन प्रताप सिंह
फिल्म- राम लखन/ 1989

आज भी राम लखन फिल्म का नाम लिया जाता है तो उनका एक गाना सबकी ज़बान पर आ ही जाता है. “सजनो का सजन मेरा नाम लखन” यह गण अनिल कपूर पर फिल्माया गया था. इस फिल्म में अनिल कपूर ने लखन प्रताप सिंह की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में ऐसे बहुत सारे सीन है जिसमें अनिल कपूर एक्टिंग के दम पर पर राज करते दिखाई देते हैं.

किरदार- राजू
फिल्म- बेटा/ 1992

आप लोगों को फिल्म “बेटा” तो याद ही होगी. इस फिल्म का मुख्य कलाकार राजू इतना भोला है कि अपनी सौतेली मां के कारनामों को कभी भी समझ नहीं पाता है और अपनी सौतेली मां को सगी मां से भी बढ़कर प्यार करता है. इस फिल्म में अनिल कपूर के बेहतरीन अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

किरदार- शक्ति ठाकुर
फिल्म- विरासत/ 1997

पिता की संपत्ति पर बेटी का अधिकार होता है. यह सिर्फ फिल्मों में ही नहीं बल्कि असली जिंदगी में भी होता है, पर फॉरेन में पढ़ा लिखा शक्ति ठाकुर इन सब बातों पर यकीन नहीं रखता. वह लंदन में रहना चाहता है और अपनी प्रेमिका के साथ शादी करना चाहता है. पर जब वह अपने पिता से मिलने गांव आता है तो यहीं का होकर रह जाता है. इस फिल्म के लिए अनिल कपूर को फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया था. इसके अलावा अनिल कपूर को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नॉमिनेट किया गया था.

किरदार- विक्रांत कपूर
फिल्म -ताल /1999

ताल फिल्म के विक्रांत कपूर की तीखी और बेबाक हंसी आज भी लोगों को अभी तक याद है. इस फिल्म में सहयोगी अभिनेता का किरदार निभाने के बावजूद अनिल कपूर मुख्य अभिनेता पर भारी पड़ते हैं. इस फिल्म के लिए अनिल कपूर को सर्वश्रेष्ठ सहयोगी कलाकार फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

किरदार- मेजर जयदेव राजवंश
फिल्म- पुकार/ 2000

इस फिल्म में अनिल कपूर ने देश पर मर मिटने वाले सिपाही की भूमिका निभाई थी. अनिल कपूर का यह किरदार अपने देश की तरफ उठने वाले गलत हाथों को काटने की ताकत रखता है. इस फिल्म में अनिल कपूर के दमदार अभिनय के लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

किरदार-
शिवाजी राव
फिल्म- नायक/ 2001

इस फिल्म में अनिल कपूर 1 दिन के मुख्यमंत्री की भूमिका निभाते हैं. इस फिल्म में एक्शन रोमांस बेटे का मां बेटे के प्रति प्यार सब कुछ नजर आता है. इस फिल्म में अनिल कपूर को एक्टिंग के लिए फिल्म फेयर अवार्ड के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था.

किरदार-
मजनू भाई
फिल्म- वेलकम/ 2007

इस फिल्म में अनिल कपूर ने एक बहुत ही अलग भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में अनिल कपूर ने एक अंडरवर्ल्ड डॉन की भूमिका निभाई थी जो लोगों को हंसा हंसा कर लोटपोट कर देता है. इसमें अनिल कपूर ने अपनी एक्टिंग के द्वारा लोगों का खूब मनोरंजन किया था. इस फिल्म के लिए भी अनिल कपूर को सह कलाकार की सूची में नॉमिनेट किया गया था.

Back to top button