राजनीति

झारखंड विधानसभा चुनाव के रुझानों अब तक के नतीजे, भाजपा को मिल सकती है बुरी खबर

रांची: झारखंड में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन विधानसभा चुनावी रुझानों में जीत के करीब पहुंच रहा है। महागठबंधन सोमवार को सुबह 11:40 तक के रुझानों के अनुसार 81 सीटों में से 41 पर आगे चल रहा था। जब की सत्तारूढ़ भाजपा 27 सीटों पर आगे है।

अगर झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन सत्ता में आता है, तो झारखंड पांचवां राज्य होगा, जिसमें भाजपा एक साल में खो रही है भाजपा इसी साल राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में सत्ता से बेदखल हुई थी और हाल ही में महाराष्ट्र में सत्ता बरकरार रखने में असमर्थ साबित था। राज्य में पांच-चरण के विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना आज सुबह से शुरू हुई हो गयी थी

झारखंड विधानसभा चुनाव – प्रमुख उम्मीदवार और रुझानों के नतीजे

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास जमशेदपुर (पूर्व) सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार सरयू राय से 1,449 मतों से आगे चल रहे हैं।

विपक्षी गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन बरहेट सीट पर भाजपा के साइमन माल्टो से 1,672 मतों से आगे चल रहे हैं और दुमका सीट पर राज्य के कल्याण मंत्री और भाजपा प्रत्याशी लोइस मरांडी से 7,858 मतों से पीछे चल रहे हैं।

भाजपा जिन सीटों पर आगे चल रही है उनमें बाघमारा, बरही, बिशुनपुर, दुमका, जमशेदपुर (पश्चिम), पाकुड़, पनकी, पोमका, सिमडेगा, तोरपा, हजारीबाग, खूंटी, रामगढ़, डाल्टनगंज, धनबाद, गिरिडीह और भवनाथपुर प्रमुख हैं।

शहरी विकास मंत्री और भाजपा उम्मीदवार सी पी सिंह रांची सीट पर अपने निकटतम झामुमो प्रतिद्वंद्वी महुआ माजी से 1,616 वोटों से आगे चल रहे हैं।

मधुपुर सीट पर अपने निकटतम झामुमो प्रतिद्वंद्वी हाजी हुसैन अंसारी के मुकाबले श्रम मंत्री और भाजपा उम्मीदवार राज पालीवार 1,593 वोटों से आगे चल रहे हैं।

सिसई सीट पर झारखंड विधानसभा अध्यक्ष और भाजपा उम्मीदवार दिनेश उरांव 6,000 वोटों से पीछे हैं।

झामुमो बहरागोड़ा, बोरियो, चाईबासा, चक्रधरपुर, डुमरी, घाटशिला, गढ़वा, ईचागढ़, गुमला, खरसावां, लिट्टीपारा और महेशपुर सीटों पर आगे चल रहे हैं।

जिन सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है उनमें बड़कागांव, बरही, बेरमो, जगन्नाथपुर और बोकारो हैं जबकि राजद देवघर, चतरा, छतरपुर और गोड्डा निर्वाचन क्षेत्रों में आगे है।

बसपा बिश्रामपुर और हुसैनाबाद सीटों पर आगे चल रही है, जबकि एजेएसयू पार्टी जुसलाई और गोमती निर्वाचन क्षेत्रों में आगे है।

AJSU पार्टी के उमा कांत रजक चंदनकियारी सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राज्य के राजस्व और भूमि सुधार मंत्री और भाजपा उम्मीदवार अमर कुमार बाउरी के 1,260 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री और जेवीएम (पी) के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी धनवार सीट पर सीपीआई (एमएल-लिबरेशन) के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राज कुमार यादव से 2,841 मतों से आगे हैं।

सिल्ली सीट पर पूर्व उपमुख्यमंत्री और आजसू अध्यक्ष सुदेश महतो झामुमो उम्मीदवार सीमा देवी से 284 मतों से पीछे हैं।

Back to top button