विशेष

अमेरिकी कंपनी ने हिन्दू धर्म का बनाया मजाक, बियर की बोतल पर गणेश जी और जूते पर बनाया ॐ का निशान!

भारत में हिन्दू धर्म को बड़ा ही महत्व दिया जाता है। यहाँ हिन्दू धर्म को मानने वाले बहुत संख्या में लोग रहते हैं। ऐसे में कोई हिन्दू धर्म का ऐसे मजाक बनाए, ये किसी को पसंद नहीं आएगा। लेकिन अभी हाल ही में अमेरिका की 2 कंपनियों ने ऐसा ही कुछ किया है। दरअसल अमेरिका की 2 कंपनियों के ऊपर इसलिए केस दर्ज किया गया है कि उन्होंने हिन्दू धर्म का बुरी तरह मज़ाक उड़ाया है। इन दोनों ऑनलाइन कंपनियों ने बियर को बोतल पर गणेश जी की तस्वीर और जूते पर ॐ का निशान बना हुआ सामान ऑनलाइन बेच रही थीं।

भारतीय लोगों की भावनाओं के साथ खेल रही हैं कंपनियाँ:

आपको बता दें भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के कमिश्नर नरेश कायदान ने इसके खिलाफ दिल्ली के प्रशांत विहार थाने में मुकदमा दर्ज कराया। पुलिस एफआईआर दर्ज करके मामले की जाँच कर रही है। नरेश कायदान ने यह भी कहा कि अमेरिका की ये दोनों कंपनियाँ बहुत समय से भारतीय लोगों की भावनाओं से खेल रही हैं। इस उत्पाद को केवल भारत में ही नहीं बल्कि अमेरिका में भी बंद करवा देना चाहिए। इसके लिए उन्होंने विदेश मंत्रालय को भी चिट्ठी लिखकर शिकायत दर्ज की और जल्द से जल्द कार्यवाई की माँग की।

दोनों ऑनलाइन वेबसाइट साथ मिलकर बेच रही हैं सामान:

आपको बता दें मिली सुचना के अनुसार अमेरिका की ऑनलाइन कंपनी यसवेवाइब एरिजोना से संचालित होती है तथा लास्टकास्ट कैलिफोर्निया से संचालित होती है। इन दोनों वेबसाइटों पर गणेश जी की तस्वीर वाली बियर की बोतल बेचीं जा रही है। इसके अलावा इसी वेबसाइट पर ऐसे जूते भी धड़ल्ले से बेचे जा रहे हैं, जिसपर ॐ का चिन्ह बना हुआ है।

अमेजन के खिलाफ भी हो चुकी है ऐसी शिकायत:

आपको बता दें अभी कुछ दिनों पहले ही इससे सम्बंधित एक मामला जनवरी में सामने आया था। अमेरिका की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉप कंपनी अमेजन तिरंगा बना हुआ डोरमेट ऑनलाइन बेच रही थी। इस बात की शिकायत कुछ लोगों ने भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से की थी। इसके बाद सुषमा स्वराज ने इसको संज्ञान में लेते हुए ट्वीटर पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए उसकी बिक्री जल्द से जल्द रोकने के लिए कहा। इसके बाद अमेजन ने इसे अपने साईट से हटा लिया।

Back to top button