स्वास्थ्य

कॉलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज का रामबाण इलाज है मेथी, और भी कई गंभीर बीमारियों को करता है ठीक

सर्दी में हरी सब्जियों की बहार रहती है और अलग-अलग तरह की सब्जियां बाजार में उपलब्ध रहती हैं। सभी के अपने फायदे और नुकसान हैं लेकिन कुछ सब्जियां नुकसान शायद ही देती होंगी बाकी उनके अंदर इतने गुण होते हैं कि आप उन्हें नहीं पसंद करते हैं फिर भी खाएंगे। उन्हीं में से एक है मेथी और कॉलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज का रामबाण इलाज है मेथी, इसके अलावा ये सब्जी कई बीमारियों से लड़ती है।

कॉलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज का रामबाण इलाज है मेथी

घरों में इस्तेमाल की जाने वाली मेथी भले ही एक मसाला है लेकिन इसका इस्तेमाल जड़ी-बूटियों के रूप में किया जाता है। मेथी के बीज और हरी मेथी दोनों ही स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसके इस्तेमाल से कई बीमारियों से सुरक्षा मिल जाती है और सर्दियों के मौसम में खाने में हरी मेथी ज्यादा फायदा करती है। हरी मेथी का सेवन शरीर को गर्म रखता है लेकिन गंभीर बीमारियों से भी बचाव करती है। डायबिटीज, दिल की बीमारियां, कॉलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं में मेथी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

दिल की बीमारियों में फायदा

प्रकृति में बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो हमारी हेल्थ को अच्छा रखते हैं और उनका सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। उन्हीं में से एक मेथी है जो हरी और पीले रंग की बाजार में मिलती है। इसमें हरा वाला मेथी का पत्ता होता है और पीला वाला मेथी के बीज होते हैं। मेथी में गैलेक्टोमनैन नाम का विशेष तत्व पाया जाता है जो दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। वहीं पोटेशियम की उच्च मात्रा होने से रक्त संचार नियंत्रित होता है। हरी मेथी का सेवन दिल को सेहतमंद बनाए रखता है।

पेट से संबंधित समस्याएं

मेथी की सब्जी खाने में पेट को साफ रखता है और अपचन की समस्या भी नहीं होने देता। वहीं मेथी चाय का प्रयोग पचन और पेट दर्द को दूर करता है। यू कहें तो मेथी पेट से संबंधित समस्याओं के लिए रामबाण उपाय है।

कॉलेस्ट्रॉल में फायदा

कैल्शियम, पोटेशियम, सेलेनियम, लोहा, जस्ता, मैग्नीशियम और मैगनीज जैसे खनिज तत्वों से भरपूर मेथी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसके सेवन से लिपोप्रोटीन यानी एलडीएल के स्तर को घटाता है।

डायबिटीज की समस्या

मेथी का इस्तेमाल डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमे एमिनो एसिड पाया जाता है जो इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है। इसके साथ ही मेथी में घुलनशील फाइबर के गुण होते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रित रखते हैं।

इम्यून सिस्टम बनाता है मजबूत

मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आपके शरीर को बीमारियों से बचाता है। मेथी का सेवन सर्दी में करने से जुकाम और ठंड से आपको बचाता है।

Back to top button