बॉलीवुड

इन महँगी स्कूलों में पढ़ते हैं बॉलीवुड स्टार्स के बच्चे, जाने इसकी सालाना फ़ीस और एडमिशन अमाउंट

बॉलीवुड स्टार्स फिल्मों में काम कर सिर्फ नाम ही नहीं कमाते बल्कि इनकी इंकम भी बहुत तगड़ी होती हैं. ये बात किसी से छिपी नहीं हैं कि बॉलीवुड सितारें एक बहुत ही आलिशान और लग्जरी लाइफस्टाइल जीते हैं. इनके घर, कपड़े, शौक सबकुछ हद से ज्यादा महंगे होते हैं. इनके लिए लाखो या करोड़ो रुपए खर्च करना कोई बड़ी बात नहीं होती हैं. यही लाइफस्टाइल ये अपने बच्चों को भी देते हैं. बॉलीवुड में कई ऐसे सितारें हैं जिनके बच्चे इस समय स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं. हर माता पिता की तरह ये भी अपने लाडलो को स्कूल पढ़ने लिखने भेजते हैं. हालाँकि इन स्टार किड्स के स्कूल भी बड़े हाई स्टैण्डर्ड वाले होते हैं. जितनी आपकी कॉलेज की फीस नहीं होगी उससे कही ज्यादा तो इन स्टार किड्स के स्कूल की फीस होती हैं.

पढ़ाई लिखाई बेशक जरूरी हैं, हालाँकि इन दिनों इसके नाम पर भी स्कूल वाले बहुत मोटी रकम वसूलते हैं. जहाँ एक आम इंसान अपने बच्चे को स्कूल में पढ़ाने के लिए सालभर में कुछ हजार ही खर्च करता हैं तो वहीं ये सितारें अपने बच्चों की स्कूल पढ़ाई पर ही लाखों रुपए खर्च कर डालते हैं. ऐसे में आज हम आपको इन स्टार किड्स की स्कूल के नाम और उनकी हाई फाई फिस के बारे में बताने जा रहे हैं. जब आप इस रकम के बारे में सुनेंगे तो आपके भी होश उड़ जाएंगे.

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल का आता हैं. ये स्कूल मशहूर बिजनेसमैन धीरुभाई अंबानी के नाम पर रखा गया था. इसकी शुरुआत 2003 में मुकेश अंबानी की वाइफ नीता अंबानी ने की थी. बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के बीच ये स्कूल बड़ा ही पॉपुलर हैं. इसकी वजह ये हैं कि इस स्कूल में सबसे ज्यादा स्टार किड्स पढाई करते हैं.

ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन की बेटी आराध्या इसी स्कूल में आती हैं. इसके अलावा शाहरुख़ खान का बेटा अबराम यही पड़ता हैं. इतना ही नहीं ऋतिक रोशन के दोनों बेटे रिदान और रियान भी यहीं पढ़ते हैं. फिर करिश्मा कपूर का बेटा कियान, चंकी पांडे की बेटी राईसा और सोनू निगम का बेटा निवान भी धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल के स्टूडेंट हैं.

मुंबई मिरर की रिपोर्ट के अनुसार धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की सालाना फीस इस प्रकार हैं. LKG से क्लास 7 तक – 1,70,000 रुपए, क्लास 8 से क्लास 10 तक (ICSE) – 1,85,000 रुपए, और क्लास 8 से क्लास 10 तक (IGCSE) – 4,48,000 रुपए. इसके अलावा एडमिशन फीस 24 लाख रुपए हैं.

जुहू स्थित इकॉले मोंडियाले वर्ल्ड स्कूल में अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना के बेटे आरव और बेटी नितारा पढ़ते हैं. इस स्कूल की सालाना फीस इस प्रकार हैं. प्ले स्कूल / नर्सरी / केजी 1 एंड 2 – 6,90,000 रुपए, क्लास 1 से 10 तक – 9,90,000 रुपए और क्लास 11 से 12 तक – 10,90,000 रुपए.

ओबरॉय इंटरनेशनल स्कूल में माधुरी दीक्षित के बेटे अरिन और रयान पढ़ते हैं. इसकी सालाना फ़ीस 5,70,000 हैं जबकि एडमिशन की फीस 1 लाख 20 हजार रुपए हैं.

हमें उम्मीद हैं कि आपको ये जानकारी जरूर पसंद आई होगी. वैसे आपको क्या लगता हैं बच्चों को इतनी महँगी स्कूल में पढ़ाना उचित हैं या फिर पढ़ाई किसी भी स्कूल में हो सकती हैं. अपनी राय जरूर बताए.

Back to top button