स्वास्थ्य

Skin Care Tips: ठंड के मौसम में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, नुस्खे जो चमका देंगे आपका चेहरा

ठंड के दौरान जलवायु परिवर्तन के कारण त्वचा की स्थिति काफी बुरी हो जाती है. जलवायु से त्वचा में व्यापक बदलाव आता है. इसलिए जरूरी है कि ठंड के समय आप अपनी त्वचा की देखभाल के लिए कुछ अलग करें. आपका पूरा ध्यान खूबसूरत, बिना मुहांसे वाले, मुलायम और कम फटी त्वचा हासिल करने की होनी चाहिए. ठंड के समय अलग से स्किन केयर की जरूरत पड़ती है और आप इसे अपना कर त्वचा की सही ढंग से देखभाल कर सकते हैं. तो आईये जानते हैं किस प्रकार आप ठंड के मौसम में भी अच्छी और मुलायम त्वचा हासिल कर सकते हैं.

सर्दियों में नेचुरल और ग्लोइंग त्वचा पाने के टिप्स

1. सर्दियों का मौसम आते ही लोग पानी का सेवन कम करने लगते हैं. लेकिन गर्मी हो या सर्दी पानी का सेवन हर सीजन में अच्छा ही होता है. कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो ठंड के मौसम में न के बराबर पानी पीते हैं. लेकिन आपको बता दें सर्दियों में भी अधिक से अधिक पेय का सेवन करना चाहिए. ठंड के मौसम में आपको ज्यादा नारियल पानी, जूस, एंटी ऑक्सीडेंट आदि लेना चाहिए. यह आपकी त्वचा में नमी बनाये रखता है और खराब होने से बचाता है.

2. ठंड के मौसम में अपनी स्किन को मॉइस्चराइज़ करके रखना बहुत जरूरी होता है. सर्दियों में हमारी त्वचा रुखी हो जाती हैं और इसे पोषण की आवश्यकता होती है. ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना और हाइड्रेटेड रखना. इससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी और चमक भी बनी रहेगी.

3. सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग गर्म पानी से नहाते हैं. लेकिन याद रखें बहुत ज्यादा गर्म या बहुत ज्यादा ठंडा पानी भी आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. खासकर गर्मियों में अधिक गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा खराब हो सकती है. इसलिए नहाने और चेहरे को धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें. इससे आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेल दूर नहीं होंगे और त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहेगी.

4. रात के समय हमारी त्वचा आराम करती है. यह समय त्वचा को पोषण देने का सबसे अच्छा समय होता है. त्वचा को पोषण देने के लिए और उसे हाइड्रेट रखने के लिए रात के समय किसी अच्छी नाईट क्रीम या तेल का इस्तेमाल करें. रात के समय क्रीम या फिर तेल को हमारी त्वचा अच्छे से सोखती है, जिससे स्किन को ज्यादा फायदा पहुंचता है.

5. अधिकतर लोग सर्दियों के मौसम में इसलिए अपनी त्वचा का ध्यान नहीं रख पाते क्योंकि वह संसक्रीम नहीं लगाते हैं. उन्हें लगता है कि सर्दियों के मौसम में धूप तो ज्यादा होती नहीं है ऐसे में संसक्रीम नहीं लगाने से कोई फर्क नहीं पड़ता. लेकिन बता दें यदि आपकी सोच भी ऐसी है तो आप बिलकुल गलत है. संसक्रीम सर्दियों के मौसम में भी उतनी ही ज्यादा जरूरी होती है. सर्दियों के दौरान भी SPF जरूरी है.

 

6. यदि हमारी त्वचा पर डेड स्किन जमा होगा तो त्वचा मॉइस्चराइज़र को अच्छे से सोख नहीं पायेगा. इसलिए हमें अपने चेहरे के डेड स्किन को निकालने के लिए मॉइस्चराइज़र स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए. आपकी त्वचा पर यह स्क्रब जादू की तरह काम करेगा. इसलिए अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइज़र लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह किसी फेस वाश (स्क्रबर) से स्क्रब करें और फिर मॉइस्चराइज़र लगाएं.

पढ़ें- ठंड के मौसम में खाएं तिल, शरीर को मिलेंगे ये बेहतरीन 8 लाभ

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button