स्वास्थ्य

डिप्रेशन के रोग को मिनटों में दूर करे ‘हल्दी और नींबू’ से जुड़ा ये उपाय

डिप्रेशन एक प्रकार का रोग होता है जिसकी चपेट मेें कोई भी आ सकता है। डिप्रेशन को हिंदी भाषा में अवसाद कहा जाता है और ये एक मानसिक रोग होता है। अगर इस रोग का सही समय पर इलाज ना किया जाए तो ये घातक हो सकता है।

डिप्रेशन होने के कारण

डिप्रेशन होने की मुख्य वजह तनाव होता है। जब हम अधिक तनाव लेते हैं और किसी बात से दुखी हो जाते हैं तो हमें डिप्रेशन हो जाता है। डिप्रेशन होने पर मन उदास रहता है और किसी से भी बात करने का मन नहीं करता है। डिप्रेशन होने पर पेट में दर्द होना, मन खराब होना और उल्टी आने जैसी समस्या भी होती है।

डिप्रेशन का इलाज

डिप्रेशन का इलाज संभाव है और घरेलू उपायों की मदद से भी इस रोग को सही किया जा सकता है। जो लोग डिप्रेशन से ग्रस्त हैं वो लोग नीचे बताए गए उपायों को करें। इन नुस्खों को करने से डिप्रेशन से निजात मिल जाएगी।

हल्दी और नींबू से जुड़ा घेरलू उपाय

डिप्रेशन दूर करने के लिए हल्दी और नींबू का सहारा लिया जा सकता है और इन दोनों चीजों की मदद से इस रोग को सही किया जा सकता है। आप एक कप पानी में दो नींबू का रस मिला दें। इसके बाद इस पानी में हल्दी का पाउडर औ शहद डालकर इन्हें अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण को पी लें। आप इस मिश्रण को दिन में तीन बार पी सकते हैं। ये मिश्रण पीने से डिप्रेशन सही हो जाएगा।

ऊपर बताए गए उपाय के अलावा आप ये उपाय भी कर सकते हैं। इस उपाय के तहत तुलसी के पत्तों के रस में नींबू का रस मिला दें और इसे पी लें। ये पीने से भी तनाव दूर हो जाता है और डिप्रेशन से राहत मिल जाती है।

गुड़ और दूध का घेरलू उपाय

डिप्रेशन होने पर ये बेहद ही जरूरी होता है कि आपको चैन भरी नींद आए। लेकिन इस रोग के कारण दिमाग हर समय अशांति ही रहता है और चैन की नींद नहीं आती है। हालांकि गुड़ वाली दूध पीने से नींद ना आने की समस्या से निजात मिल जाती है और दिमाग को शंति मिलती है। डिप्रेशन होने पर आप रोज रात को एक गिलास गर्म दूध पीएं। ये दूध पीने से नींद अच्छी आती है और तनाव भी दूर हो जाता है।

एक गिलास दूध को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें और इसके अंदर थोड़ा सा गुड़ डाल दें। जब गुड़ दूध में अच्छे से मिल जाए तो गैस बंद कर दें और ये दूध पी लें। ये दूध पीने से डिप्रेशन सही हो जाएगा।

संतरा और शहद

संतरे और शहद से भी डिप्रेशन दूर किया जा सकता है। डिप्रेशन होने पर संतरे के रस में थोड़ा सा शहद मिला लें और इस मिश्रण को पी लें। इस मिश्रण को नियमित रूप से पीने से ये रोग सही हो जाएगा।

डिप्रेशन होने पर ऊपर बताए गए उपायों के अलावा आप इस बात का भी ध्यान रखें कि जिस चीज के कारण आपको तनाव हो रहा है और उसके बारे में ना सोचे और केवल अच्छे ख्याल ही अपने दिमाग में लाएं।

Back to top button