स्वास्थ्य

स्लिम-ट्रिम फेस पाने के लिए करें ये काम, एक हफ्ते में चेहरे के फैट से मिल जाएगी मुक्ति

कई लोगों के चेहरे पर फैट जमा हो जाता है। जिसकी वजह से उनका चेहरा मोटा हो जाता है और डबल चिन निकल आती है। मोटे चेहरे और डबल चिन की समस्या से महिलाएं काफी दुखी रहती हैं। क्योंकि ऐसा होने से उनकी आयु अधिक दिखने लग जाती है और फेस का आकर बड़ा हो जाता है। अगर आप भी इसी परेशानी का सामना कर रहे हैं  और स्लिम ट्रिम फेस पाना चाहते हैं, तो इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आपका चेहरा स्लिम ट्रिम हो जाएगा और डबल चिन की समस्या से भी आपको राहत मिल जाएगी।

चेहरे पर जमा फैट कम करने के लिए करें ये काम, स्लिम-ट्रिम हो जाएगा फेस

करें एक्‍सरसाइज

शरीर के किसी भी हिस्से से वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने से अच्छा और कोई विक्लप नहीं हो सकता है। एक्सरसाइड करने से फैट आसानी से कम किया जा सकता है। इसलिए चेहरे पर फैट जमा होने पर एक्सरसाइज जरूर करें और कार्डियो और एरोबिक किया करें। कार्डियो और एरोबिक करने से फैट कम होने लग जाएगा और फेस पतला दिखने लगेगा।

गुब्बारे फुलाएं

गुब्बारे फूलाना भी एक प्रकार की एक्सरसाइज मानी जाती है। गुब्बारे फूलाने से चेहरे की मांसपेशियों पर जोर पड़ता है और इन पर जमा फैट कम हो जाता है। इसलिए जिन लोगों का भी फेस मोटा है वो लोग रोज गुब्बार फूलाया करें। ऐसा करने से फैट एकदम खत्म हो जाएगा और फेस शेप में आ जाएगा।

चुइंगम चबाना

चुइंगम चबाने से भी चेहरे का फैट कम किया जा सकता है। चुइंगम चबाना एक प्रकार की एक्सरसाइज होती है और इसे करने से गालों पर जमा फैट घटाया जा सकता है। गालों पर फैट जमा होने पर आप रोज एक चुइंगम को कम से कम आधे घंटे तक चबाते रहें। एक हफ्ते तक रोज ये करने से फेस पर जमा फैट कम हो जाएगा।

योगा करें

जो लोग रोज योगा करते हैं उन लोगों का फेस हमेशा फिट रहता है और फेस पर जमा चर्बी कम हो जाती है। इसलिए आप फैस का फैट कम करने के लिए योगा भी कर सकते हैं। चेहरे से जु़ड़ी योगा के तहत आप अपने गालों को अंदर करे और फिर बाहर करें। ऐसा करने से चेहरे पर जमा वास कम होने लग जाएगा। आप इस योगों को दिन में तीन बार 15 मिनट के लिए करें।

पानी खूब पीएं

पानी शरीर के लिए उत्तम माना जाता है और इसे पीने से वजन को भी कम किया जा सकता है। इसलिए आप दिन में कम से कम दो लीटर पानी जरूर पीएं। हल्का गर्म पानी पीने से चेहरे का फैट कम होने लग जाएगा।

नमक का सेवन कम करें

जब भी आप वजन कम करने की सोचे तो सबसे पहले नमक का सेवन करना कम करे दें। क्योंकि नमक खाने से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है और वजन कम करने में दिक्कत होती है।

ऊपर बताए गए उपायों के अलावा आप अपनी डाइट पर भी खासा ध्यान दें और तला हुआ खाना ना खाएं। क्योंकि इस प्रकार का खाना खाने से चेहरे पर फैट जमा हो जाता है।

Back to top button