बॉलीवुड

गुमनामी के अंधेरों में खो गई बॉलीवुड फिल्म ‘करीब’ से लांच हुई अभिनेत्री नेहा, जानिए कहां हैं वो?

फिल्म इंड्रस्ट्री में रोज़ाना नए नए चेहरे अपनी किस्मत आजमाने आते रहते हैं. इन चेहरों में कुछ तो सफलता की ऊंचाइयों पर पहुँच जाते हैं पर कुछ चेहरे ऐसे भी होते हैं जो एक दो फिल्मों में काम करने के बाद गुमनामी के अंधेरों में खो जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही अभिनेत्री के बारे में बताने जा रहे हैं जो कुछ फिल्मों में काम करने के बाद गुमनामी के अंधेरों में खो गयी. हम बात कर रहे हैं अभिनेत्री नेहा की…1998 में फिल्म “करीब” के द्वारा फिल्म इंडस्ट्री में लॉन्च हुई अभिनेत्री नेहा का असली नाम शबाना रजा था. शबाना का जन्म एक मुस्लिम परिवार में 18 अप्रैल 1977 नांदेड़ में हुआ था. जब शबाना दिल्ली में अपनी पढ़ाई पूरी कर रही थी तब उनकी मुलाकात फिल्म निर्माता विधु विनोद चोपड़ा से हुई.

विनोद चोपड़ा को नेहा का चेहरा इतना अधिक पसंद आया की उन्होंने उन्हें अपनी फिल्म “करीब” के लिए साइन कर लिया और उनका नाम शबाना रजा से बदलकर नेहा रख दिया. फिल्म “करीब” में भी शबाना रजा ने नेहा नाम की लड़की का रोल प्ले किया था. इस फिल्म को करने के बाद फिल्म जगत में भी सभी लोग उन्हें नेहा के नाम से ही जानने लगे. फिल्म “करीब” के रिलीज होने के बाद नेहा ने फिल्म इंडस्ट्री की कई फिल्मों में काम किया. नेहा की पहली फिल्म “करीब” बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास बिजनेस नहीं कर पाई थी. “करीब” फिल्म के बाद नेहा ने “एहसास” “राहुल” “मुस्कान” “कोई मेरे दिल में है” और “प्यार की होगी जीत” जैसी कई फिल्मों में काम किया.

यह सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई. इतनी फिल्मों में काम करने के बावजूद नेहा को कोई खास सफलता हासिल नहीं हुई और वो फिल्म इंडस्ट्री में अपने पांव नहीं जमा पायी. साल 2006 में अभिनेत्री नेहा ने अभिनेता मनोज बाजपेई के साथ शादी कर ली. मनोज और नेहा की पहली मुलाकात फिल्म “करीब” रिलीज होने के बाद हुई थी. नेहा की फिल्म “करीब” मनोज बाजपेई की फिल्म “सत्या” दोनों एक साथ ही रिलीज हुई थी. साल 2008 में नेहा और मनोज बाजपेई एक-दूसरे के नजदीक आए और इनके बीच प्यार हो गया. कई सालों तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद मनोज और नेहा ने शादी कर ली.

अब इन दोनों की एक बेटी भी है. शादी करने के बाद नेहा फिल्मों से दूर हो गयी. साल 2008 में नेहा ने अपने असली नाम शबाना रजा के साथ फिल्म इंडस्ट्री में कमबैक किया. शबाना ने साल 2008 में फिल्म निर्माता संजय गुप्ता की फिल्म “अलीबाग” में काम किया. पिछले साल यह खबर भी आ रही थी कि नेहा संजय दत्त की बायोपिक “संजू” में उनकी पत्नी मान्यता का रोल निभाने वाली है, पर बाद में यह रोल दीया मिर्जा को मिल गया. नेहा का कहना है कि उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में वापस आने की कोई जल्दी नहीं है. जब उन्हें कोई अच्छा रोल मिलेगा तभी वो काम करना पसंद करेंगी.

Back to top button