सुबह उठ कर आइना देखने से यह प्रभाव पड़ता है आप की ज़िन्दगी पर, जानें क्या करना चाहिए

सुबह उठकर कई लोगों को शीशे में अपना चेहरा देखने की आदत होती है और अपना चेहरा देखने के बाद ही वो दिन की शुरूआत करते हैं। हालांकि वास्तु शास्त्र के अनुसार सुबह सबसे पहले अपना चेहरा शीशे में देखना शुभ नहीं होता है और ऐसा करने से जीवन मे नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती हैं। इसलिए अगर आपको भी सुबह उठकर सबसे पहले शीशा देखने की आदत है, तो इस आदत को बदल दें।

सुबह उठकर नहीं देखें आईना, जीवन पर पड़ता है बुरा असर –

नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है

वास्तु विज्ञान के अनुसार सुबह हम जब सोकर उठते हैं तो हमारे शरीर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव होता है और इसी कारण से अपने चेहरे को शीशे में देखना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि नकारात्मक ऊर्जा का सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे चेहरे पर ही दिखता है। इसलिए जब हम अपना चेहरा देखते हैं तो नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव और बढ़ जाता है।

दिन गुजरता है खराब

ये भी माना जाता है कि जो लोग सुबह अपने चेहरे को शीशे में देखते हैं उनका दिन अच्छा नहीं गुजरता है और उन्हें पूरे दिन परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

नही मिलती कार्य में सफलता

जो लोग रोज सुबह उठकर सबसे पहले अपना चेहरा देखते हैं उन लोगों को कार्य में सफलता नहीं मिलती है। इसलिए जिन लोगों को भी सुबह उठते ही शीशा देखने की आदत है वो इस आदत को बदल लें।

कब देंखे शीश

शीशे को आप हमेशा मुंह धोने के बाद ही देखें। दरअसल चेहरा धोने से चेहरे पर मौजूद नकारात्मक ऊर्जा  खत्म हो जाती है और चेहरे पर सकारात्मक ऊर्जा आ जाती है।

सुबह उठकर करें ये काम

सुबह उठकर आप नीचे बताए गए कार्यों को करें। इन कार्यों को करने से आपका दिन अच्छा गुजरता है और हर कार्य में आपको कामयाबी ही मिलती है।

  • सुबह उठते ही सबसे पहले धरती मां को छूएं और उनसे आशीर्वाद लें। इसके बाद अपने दोनों हाथों को मिलाकर अपनी लकीरों को देखें। ऐसा माना जाता है कि हाथों की लकीरों को देखने से दिन की शुरूआत अच्छी होती है।
  • अपने मुंह को ठंडे पानी से धोएं और स्नान करें।
  • स्नान करने के बाद पूजा करें और सूर्य देव को अर्घ्य जरूर दें। हो सके तो तुलसी मां के सामने दीपक भी जरूर जलाएं।
  • अगर घर में आपसे बड़ा कोई सदस्या है, तो उस सदस्य के पैरों को छूकर उनसे आशीर्वाद जरूर लें।
  • रोज सुबह कम से कम 15 मिनट तक व्यायाम करें या मॉर्निंग वॉक पर जाएं।
  • सुबह नाशते में केवल हेल्दी खाना ही खाएं।

रात को सोने से पहले करें ये काम, नींद आएगी अच्छी

  • रात को सोने से पहले अपने भगवान को याद करें और भगवान से किसी भी तरह की हुई भूल की क्षमा मांगे।
  • सोने से पहले ध्यान भी जरूर लगाएं। ध्यान लगाने से दिन भर का तनाव खत्म हो जाता है और चैन की नींद आती है।
  • सोने से पहले गर्म दूध भी पीएं। दूध पीने से शरीर की थकान दूर हो जाती है।