कुंडली में मंगल दोष होने पर करें ये सरल उपाय, हो जाएगा ये दोष एकदम खत्म

कई लोगों की कुंडली में मंगल दोष होता है। मंगल दोष होने के कारण विवाहित जीवन में परेशानियां बनीं रहती हैं और अक्सर घर में लड़ाई होती रहती हैं। दरअसल जब किसी जातक की कुंडली में मंगल ग्रह 1, 4, 7, 8 और 12 वें घर में हो तो उसे मंगल दोष माना जाता है और मंगल दोष का बुरा असर पति-प‍त्नी के रिश्तों पर पड़ता है। जिस जातक की कुंडली में ये दोष होता है उसके जीवन साथी की सेहत भी खराब बनीं रहती है।

इसलिए कुंडली में ये दोष होने पर आप इसे नजरअंदाज ना करें और नीचे बताए गए उपायों को करें। इन उपायों को करने से इस दोष के बुरे प्रभाव से बचा जा सकता है।

मंगल दोष से बचने के लिए करें ये उपाय

सौंफ से जुड़ा टोटका

मंगल दोष होने पर आप लाल रंग के एक कपड़े के अंदर थोड़ी सी सौंफ को बांध दें और इस कपड़े को अपने शयनकक्ष यानी बेडरूम में रख दें। ये टोटक करने से मंगल दोष खत्म हो जाएगा।

लाल रंग की चीज रखें

अपने घर में लाल रंग की चीजें जैसे लाल फूल और लाल पत्थर जरूर रखें या फिर अपने कमरे में लाल रंग करवा लें। दरअसल लाल रंग मंगल ग्रह से जुड़ा होता है और इस रंग के आसपास होने से ये ग्रह शांत रहता है।

करें मिठाई का दान

मंगलवार के दिन गरीब लोगों को लाल रंग की मिठाई खाने को दें। इसके अलावा लाल वस्त्र में मसूर की दाल बांधकर इसे किसी भिखारी को दान कर दें। ये उपाय करने से भी ये दोष दूर हो जाता है।

हनुमान जी की पूजा करें

मंगलवार के दिन मंदिर जाकर हनुमान जी की पूजा करें और पूजा करते समय हनुमान जी के चरणों से सिंदूर लेकर उसे माथे पर लगा लें। साथ में ही शिवलिंग की पूजा भी करें और शिव जी को लाल रंग के फूल चढ़ाएं। दरअसल मंगल ग्रह को शांत रखने के लिए शिव जी और हनुमान जी की पूजा की जाती है।

भूमि खोदकर दबाएं ये चीजें

जिन लोगों की कुंडली में मंगल दोष है वो लोग विवाह से पहले इस टोटके को करें। इस टोटके के तहत भूमि खोदकर उसके अंदर लाल रंग का वस्त्र, तंदूर और लाल रगं का फूल दबा दें।

पानी में प्रवाहित करें ये चीज

मंगल दोष होने पर मंगलवार के दिन एक मिट्टी के खाली पात्र में लाल रंग की मिट्टी भर दें और इस पात्र को लाल रंग के कपड़े से बांध दें। इसके बाद इस पात्र को  जल में प्रवाहित कर दें।

गाय को रोटी खिलाएं

जिन कन्याओं की कुंडली में मंगल दोष है, वो कन्याएं रोज गाय को गुड़ वाली रोटी खिलाएं। ऐसा करने से ये दोष खत्म हो जाएगा और होने वाले जीवन साथी पर इसका बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

लाल रंग के वस्त्र पहनने

मंगलवार के दिन लाल रंग के ही वस्त्र धारण करें और लाल रंग की चीजे ही खाएं। ऐसा करने से मंगल ग्रह का बुरा प्रभाव जीवन पर नहीं पड़ता है और ये ग्रह शांत बना रहेगा।