बॉलीवुड में कदम रखने से पहले बेकरी की शॉप चलाता था यह एक्टर, ऐसी मिली फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री

बोमन ईरानी बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता है. इन्होंने अपने फ़िल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. बोमन ईरानी “मुन्ना भाई एमबीबीएस” “3 ईडियट्स” “जौली एलएलबी” और “संजू” जैसी फिल्मों में यादगार अभिनय कर चुके हैं. बोमन ईरानी का जन्म 2 दिसंबर 1959 मुंबई में हुआ था. आपको जानकर आश्चर्य होगा की बोमन ईरानी ने 42 साल की उम्र में बॉलीवुड में कदम रखा. बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि बॉलीवुड में आने से पहले बोमन फोटोग्राफी भी किया करते थे. बोमन ईरानी को फोटोग्राफी करने का बहुत शौक है. जब वह 12वीं कक्षा में पढ़ते थे तब वह स्कूल में होने वाली क्रिकेट मैचों की तस्वीरें खींचते थे. जिसके लिए उन्हें कुछ पैसे भी मिलते थे.

बोमन ईरानी ने प्रोफेशनल तौर पर पहली बार पुणे में बाइक रेस की फोटोग्राफी की थी. इसके बाद बोमन को मुंबई में हुए बॉक्सिंग वर्ल्ड कप को कवर करने का मौका मिला. बोमन ईरानी ने मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद उन्होंने 2 साल मुंबई के होटल ताज में नौकरी की. बोमन ईरानी वेटर और रूम सर्विस स्टाफ का काम करते थे. कुछ निजी मजबूरियों के कारण बोमन ईरानी को यह नौकरी छोड़नी पड़ी. नौकरी छोड़ने के बाद बोमन फैमिली के साथ ही काम करने लगे. बोमन की मां की एक बेकरी की दुकान चलती थी. जिसमें बोमन पुरे 14 सालों तक काम करते रहे.

एक दिन बोमन ईरानी मुलाकात कोरियोग्राफर श्यामक दावर से हुई. श्यामक ने उन्हें थिएटर में काम करने की सलाह दी. शुरुआती दौर में बोमन को अधिकतर कॉमेडी रोल ही ऑफर किए जाते थे. वह मन पारसी हैं इसलिए उनके द्वारा निभाए गए अधिकतर किरदार पारसी ही होते थे. धीरे-धीरे बोमन ने अपने अभिनय के द्वारा थियेटर की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना ली. थियटर करने के बाद बोमन को 2001 में दो इंग्लिश फिल्में “एवरी बडी सेj आई एम फाइन” और “लेटस टॉक” में काम करने का मौका मिला. इन फिल्मो में बोमन के अभिनय की जमकर तारीफ हुई. साल 2003 में बोमन को फिल्म “मुन्ना भाई एमबीबीएस” में काम करने का मौका मिला. इस फिल्म के ज़बरदस्त हिट और सफल होने के बाद बोमन को फिल्म इंड्रस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान मिली.

बोमन ईरानी अभी तक 50 से अधिक फिल्मों में काम कर चुकी है. बोमा ईरानी ने अभी तक “हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड” “दोस्ताना” “युवराज” “3 ईडियट्स” “तीन पत्ती” “हम तुम और घोस्ट” “हाउसफुल हाउसफुल 2” और “संजू” जैसी फिल्मों में काम किया है. इन सभी फिल्मो में बोमन इरानी ने अलग अलग तरह के किरदार निभाए हैं. जिन्हे दर्शकों के बहुत पसंद किया है. बोमन हमेशा अलग अलग तरह के किरदार निभाते हैं. वो अपने आपको सभी किरदारों में इस तरह ढाल लेते हैं जिन्हे देखने के बाद ऐसा लगता है की यह किरदार उन्ही के लिए बना हो. बोमन ईरानी अपनी हर फिल्म में अपने अभिनय के द्वारा दर्शकों का दिल जीत लेते हैं.