बीवी की नजरों में ‘आदर्श पति’ बनना हैं तो आज से ही शुरू कर दे ये 7 काम

लड़कियों को बचपन से यही ट्रेनिंग दी जाती हैं कि उसे कैसे एक आदर्श पत्नी या बहू बनना हैं. कभी मर्दों को कोई ये नहीं सिखाता कि उसे कैसे एक आदर्श पति बनना चाहिए. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर हर पुरुष एक आदर्श पति बन सकता हैं. ये वो बाते हैं जो पत्नी को पसंद हैं और वो अपने पति से इसकी उम्मीद भी रखती हैं.

1. बीवी की हाँ में हाँ मिलाना. पत्नियों को ना सुनने की आदत नहीं होती हैं. यदि आप उनकी हर बात से इंकार करते हैं तो वे बड़ी नाराजी सी हो जाती हैं. उन्हें लगता हैं कि घर में उनके ओपिनियन की कोई वेल्यु ही नहीं हैं. इसलिए आपको बीवी का कहना मान उसे मूल्यवान महसूस करवाना चाहिए. इससे उसकी नजरों में आपकी इज्जत बढ़ जाएगी.

2. शॉपिंग पर ख़ुशी ख़ुशी जाना. पत्नियों को खरीदारी करना बेहद पसंद हैं. भले वो मार्केट में 10 घंटे घुमे और एक ही आइटम ख़रीदे लेकिन जो शॉपिंग करने और चीजों को देखने का अनुभव होता हैं वो उन्हें बहुत पसंद आता हैं. इसलिए आप बीवी को समय समय पर शॉपिंग पर ले जाते रहे. इस दौरान आप चेहरे पर ख़ुशी भी रखे. ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आप ये काम मजबूरी में या एहसान जता के कर रहे हैं.

3. पत्नी की इज्जत. कहते हैं जब आप किसी को मान सम्मान देते हैं तो बदले में आपको भी इज्जत मिलती हैं. इसलिए पत्नी को पैर की जूती समझने वाले घटिया पति ना बने, बल्कि बीवी को महारानी समझे और उसे उचित सम्मान दे. इससे वो आपसे दिल से प्यार करेगी और कभी धोखा भी नहीं देगी.

4. केयरिंग. जब हस्बैंड बीमार होता हैं तो पत्नी बहुत सेवा करती हैं. हालाँकि जब बीवी की तबियत बिगड़ती हैं तो कई पति उतया केयरिंग नहीं होते हैं. आपको अपना ये व्यवहार बदलना चाहिए. सिर्फ बीवी के बीमार पड़ने पर ही नहीं बल्कि बाकी दिनों में भी उसके प्रति केयरिंग नेचर रखे. ये चीज उसका दिल जित लेगी.

5. काम आज में मदद. महिलाओं के ऊपर एक ठप्पा सा लग गया हैं कि उन्ह यही घर का सारा काम करना हैं. पति इसमें हाथ तक नहीं लगाते हैं. ऐसे में आपका फर्ज बनता हैं कि आप भी घर के कामों में पत्नी की हेल्प करे. इससे वो खुद को घर की नौकरानी नहीं समझेगी. यदि जॉब करते हैं तो रविवार के दिन सभी काम करे. बाकी दिन भी सुबह या रात में कुछ काम तो निपटा ही सकते हैं.

6. रोमांस करे. शादी के शुरूआती सालों के बाद पति का रोमांस फीका पड़ने लगता हैं. ऐसे में आपको यही कोशिश करनी चाहिए कि आप हमेशा बीवी के साथ रोमांटिक बने रहे और आपके प्यार में कोई कमी ना आ पाए.

7. रोक टोक ना करे. पत्नी को आपके साथ रहकर ये फीलिंग नहीं आणि चाहिए कि वो जेल में रह रही हैं. उसे अपनी लाइफ अपने तरीके से जीने की पूर्ण आज़ादी दे. उसे बंदिशों में बाँध कर ना रखे. उसके आने जाने या मनचाहे काम करने पर रोक टोक ना करे. यदि आप उसे आज़ादी देते है तो वो आपसे बहुत प्रेम करेगी.