विशेष

Patnagarh Parcel Bomb Case: शादी के तोहफे में पार्सल बम भेजकर की थी दूल्हे की हत्या

Patnagarh Parcel Bomb Case:: 23 फरवरी 2018 में ओडिशा के बोलांगीर जिले में एक ऐसी घटना हुई, जिसने हर किसी के होश उड़ा दिए। दरअसल बोलांगीर जिलेप पटनागढ़ सूबे में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर सौम्य शेखर और उसकी दादी की हत्या शादी में मिले एक गिफ्ट से हो गई थी। जबकि इस हादसे में सौम्य की पत्नी रीमा साहू गंभीर रूप से घायल हो गई। इस पूरी घटना को पटनागढ़ बॉम्बिंग (parcel Bombing case ) के नाम से भी जाना जाता है

क्या था पूरा मामला (Patnagarh Parcel Bomb Case)

Patnagarh Parcel Bomb case
Soumya Sekhar Sahu and Reema Sahu

सॉफ्टवेयर इंजीनियर सौम्य शेखर की शादी रीमा साहू से पटनागढ़ (Patnagrh) में हुई थी और शादी के पांच दिन बाद सौम्य शेखर के घर एक गिफ्ट आया। इस गिफ्ट पर नाम-पता रायपुर का लिखा था। जिस समय से गिफ्ट इनके घर भेजा गया उस समय सौम्‍य और रीमा किचन में थे। वहीं गिफ्ट आने के बाद ये दोनों इस सोच में पड़ गए कि आखिर रायपुर से किसने उन्हें ये तोहफा भेजा है। इस बीच उनकी दादी भी सरप्राइज गिफ्ट देखने आ गई। सौम्य शेखर ने ये गिफ्ट खोलना शुरू किया और गिफ्ट खोलते ही इसमें एक तेज विस्फोट हो गया।

Patnagarh Parcel Bomb Case
Soumya Sekhar Sahu and Reema Sahu,

सौम्य शेखर और उनकी दादी की मौत इस पार्सल में रखे बम (Parcel Bomb) विस्‍फोट से हो गई। जबकि रीमा बुरी तरह से घायल हो गई। सॉफ्टवेयर इंजीनियर सौम्य शेखर की आयु 24 साल की थी और उनकी दादी 85 साल की थी। वहीं रीमा को अस्पताल में भर्ती किया गया और लंबे समय तक रीमा का इलाज चला। ये पूरी घटना 23 फरवरी साल 2018 की थी। (Patnagarh Parcel Bomb case)

सही होने के बाद रीमा ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से न्याय की गुहार लगाई है और अपने पति के हत्यारे को पकड़ने के लिए मदद मांगी। ओडिशा पुलिस ने इस हत्या की जांच शुरू की और परिवार के सभी लोगों से बयान लिए। इसी दौरान पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली और हत्यारा पुलिस के हाथ लग गया। दरअसल इस पूरी घटना के पीछे अंग्रेजी का लेक्चरर पूंजीलाल मेहर था। जो सौम्य की मां संजुक्ता के कॉलेज में पढ़ता था। पूंजीलाल मेहर सौम्य की मां से बदला लेने चाहता था और बदला लेने के लिए उसने ये बम सौम्य के घर भेजा था।

पूंजीलाल मेहर

इस घटना की जांच कर रहे ओडिशा के डीजीपी आर.पी. शर्मा के अनुसार पूंजीलाल मेहर और 6 अन्य लोगों को इस मामले में गिरफ्तार किया गया था। पूंजीलाल इस वारदात का मास्टरमाइंड था। पूंजीलाल बोलांगीर के भैंसा शहर स्थित ज्योति विकास कॉलेज में अंग्रेजी पढ़ाता है और इस कॉलेज का प्रिंसिपल था। साल 2017 में उसे इस पद से हटा दिया गया था और संजुक्ता साहू को कॉलेज का प्रिंसिपल बनाया गया था। जिससे की वो खुश नहीं था। उसने संजुक्ता को परेशान करना शुरू कर दिया और कॉलेजी की दीवारों पर अश्लील बातें लिखा करता था।

संजुक्ता से बदला लेने के लिए उसने ये प्लान तैयार किया और अपने साले व अन्य लोगों के साथ मिलकर इंटरनेट से बम बनाना सीखा और बम को छत्तीसगढ़ के रायपुर से साहू परिवार को बतौर शादी का गिफ्ट में भेजा। आरोपी पूंजीलाल सौम्य शेखर की शादी के रिसेप्शन में भी गया था। ताकि किसी को शक न हो। इतना ही नहीं ये सौम्य और उसकी दादी के अंतिम संस्कार में भी शामिल हुआ। ताकि इसपर कोई शक ना करें। Patnagarh Parcel Bomb Case का यह था पूरा घटना

Back to top button