दिलचस्प

द अंबानी एल्बम: देखें अंबानी परिवार की 15 रेयर तस्वीरें, आज से पहले कहीं नहीं देखी होंगी

अंबानी परिवार का नाम दुनिया के सबसे मशहूर और अमीर उद्योगपतियों में आता है. अपनी मेहनत के बलबूते पर अंबानी खानदान ने दुनियाभर में एक अलग पहचान बनायी है. देश-विदेश के लोग मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी को पहचानते हैं. इतने अमीर और सफल होने के बावजूद उनमें जरा सा भी घमंड नहीं है. इस खानदान का एक-एक व्यक्ति जमीन से जुड़ा हुआ है. धीरुभाई अंबानी के 4 बच्चे हैं जिनका नाम मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, नीना कोठारी और दीप्ति सालगांवकर है. जहां मुकेश और अनिल अंबानी हर तरफ मीडिया में बने रहते हैं वहीं उनकी दोनों बहनें लाइमलाइट से दूर रहती हैं.

आज अंबानी परिवार को कौन नहीं जानता. बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी उनके बारे में जानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं मुकेश और अनिल अंबानी यूं ही दुनिया के सबसे अमीर और मशहूर उद्योगपति नहीं बन गए. उन्हें मशहूर और अमीर बनाने में सबसे बड़ा हाथ उनके पिताजी धीरुभाई अंबानी का है. आज जिस मुकाम पर दोनों भाई हैं वहां पहुंचाने में इनके पिताजी का बड़ा हाथ है. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर कैसे 500 रुपये लेकर मुंबई आने वाले धीरुभाई अंबानी 75000 करोड़ के मालिक बन गए और साथ ही परिवार की कुछ अनदेखी तस्वीरें दिखाएंगे जिन्हें आज से पहले शायद ही आपने कहीं देखा होगा.

दुनिया के सामने मनवाया लोहा

कहा जाता है कि जब धीरुभाई अंबानी गुजरात से मुंबई आये थे तब उनकी जेब में केवल 500 रुपये थे. धीरे-धीरे लगातार संघर्ष करने के बाद उन्होंने अरबों रुपये का साम्राज्य खड़ा कर लिया. धीरुभाई का मानना था कि यदि आप अपने सपने को खुद नहीं बुनेंगे तो आपके सपने कोई और बुनने लग जाएगा. धीरुभाई ने जो सपना देखा उसे पूरा करके भी दिखाया. उन्होंने पूरी दुनिया के सामने अपना लोहा मनवाया और साबित कर दिया कि अगर व्यक्ति मेहनत और संघर्ष करने के लिए तैयार हो तो उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. अपनी कड़ी मेहनत और कई सालों के संघर्ष के बाद वह देश के जाने-माने व्यवसायी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन बन गए.

पिता को दिया श्रेय

मुकेश अंबानी ने रिलायंस की 40वीं सालाना बैठक के दौरान कंपनी की उपलब्धियों के बारे में बताया और कहा कि इसकी सफलता का सारा श्रेय उनके पिताजी धीरुभाई अंबानी को जाता है. इस बात में कोई दो राय नहीं कि धीरुभाई की वजह से ही भारत में कारोबार के तरीकों में बदलाव आये हैं. धीरुभाई अंबानी की वजह से ही लोगों को व्यवसाय की समझ आई और एक अच्छा व्यापारी कैसे काम करता है ये पता चला.

भजिया तलने का करते थे काम

आपको जानकर हैरानी होगी कि धीरुभाई पहले भजिया तलने का काम किया करते थे. धीरुभाई अंबानी का जन्म 28 दिसंबर 1932 को एक बेहद ही साधारण शिक्षक परिवार में हुआ था. घर की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उन्हें 10वीं के बाद अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी. वह पढ़ाई छोड़ने के बाद गुजरात के जूनागढ़ में माउंट गिरनार आने वाले तीर्थ यात्रियों को भजिया बेचा करते थे. लेकिन इस काम से उन्हें ज्यादा पैसे नहीं मिल रहे थे इसलिए बाद में वह यमन के एडेन शहर में ‘ए. बेस्सी और कंपनी’ के साथ काम करने लगे. यहां उन्हें 300 रुपये प्रतिमाह वेतन दिया जाता था.

जेब में थे केवल 500 रुपये

जब वह मायानगरी मुंबई आये तब उनके पास केवल 500 रुपये थे. लेकिन मुंबई शहर ने उनकी किस्मत पलट दी. मात्र 500 रुपये लेकर आने वाले व्यक्ति ने साल 1966 में गुजरात के नारौदा में पहली टेक्सटाइल मिल खोल ली. सिर्फ 14 महीनों में उन्होंने 10,000 टन पॉलिएस्टर यार्न संयंत्र स्थापित करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जिसे बाद में उन्होंने बड़े टेक्सटाइल एम्पायर के रूप में बदल डाला. उन्होंने खुद का ब्रांड लांच किया जिसका नाम ‘विमल’ रखा गया. भले ही आर्थिक तंगी के कारण वह अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए पर उनमें बिज़नेस की अच्छी खासी समझ थी. उन्हें समझ आ गया था कि कैसे शेयर मार्केट को अपने पक्ष में किया जा सकता है.

टॉप 500 कंपनियों में शामिल है रिलायंस

अपने मेहनत के दम पर ही धीरुभाई अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्री को आज इस मुकाम पर पहुंचाया है. 1976 में 70 करोड़ की कंपनी साल 2002 आते-आते 75000 करोड़ की बन गयी. कंपनी की ग्रोथ इतनी जबरदस्त हुई कि आज रिलायंस टॉप 500 कंपनियों में शामिल है. आपको बता दें फोर्ब्स ने साल 2002 में अमीर उद्योगपतियों की लिस्ट जारी की थी जिसमें धीरुभाई अंबानी 138वें स्थान पर थे. उस समय उनके पास कुल 2.9 बिलियन डॉलर संपत्ति थी और उसी साल 6 जुलाई को उन्होंने इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया.

देखें तस्वीरें-

  • बेटे मुकेश की शादी में धीरुभाई अंबानी गेस्ट के साथ (बीच में)

  • नीता और मुकेश अंबानी की शादी, 1985 मुंबई

  • साल 1990 में अनिल अंबानी

  • 2002 में हुई एक मीटिंग के दौरान धीरुभाई अंबानी बेटे मुकेश अंबानी के साथ

  • 7 जुलाई, 2002 को पिता के शवयात्रा के दौरान मुकेश और अनिल अंबानी

  • द बॉम्बे इंटरनेशनल मैराथन में दौड़ते हुए अनिल अंबानी

  • एक अवार्ड फंक्शन के दौरान पत्नी टीना अंबानी के साथ अनिल अंबानी

  • RIC Headquarters पर माता कोकिलाबेन के साथ अनिल अंबानी

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज के 31वें एनुअल जनरल मीटिंग पर मां कोकिलाबेन के साथ मुकेश अंबानी

  • मुंबई में अनिल और मुकेश अंबानी

  • उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के साथ अनिल अंबानी

  • आईपीएल टी-20 टूर्नामेंट के दौरान शाहरुख़ खान के साथ मुकेश और नीता अंबानी

  • फिल्म ‘पा’ के प्रीमियर पर पत्नी टीना और बेटे के साथ अनिल अंबानी

  • साल 2010 में आईपीएल ओपनिंग पार्टी पर पत्नी नीता और बेटी ईशा के साथ मुकेश अंबानी

  • 2010 में टी-20 मुंबई इंडियंस-चेन्नई सुपर किंग्स के साथ फाइनल के बाद मुकेश और नीता अंबानी खिलाड़ी हरभजन सिंह के साथ

  • मुकेश अंबानी पत्नी नीता और मां कोकिलाबेन अंबानी के साथ

  • बेटे जय अंशुल और जय अनमोल के साथ टीना अंबानी

  • आकाश और अनंत अंबानी

  • गोल्डन टेम्पल पर अपने दोनों बेटों के साथ टीना अंबानी

पढ़ें- ईशा अंबानी के ससुर ने गिफ्ट किया 500 करोड़ का घर, कभी पेरेंट्स संग रहती थीं सबसे महंगे घर में

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना ना भूलें.

Back to top button