शादी में अपनी बेज्जती नहीं करवानी हैं तो जरूर करे ये 3 काम, वरना खूब होगी जग-हंसाई

शादी किसी भी परिवार का सबसे बड़ा इवेंट होता हैं. खासकर जब लड़की की शादी होती हैं तो माता पिता को बहुत टेंशन रहता हैं. उनकी कोशिश यही होती हैं कि बेटी की शादी बिना किसी परेशानी से अच्छे से निपट जाए. वहीं लड़के वालो का भी यही हाल रहता हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ जरूरी काम बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको शादी के पहले जरूर कर लेना चाहिए. यदि आप ऐसा नहीं करते तो आपकी शादी वाले दिन बेज्जती होना संभव हैं.

लड़का-लड़की की मर्जी जान ले:

एक्स को बना रहे हैं दोस्त, तो इन बातों का जरुर रखें ध्यान

शादी को दिलो का बंधन होता हैं. ऐसे में जिन दो लोगो की शादी होने जा रही हैं उनकी रजामंदी का होना भी बहुत आवश्यक हैं. कई बार माता पिता अपने बच्चों की मर्जी के बिना ही उनकी शादी तय कर देते हैं. उनके ऊपर जबरन शादी का दबाव बनाते हैं. इस स्थिति में शादी वाले दिन कुछ अनहोनी होने के चांस बढ़ जाते हैं. मसलन शादी वाले दिन ही दुल्हा या दुल्हन शादी से इंकार कर सकता हैं. एक चांस ये भी हैं कि शादी वाले दिन या उससे पहले दुल्हन / दुल्हा भाग जाए. बुरी सिचुएशन में ये लोग खुदखुशी तक कर लेते हैं. इसलिए इन सभी परिस्थितियों से बचने हेतु लड़का और लड़की को आपस में मिलाए और अच्छे से बातचीत करने दे. इसके बाद यदि दोनों की रजामंदी हो तभ ही शादी का मोहरत निकाले. अन्यथा शादी वाले दिन आपकी बेज्जती हो सकती हैं.

दहेज़ की बात क्लियर कर ले:

दहेज़ लेना कानूनन अपराध हैं. इसलिए दहेज़ न तो ले और ना ही दे. हालाँकि कई बार लड़के वाले शादी वाले दिन ही कोई बड़ी सी मांग रख देते हैं. यदि लड़की वाले ना बोले तो शादी तोड़ने और बारात वापस ले जाने तक की धमकी देते हैं. इसलिए बेहतर यही होगा कि आप रिश्ता तय करते समय ही क्लियर कर दे कि हम दहेज़ में एक पैसा तक नहीं देंगे, यदि आपको मंजूर हो तो ही शादी करिए वरना भाड़ में जाइए. ये बातें क्लियर कर आप ये सुनिश्चित कर लेते हैं कि शादी वाले दिन या बाद में भी दहेज़ को लेकर कोई मसला नहीं होगा.

भोजन और स्वागत की उचित व्यवस्था

हम ये नहीं कह रहे कि आप शादी को बेहतर बनाने के लिए लाखों रुपए पानी की तरह बहा दे. बस जो बेसिक इंतजाम होते हैं उनका ध्यान रखे. शादी में सभी आपके घर मेहमान होते हैं. ऐसे में उनके स्वागत, रुकने और भोजन पानी में कोई कसार नहीं छोड़े. इंसान मान सम्मान का ही भूखा होता हैं. इसलिए किसी को ऐसा ना लगे कि उसे कोई पूछ नहीं रहा हैं. इसके साथ ही समय समय पर चाय पानी का भी सबको पूछते रहे. भोजन भी ऐसा रखे कि स्वस्थ और बीमार या परहेज वाले व्यक्ति भी खा सके. यदि इन चीजों में कमी रहती हैं तो बाद में लोग नाराज़ होते हैं और सत्रह जगह आपकी बुराइयां करते हैं.

तो दोस्तों ये थी वो 3 चीजें जिनका यदि आप शादी के पहले ख्याल रख लेते हैं तो उस दिन आपकी इज्जत बनी रहेगी.