राशिफल

महीने का आखिरी दिन इन पांच राशियों के लिए रहेगा शानदार, लंबे समय से अधूरी मन की इच्छा होगी पूरी

हम आपको शनिवार 30 नवंबर का राशिफल बता रहे हैं। राशिफल का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है। राशिफल के जरिए भविष्य में होने वाली घटनाओं का आभास होता है। राशिफल का निर्माण ग्रह गोचर और नक्षत्र की चाल के आधार पर किया जाता है। हर दिन ग्रहों की स्थिति हमारे भविष्य को प्रभावित करती हैं। इस राशिफल में आपको नौकरी, व्यापार, स्वास्थ्य शिक्षा और वैवाहिक व प्रेम जीवन से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा तो पढ़िए Rashifal 30 November 2019

माता लक्ष्मी की इन 5 राशियों पर बरसने वाली है कृपा, महीने के अंत में खुशखबरी के लिए तैयार रहें

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

आज अपने कार्यों से अपने उच्चाधिकारी को प्रसन्न रखेंगे। प्रेमी प्रेमिका के बीच गलत फहमी उत्पन्न हो सकती है। माता-पिता और गुरूजनों से संबंध मधुर रहेंगे।आपको अचानक भारी धन लाभ हो सकता है। आप सुख और समृद्धि प्राप्त करेंगे। संतान को लेकर चली आ रही समस्या दूर होगी। किसी काम में अनुमान से ज्यादा ही मेहनत लग सकती है। आपको रोजगार मिल सकता है। कोई बड़ा कार्य करने का मन बनेगा। धन प्राप्ति सुगम होगी।

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

आज का दिन आपके जीवन में नई सौगात लेकर लाएगा। किसी अपरिचित व्यक्ति पर अंधविश्वास न करें। धैर्य रखें। परिवार के सभी सदस्यों के साथ आनंदमय और आरामदायक दिन व्यतीत होगा। आपको दूसरों की जरूरतों पर भी ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। ऑफिस में बहुत दिनों से रुके हुये कामों को आप आसानी से निपटा लेंगे। स्टूडेंट्स को एक्स्ट्रा मेहनत करनी पड़ सकती है। अपने लव पार्टनर को आज पर्याप्त समय देंगे।

मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

आज आपके बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे। यात्रा से लाभ होगा। मान-सम्मान मिलेगा। आपको किसी धार्मिक आयोजन का हिस्सा बनने का मौका मिल सकता है। प्रसन्नता रहेगी। आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैसा होगी। कारोबार में लोग आपसे सहमत होकर आपकी बात मान सकते हैं। आपके मन की कोई इच्छा पूरी होगी। आपको आर्थिक मामलों में लाभ मिलेगा। विरोधी पक्ष आपको हानि पहुंचा सकता है।

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

कर्क राशि वाले आज पैसों के मामलों में लोगों पर जरूरत से ज्यादा भरोसा न करें। पिता के स्वास्थ्य में सुधार होगा। सामाजिक कार्य करने की प्रेरणा प्राप्त होगी। मान-सम्मान मिलेगा। आपके अधीनस्थ अनावश्यक बहस कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप विवाद बढ़ सकता है। व्यावहारिक प्रसंग के कारण यात्रा कर सकते हैं। नए कार्यो के आरंभ के लिए शुभ दिन है। आपको अपने काम के लिये बड़ों का सहयोग भी प्राप्त होगा।

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

आज मेहनत के बल पर आपको काम में सफलता मिलने की उम्मीद है। ऐसे कामों में सहभागिता करने के लिए अच्छा समय है, जिसमें युवा लोग जुड़े हों। आपका स्वास्थ्य पीड़ित हो सकता है। मसालेदार भोजन से आपको परहेज करने की आवश्कता है। बच्चों की सफलता से आपको गर्व की अनुभूति होगी। अतिथियों के घर आगमन से परिवार में ख़ुशी का वातावरण बना रहेगा। कार्यक्षेत्र में भाग्य का पूर्ण साथ मिलने से आपका आत्मविश्वास ऊंचा रहेगा।

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

आज आप लोगों की परवाह किए बिना अपनी मर्जी से फैसले कर सकते हैं। आज का दिन आपके लिए बड़ा भाग्यशाली है। आप सामाजिक लोकप्रियता हासिल करेंगे। दैनिक कार्य आसानी से संपन्न हो जाएंगे। व्यावसायिक सदंर्भ में यह एक उत्कृष्ट समय है। मध्याह्न के बाद खान-पान में ध्यान रखिएगा। नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को आज किसी बड़ी कंपनी में जॉब मिल सकती है। पुराने रोग खत्म होने की संभावना है। सेहत में भी सुधार हो सकता है।

तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

आज आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। बाहरी चीजों को खाने से बचें। जीवनसाथी के साथ आज अनबन होने की संभावना है। परिवार में उत्सव का माहौल रहेगा। आपके बच्चों का प्रदर्शन आपके मन में गर्व और खुशी की भावना पैदा करेगा। करियर में आगे बढ़ने के मौके प्राप्त होंगे। कोर्ट-कचहरी के मामले में आपको किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह जरूर लेनी चाहिए। शासन सत्ता का सहयोग मिलेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय होगा।

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

आपके परिवार में आज प्रसन्नता का माहौल रहेगा। आर्थिक रूप से आप समृद्ध रहेंगे और नवीन सौदे भी प्रगति करेंगे। आपको परिवार और दोस्तों का अच्छा सहयोग मिलेगा। अचल संपत्ति से अप्रत्याशित लाभ होने की संभावना है। ऑफिस में आपको कुछ लोगों से मदद मिलने की संभावना है। छोटे बच्चे को कुछ गिफ्ट करें, आपकी सभी परेशानियों का अंत होगा। मित्रों तथा रिश्तेदारों की सहायता करने का अवसर प्राप्त होगा।

धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

आज कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना न भूलें। निवेश में हानि की आशंका है। प्रेमियों के मध्य निकटता बढ़ेगी और कुछ के विवाह संबंध भी पक्के हो सकते हैं। कामकाज संबंधी यात्राएं आपके लिए लाभदायक रहेंगी। जीवन में होने वाले नए और सकारात्मक परिवर्तन का आनंद उठाएंगे। आर्थिक मामलों में जोखिम न उठाएं। किसी कार्य के संपन्न होने से आपके प्रभाव में वृद्धि होगी।

मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

आज का दिन ऐसी चीज़ों को खरीदने के लिए बढ़िया है, जिनकी क़ीमत आगे चलकर बढ़ सकती है। आपको अपने सभी प्रयासों में सफलता मिलेगी और आपकी कुछ महत्वाकांक्षाएं पूरी होंगी। अनावश्यक मेहनत न करें और अपनी सेहत का ध्यान रखें। जीवनसाथी का सहयोग और सानिध्य मिलेगा। गृह कार्य में व्यस्त रहेंगे। आपको किसी खास व्यक्ति का सहयोग मिल सकता है। कारोबारी महिलाएं अपनी आय बढ़ाने हेतु चिंतित रह सकती हैं।

कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

आज अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएँ तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचें। आप दूसरों के लिए मददगार सिद्ध होंगे और लोग इसके लिए आपका बहुत सम्मान भी करेंगे। नकारात्मक मानसिकता न रखें। आपको किस्मत का पूरा-पूरा साथ मिलेगा। माता-पिता आपको कोई बड़ा गिफ्ट दे सकते हैं, जिससे आप बड़े ही खुश नजर आयेंगे। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। आर्थिक मामलों में जोखिम न उठाएं। पार्टी व पिकनिक का कार्यक्रम बन सकता है।

मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

आज किसी अच्छी खबर से खुशी मिलेगी। आपके कुछ शत्रु आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। अत: आपको सावधान रहने की भी आवश्कता है। नए लक्ष्य निर्धारित करें और अपनी कोशिशें आज से ही शुरू कर दें। पैसों की स्थिति में बड़े बदलाव होने की संभावना है। आपके काम से आपका जीवनसाथी प्रसन्न रहेगा। विरोधी परास्त होगा लेकिन स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। भूमि व भवन इत्यादि की खरीद-फरोख्त लाभदायक रहेगी।

आपने Rashifal 30 November 2019 का सभी राशियों का rashifal पढ़ा। आप को Rashifal 30 November 2019 का यह rashifal कैसा लगा? कमेंट करके अपनी राय जरुर दें और हमारे द्वारा बताया गया यह राशिफल अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।

नोट: आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में Rashifal 30 November 2019 से कुछ भिन्नता हो सकती है। पूरी जानकारी के लिए किसी पंडित या ज्योतिषी से मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : कुलदेवता की पूजा करते समय रखें इन बातों का ध्यान, भूलकर भी ना करें ये गलती

Back to top button