दिलचस्प

इस अनोखे तरीके से दूर होता हैं गौमाता का तनाव, दूध देने की क्षमता भी बढ़ जाती हैं

गाय एक बहुत ही उपयोगी पशु हैं. आमतौर पर दुनियांभर में गाय का इस्तेमाल ताज़ा और सेहत से भरा दूध प्राप्त करने के लिए किया जाता हैं. यही वजह हैं कि लोग इन्हें पालते भी हैं. एक स्टडी के अनुसार यदि गाय ज्यादा तनाव में रहती हैं तो उसकी दूध देने की क्षमता पर भी असर पड़ता हैं. गाय एक इमोशनल जानवर होती हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए रूस के मॉस्‍को के एक मवेशी ने गायों के तनाव को दूर करने का बहुत ही अनोखा तरीका खोज निकाला हैं. दरअसल  रैमेन्‍सकी जिले में स्थित RusMoloko फ़ार्म का एक मवेशी गाय के सिर पर वीआर ग्‍लासेज यानी  ‘वर्चुअल रियलिटी हेडसेट्स’ का इस्तेमाल कर रहा हैं.

जिन लोगो को वीआर ग्‍लासेज के बारे में नहीं पता उन्हें बता दे कि ये एक तरह की एलईडी स्क्रीन वाला चश्मा होता हैं जिसे आँखों पर लगा कर विडियो देखा जाता हैं. इससे ऐसा प्रतीत होता है मानो हम उस विडियो को लाइव देख रहे हैं. इस कांसेप्ट का इस्तेमाल गायों को वीआर ग्‍लासेज के माध्यम से हरे भरे खेत और सुंदर वादियाँ दिखाने के लिए किया जा रहा हैं. दिलचस्प बात ये हैं कि ये तरीका काम भी कर रहा हैं और गायों का तनाव दूर भी हो रहा हैं.

रिसर्च के अनुसार गाय की दूध देने की क्षमता उसके भावनात्‍मक पक्ष से जुड़ी होती हैं. अर्थात गाय जितना ज्यादा खुश और तानावरहित रहेगी उतना ही ज्यादा दूध भी देगी. ऐसे में ये वीआर ग्‍लासेज गायों का तनाव दूर करने का बहुत ही बढ़िया तरीका हैं. फार्म के मालिक बताते हैं कि इसके पहले वे गायों को क्लासिकल म्यूजिक सुनाया करते थे. हालाँकि अब वे एक नया प्रयोग करना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने ख़ास तौर पर गायों के सिर के आकार के वीआर ग्‍लासेज बनवाए हैं. इन्हें बनाने वाले शख्स ने कुछ समय गायों के साथ फार्म में बिताया और उनके व्यवहार को नोटिस किया. इसके बाद उसने खासतौर पर गाय के लिए उपयुक्त वीआर ग्‍लासेज बनाए ताकि उनकी लाइफस्टाइल में कोई दिक्कत ना आए.

उधर सोशल मीडिया पर जब पहले गायों के VR Headsets पहने तस्वीरें वायरल हुई तो लोगो को ये कोई मजाक लगा हालाँकि बाद में मॉस्‍को स्‍थ‍ित खाद्य एवं कृष‍ि मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की तो लोगो के होश उड़ गए. फिलहाल ये प्रोजेक्ट पायलट मोड में हैं. यदि इसमें पूर्ण सफल मिलती हैं तो इसे बाकी जगहों पर भी अप्लाई किया जा सकता हैं. शौधकर्ताओं की माने तो गाय को बारिश के मौसम वाले दृश्य बहुत पसंद आते हैं. इन्हें देख वो सुकून महसूस करती हैं. अभी अध्ययनकर्ता इस प्रयोग के ऊपर और भी शुद्ध कर रहे हैं. अब देखना ये होगा कि यह प्रयोग गाय को कितना लाभ पहुंचता हैं.

वैसे देखा जाए तो हम इंसानों के पास तनाव दूर करने के कई तरीके होते हैं लेकिन बेजुबान गायों के पास ऐसा कुछ नहीं होता हैं. वो तो अपने दिल की बात दूसरों से कह भी नहीं पाती हैं. ऐसे में इन VR Headsets से वे तनाव रहित होती हैं तो ये काफी अच्छी बात हैं.

Related Articles

Back to top button
Close