रोज़गार

निम्नलिखित कुछ नौकरियाँ हैं जिन पर एडवांस्ड एक्सेल सीखने के बाद आप अपना हाथ आज़मा सकते हैं

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक डेटा ओर्गनइजिंग प्लेटफॉर्म है जो अव्यवस्था को कम कर मूल्यवान डेटा के प्रबंधन में सहायता करता है। एक्सेल में स्प्रेडशीट्स होती हैं जहाँ आप रो और कॉलम में डेटा इनपुट कर डेटा कैलकुलेशन को आसान बना सकते है। ग्लोबलाइजेशन और ई-कॉमर्स की वृद्धि के कारण आज अत्यधिक मात्रा में डेटा उत्पन्न हो रहा है जिसके प्रबंधन के लिए कंपनियाँ एडवांस्ड एक्सेल के ज्ञान से परिपूर्ण कर्मचारियों का चयन कर रही हैं। एक ऑनलाइन एडवांस्ड एक्सेल ट्रेनिंग में नामांकन कराना न केवल आकर्षक नौकरियों के कई द्वार खोलता है, परन्तु विभिन्न क्षेत्रों के छात्रों को प्रोफेशनल्स से नए कौशल सीखने की सुविधा भी देता है।

निम्नलिखित कुछ नौकरियाँ हैं जिन पर एडवांस्ड एक्सेल सीखने के बाद आप अपना हाथ आज़मा सकते हैं —

● MIS एक्सेक्यूटिव – कोई भी व्यक्ति जिसे एक्सेल का ज्ञान है, आसानी से MIS एक्सेक्यूटिव के रूप में कार्य कर सकता है। विभिन्न विभागों की ज़रूरतों के अनुसार MIS (प्रबंधन सूचना प्रणाली) के अधिकारियों की अलग-अलग भूमिकाएँ होती हैं। आमतौर पर, वे दैनिक कार्यों का रिकॉर्ड रखते हैं, मासिक, त्रैमासिक, और वार्षिक रिपोर्ट बनाते हैं, एवं अपने प्रबंधकों को समय-समय पर कार्य से जुड़ी हर जानकारी देते हैं। MIS एक्सेक्यूटिव्स को अत्यधिक मात्रा में डेटा का प्रबंधन करना पड़ता है और ऐसा करने के लिए वे एक्सेल फार्मूला तथा फीचर्स जैसे कैलकुलेशन, सम फंक्शन, ऐब्सोल्यूट और रिलेटिव रेफरेन्स, राउंडिंग नंबर्स, और एक्सेल पर ऑटो फ़िल्टर का उपयोग करना सीखते हैं।

● प्रोजेक्ट मैनेजर अथवा कोऑर्डिनेटर – चाहे IT हो या निर्माण उद्योग, प्रोजेक्ट मैनेजर्स की आवश्यकता हर जगह होती है। विक्रेता सूची, फ़ाइनेंशियल रिकॉर्ड, और रिपोर्ट्स तैयार करने से लेकर दैनिक कार्यों पर नज़र रखने तक, प्रोजेक्ट मैनेजर्स को हमेशा सबसे सजग और सक्रिय रहना पड़ता है। उन्हें कुशल और प्रभावी कार्यचालन सुनिश्चित करने के लिए संसाधनों के सही उपयोग और कर्मचारियों के प्रबंधन पर भी ध्यान देना होता है। ऐसे में जहाँ प्रोजेक्ट मैनेजर्स को काफी डेटा का प्रबंधन करना पड़ता है, एक्सेल उनका मुख्य सहायक साबित होता है। एडवांस्ड एक्सेल का ज्ञान मैनेजर्स को संसाधनों का उचित उपयोग करते हुए डेटा को प्रभावी ढंग से व्यवस्थित और प्रबंधित करने की अनुमति देता है।

● मार्केट रिसर्च एनालिस्ट, डिजिटल मार्केटर – हर कंपनी को शीर्ष पर पहुँचने के लिए अपने दर्शकों की आवश्यकताओं और प्रतियोगियों की कार्यनीति का एनालिसिस करना आवश्यक होता है। मार्केट रिसर्च एनालिस्ट और डिजिटल मार्केटर अपने क्रिएटिव और एनालिटिकल कौशल का उपयोग कर मार्केट ट्रेंड्स, कॉम्पिटिटर कैंपेन, तथा ऑडियंस डेमोग्राफिक, सायकोग्राफिक, और परचेस साइकिल पर पूर्ण रिसर्च करते हैं। एक्सेल की सहायता से मार्केटर्स इस डेटा को व्यवस्थित करते है, डेटा का एनालिसिस करते है, तथा जानकारी को आसानी से समझने योग्य रूप में प्रस्तुत करते है। एक्सेल में उपलब्ध ग्राफ़, चार्ट, और अन्य विज़ुअलाइज़ेशन टूल उनकी जटिल जानकारी को सरल तरीके से प्रस्तुत करने में सहायता करते हैं।

इसके अलावा अकाउंटेंट, ऑडिटर, ऑफिस क्लर्क, कॉस्ट एस्टीमेटर, शिक्षक, बैंकर, ऋण अधिकारी, तथा सेल्स, मार्केटिंग और ट्रेनिंग एनालिस्ट कुछ अन्य भूमिकाएँ हैं जो एडवांस्ड एक्सेल में प्रशिक्षित लोगों के लिए लाभदायक हैं।

ऑनलाइन एडवांस्ड एक्सेल ट्रेनिंग के लाभ

ऑनलाइन ट्रेनिंग भौगोलिक बाधाओं को दूर कर लोगो को उनकी सुविधा के अनुसार स्वयं सीखने के प्रति प्रेरित करती है। 4-सप्ताह की एडवांस्ड एक्सेल ऑनलाइन ट्रेनिंग बेसिक से एडवांस्ड तक हर कांसेप्ट को कवर करती है। किसी भी फील्ड के छात्र बिना किसी एक्सपीरियंस के इस ट्रेनिंग में नामांकन कर सकते हैं और अपने डेटा प्रबंधन कौशल को और बेहतर बना सकते हैं। चार्ट, टेबल्स, और पिवट टेबल्स का उपयोग करके डेटा को व्यवस्थित, विज़ुअलाइज़, और ऑटोमेट करने के अलावा, छात्र एडवांस्ड एक्सेल ट्रेनिंग के द्वारा फाइनेंशियल फंक्शन, लॉजिकल फंक्शन, लुकअप फंक्शन, और डेटा वेलिडेशन आदि का उपयोग करना भी सीखते हैं।
ट्रेनिंग में उपलब्ध 4 असाइनमेंट उद्योग जगत में एमएस-एक्सेल के दैनिक उपयोग का अभ्यास करके नए कौशल सीखने में छात्रों की मदद करते हैं। हर असाइनमेंट विभिन्न चुनौतियों पर केंद्रित होता है, जिन्हें केवल एक्सेल ट्रेनिंग मॉड्यूल में सिखाए गए कॉन्सेप्ट्स के माध्यम से हल किया जा सकता है। ट्रेनिंग के दौरान, छात्र एक औद्योगिक परियोजना पर काम करते हैं और पढ़ाए जा रहे सभी कॉन्सेप्ट्स का उपयोग करते हैं। एक्सपर्ट्स की टीम छात्रों को अपने प्रश्नों और संदेहों को हल करने में मदद करती है। कुल मिलाकर, एक ऑनलाइन एडवांस्ड एक्सेल ट्रेनिंग में दाखिला लेने से डेटा मैनेजमेंट कौशल में वृद्धि होती है तथा यह ट्रेनिंग लोगों को हर इंडस्ट्री में सार्थक और प्रभावी तरीके से डेटा प्रदर्शित करने में सहायता देती है।

लेखक के बारे में – सर्वेश अग्रवाल, इंटर्नशाला के संस्थापक और सी.ई.ओ. हैं। इंटर्नशाला, एक इंटर्नशिप व ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म हैं (इंटर्नशाला.कॉम)।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close