स्वास्थ्य

पुराने से पुराने पीठ के दर्द को दूर करने का सब से आसान तरीका, इन प्राकृतिक उपायों से करें उपचार

लगातार एक जगह पर बैठकर काम करने से पीठ के निचले हिस्से में दर्द होने लग जाती है और कई बार ये दर्द सहन शक्ति से बाहर हो जाती है। पीठ में दर्द होने पर कई बार लोग दर्द निवारक दवा खा लेते हैं। दर्द निवारक दवा लेने से ये दर्द सही तो हो जाती है, मगर कुछ देर बाद फिर से लौट आती है। अगर आपको भी पीठ में दर्द की शिकायत रहती है तो आप दवा खाने की जगह नीचे बताए गए उपायों को आजमाकर देखें। इन उपायों को करने से पीठ की दर्द तुरंत सही हो जाती है और दोबारा से वापस लौट कर नहीं आती है।

कमर की दर्द सही करने के घरेलू उपाय

व्यायाम करें

व्यायाम करने से शरीर लचीला बन जाता है और कमर दर्द से छुटकारा मिल जाता है। जो लोग रोज व्यायाम किया करते हैं उनकी रीढ़ की हड्डी मजबूत बनीं रहती है और इसमें दर्द की शिकायत नहीं होती है। इसलिए आप रोज कुछ देर के लिए व्यायाम जरूर करें।

सिकाई करें

गर्म पानी से पीठ की सिकाई करने से पीठ का दर्द सही हो जाता है। इसलिए जब भी आपको कमर में दर्द हो तो आप गर्म पानी से अपनी कमर की सिकाई कर लें। गर्म पानी के अलावा आप चाहें तो बर्फ से भी अपनी कमर की सिकाई कर सकते हैं। बर्फ से सिकाई करने के लिए आप कुछ बर्फ के टुकड़े लेकर उन्हें किसी मोटे कपड़े में बांध दें। फिर इस कपड़े से अपनी कमर की सिकाई करें।

तेल की मालिश करें

तेल की मालिश करने से पीठ को आराम मिलता है और दर्द एकदम से गायब हो जाती है। आप सरसों के तेल को अच्छे से गर्म कर लें और इस तेल से अपनी कमर की अच्छे से मालिश करें।

नमक की सिकाई

काले नमक की सिकाई से भी कमर की दर्द सही हो जाती है। आप काला नमक अच्छे से गर्म कर लें। फिर इस नमक को एक कपड़े में बांधकर पीठ के उस हिस्से पर रख दें जहां पर आपको दर्द हो रही है। नमक की सिकाई करने से मांसपेशियों को आराम पहुंचता हैं और दर्द सही हो जाती है।

रखें इन बातों का ध्यान

  • जिन लोगों को कमर में दर्द की शिकायत रहती है वो लोग धूम्रपान छोड़े दें। क्योंकि धूम्रपान करने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और इनमें दर्द की शिकायत होने लग जाती है।
  • एक पॉश्‍चर में लगातार ना बैठे और समय समय पर अपना पॉश्‍चर बदलते रहें। दरअसल एक ही पॉश्‍चर में बैठने से कमर पर बुरा असर पड़ता है और कमर में दर्द होने लग जाती है।
  • जिन लोगों का वजन अधिक होता है उन्हें कमर में दर्द की शिकायत काफी रहती हैं। इसलिए आपका वजन अगर ज्यादा है तो आप इसे कम करें और अच्छी डाइट लें।
  • दूध, दही, दाल, अंडे जैसी चीजों का अधिक सेवन करें। क्योंकि ये चीजे हड्डियों के लिए उत्तम मानी जाती हैं और इन चीजों को खाने से हड्डियां मजबूत बनीं रहती हैं। इसके अलावा आप रोज कम से कम 15 मिनट के लिए धूप में भी बैंठे।

Back to top button