स्वास्थ्य

जानिये सर्दी में दूध का सेवन किस तरह करना चाहिए, जुकाम-खांसी रहेंगे आपसे कोसों दूर

सर्दी के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए लोग चाय या कॉफी ज्यादा पीना शुरू कर देते हैं। जो कि सेहत के लिए हानिकारक होता है। अधिक चाय या कॉफी पीने से गैस, पेट खराब, उच्च रक्तचाप और इत्यादि तरह के रोग लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आप सर्दी के मौसम में चाय या कॉफी ज्यादा ना पीएं और शरीर को गर्म रखने के लिए दूध का सेवन करें। दूध पीने से शरीर की गर्मी बनीं रहेगी और सेहत को लाभ भी मिलेंगे।

सर्दी के मौसम में आप दूध का सेवन 5 तरीकों से कर सकते हैं और दूध और ज्यादा पौष्टिक बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि सर्दी के मौसम आप किस तरह से दूध को और पौष्टिक बनाकर पी सकते हैं।

हल्दी डालकर पिएं

सर्दी के मौसम में आप हल्दी वाला दूध पीएं। हल्दी वाला दूध पीने से शरीर अंदर से गर्म रहता है और शरीर की रक्षा जुकाम, खांसी, खराश जैसे रोगों से भी होती है।हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो कि शरीर को कमजोर नहीं पड़ने देते हैं और कई प्रकार के कीटाणु आप से दूर रहते हैं। हल्दी का दूध तैयार करने के लिए आप एक गिलास दूध को गर्म कर लें और इसके अंदर एक चम्मच हल्दी मिला दें। हल्दी वाला दूध बनकर तैयार है। आप चाहें तो इसके अंदर चीनी भी डाल सकते हैं।

गुड़ वाला दूध

गुड़ वाला दूध पीने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं और शरीर अंदर से दुरुस्त बना रहता है। गुड़ वाला दूध का सेवन करने से कब्ज, गैस, अपच जैसी समस्या भी नहीं होती हैं। साथ में ही शरीर गर्म रहता है। गुड़ वाला दूध बनाने के लिए आप एक गिलास दूध को गैस में गर्म करने के लिए रख दें और इसके अंदर थोड़ा सा गुड़ डाल दें और दूध को अच्छे से गर्म कर के पी लें।

बादाम वाला दूध

सर्दी के मौसम में बादाम खाना उत्तम माना जाता है और बादाम वाला दूध पीने से शरीर ताकतवर बन जाता है। बादाम वाला दूध तैयार करने के लिए आप कुछ बादाम लेकर उन्हें अच्छे से पीस लें। फिर गैस पर एक गिलास दूध गर्म करने के लिए रख दें और कूटे हुए बादाम इस दूध के अंदर डालकर दूध को गर्म कर लें। ये दूध आप दिन में दो बार पीएं। आपको ठंड नहीं लगेगी। वहीं आप चाहें तो इस दूध के अंदर चीनी भी डाल सकते हैं। बादाम के अलावा आप चाहें तो इस दूध के अंदर काजू और अन्य मेवे भी डाल सकते हैं।

अदरक वाला दूध

अदरक का सेवन सर्दी के मौसम में करने से शरीर को ठंड नहीं लगती है। इसलिए आप अदरक वाला दूध भी इस मौसम में पी सकते हैं। अदरक वाला दूध बनाने के लिए आप अदरक को अच्छे से पीस लें फिर इस दूध में डालकर दूध को गर्म कर लें। इस दूध में आप शहद भी डाल सकते हैं। इस दूध  का सेवन आप रात को सोने से पहले करें। ये दूध पीने से आपको जुकाम नहीं हो गा और गला भी सर्दी के मौसम में सही रहेगा।

Back to top button