बॉलीवुड

कभी करोड़ों का मालिक हुआ करते थे ये गायक, आज जी रहे हैं ऐसी जिंदगी की रुला देगी इनकी कहानी

आपने मशहूर सिंगर अवतार चमक का नाम तो सुना ही होगा. एक समय में करोड़ों की संपत्ति के मालिक गायक अवतार चमक आजकल आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं. अपना जीवन गुजर-बसर करने के लिए अवतार चमक एक मामूली सी सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी कर रहे हैं. पैसों की कमी के कारण अवतार अब किसी और के घर में रहने के लिए मजबूर है. कुछ दिनों पहले बेसहारा पशु के कारण हुए सड़क एक्सीडेंट में उनके पैर की हड्डी टूट गई. उनके पास अपने पैर का इलाज कराने के पैसे भी नहीं है. चमक ने साल 1979 में सिंगिंग की शुरुआत की थी. अवतार चमक के गुरु का नाम अमर सिंह चमकीला था. 1988 में अवतार के गुरु अमर सिंह चमकीला और उनकी पत्नी की हत्या कर दी गई थी.

इनकी हत्या मेहसामपुर गांव के एक लाइव कंसर्ट के दौरान हुई थी. अमर सिंह चमकीला की हत्या के बाद अवतार चमक ने उनकी जगह ली. अवतार चमक में लोगों को चमकीला की छवि दिखाई देने लगी. अवतार का कद, रंग, रूप और गायकी का अंदाज बिल्कुल अमर चमकीला की तरह था. इसी वजह से अवतार लोगों के बीच बहुत जल्दी मशहूर हो गए. कुछ ही समय में अवतार इतने ज़्यादा फेमस हो गए की अलग-अलग कंपनियों ने उनकी एक के बाद एक 72 कैसेट जारी की. उस समय अवतार बहुत व्यस्त रहते थे. एक ही दिन में अवतार के दो-दो प्रोग्राम हुआ करते थे. जिस समय टाटा ने नई नई सफारी गाड़ी लॉन्च की थी तो प्रदेश में सबसे पहली गाड़ी अवतार ने ही खरीदी थी.

समय बीतने के साथ अवतार और उनकी पत्नी के बीच निजी कारणों की वजह से मनमुटाव रहने लगा. धीरे धीरे ये मन मुटाव इतना बढ़ गया की उनका खुशहाल परिवार टूट गया. अवतार चमक बताते हैं कि उनकी पूरी संपत्ति उनकी पत्नी के नाम पर थी. जब दोनों के बीच मनमुटाव हुआ तो उन्होंने अपना घर छोड़ दिया और बहादुरपुर जाकर अपनी बहन के साथ रहने लगे. लगभग 4 साल अवतार अपनी बहन के साथ बहादुरपुर में रहे. आज से 5 साल पहले अवतार वापस भटिंडा आ गए. अब उनके पास ना तो करने के लिए कोई काम था और ना ही रहने के लिए कोई घर. अवतार के किसी दोस्त ने उन्हें बताया कि दंगा पीड़ितों की कॉलोनी में एक बुजुर्ग महिला अकेली रहती हैं.

तब वह उस बुजुर्ग महिला के साथ आकर रहने लगे. अवतार भटिंडा में एक सिक्योरिटी कंपनी में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी कर रहे हैं. बीते 7 नवंबर को साइकिल पर जाते समय अवतार को एक बेसहारा जानवर ने टक्कर मार दी. एक्सीडेंट में अवतार की पैर की हड्डी टूट गई. उनके कुछ फैंस ने उन्हें विदेश से मदद भेजी, पर अब अवतार के पास उनके इलाज के पैसे नहीं है. एक समय में अवतार चमक सिंगिंग की दुनिया के बादशाह थे और म्यूजिक कंपनियां उनके आगे पीछे काम लेकर घूमा करती थी, पर अब जब चमक की चमक खत्म हो गई तो कंपनियों का रूप भी बदल गया. अब उन्हें पूछने के लिए न किसी कंपनी के लोग आते हैं और ना ही कोई गीतकार उनकी सुध लेता है.

Back to top button