बॉलीवुड

महज ₹50 के लिए अनिल अंबानी के घर खाना परोसने का काम करती थीं राखी सावंत, आज जीती हैं ऐसी जिंदगी

राखी सावंत हमेशा अपने बयानों के कारण चर्चा में बनी रहती हैं. बॉलीवुड की आइटम गर्ल माने जाने वाली राखी सावंत का जन्मदिन 25 नवंबर को होता है. राखी ऑनस्क्रीन अपनी अजीबोगरीब हरकतों के कारण हमेशा चर्चा का विषय बनी रहती हैं. राखी सावंत ने अपना बचपन बहुत ही डर और दिक्कतों में बिताया है. सिर्फ 11 साल की उम्र में उन्होंने टीना अंबानी की शादी में लोगों को खाना सर्व किया था, और देखते ही देखते आज वही राखी सावंत मुंबई के सबसे पॉश इलाके में आलीशान बंगले में रह रही हैं. आज हम आपको राखी सावंत के जन्मदिन पर उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ किस्सों के बारे में बताने जा रहे हैं.

जबी राखी की उम्र 11 साल थी तब उन्होंने अपनी माँ से डांडिया डांस में जाने की जिद की थी. तब उनकी माँ और मामा ने गुस्से में आकर राखी के लंबे लंबे बालों को काटकर छोटा कर दिया था. राखी के बालों को इस तरह से काटा गया था कि उन्हें देखने पर ऐसा लग रहा था कि उनके बालों को किसी ने जला दिया हो. बालों के कटने पर राखी पूरा दिन आईने के सामने खड़ी होकर बहुत रोई थी. उसी दिन राखी सावंत ने यह तय कर लिया था कि वह अपनी फैमिली के खिलाफ जाकर सारे काम करेंगी. राखी सावंत ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि वह एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखती हैं जहां महिलाओं को किसी भी प्रकार की छूट नहीं मिलती है. ऐसी फैमिली जिसमे औरतों को केवल पैरों की जूती समझा जाता है.

एक इंटरव्यू में राखी सावंत ने कहा था कि उनकी फैमिली में किसी भी औरत को किसी भी पुरुष से आंखें मिलाने की परमिशन नहीं है. यहां तक कि उनके घर की औरतें घर की छत या बालकनी में भी खड़ी नहीं हो सकती हैं और उनको पार्लर या बाजार जाने की अनुमति भी नहीं है. राखी ने बताया कि औरतों पर इतनी बंदिशें होने के बावजूद भी उनके घर वाले पैसों के लिए लड़कियों से कोई भी काम करवा सकते थे. सिर्फ 10 साल की उम्र में उनके परिवार वालों ने राखी सावंत को टीना अंबानी की शादी में खाना सर्व करने का काम करने के लिए भेजा था. कैटरिंग के इस काम के लिए राखी को रोजाना ₹50 मिलते थे.

इंटरव्यू में राखी ने बताया जब उन्होंने बॉलीवुड में काम तलाशना शुरू किया तब उनके पास पहनने के लिए अच्छे कपड़े भी नहीं थे. वो कुछ भी पहन कर लोगों से मिलने चली जाती थी. आज वैसे कपड़े फैशन सिम्बल बन गए हैं. लोग कुछ भी पहन लेते हैं. इसलिए राखी का मानना है कि कभी भी कपड़े काम नहीं दिलाते हैं. राखी बताती हैं कि अपने आपको लोगों की नजरों में साबित करने के लिए उन्होंने एक्टिंग डांसिंग के साथ-साथ राजनीति में भी काम किया. राखी सावंत और अभिषेक अवस्थी की पहली मुलाकात राखी सावंत के स्वयम्बर में हुई थी. जिसके बाद दोनों के बीच प्यार हुआ और दोनों ने शादी करने का फैसला लिया.

हालांकि कुछ दिन साथ रहने के बाद दोनों अलग हो गए. अभिषेक के बारे में बताते हुए राखी ने कहा “अभिषेक एक बहुत ही अच्छे डांसर हैं, लेकिन उनके जैसा बनना बहुत कठिन है. अभिषेक ने कभी उनसे प्यार किया या नहीं यह बात उन्हें नहीं पता, लेकिन जब तक वह साथ थे तब तक उन्होंने मेरा बहुत ख्याल रखा. अभिषेक कठिन परिस्थितियों में भी मेरे साथ रहते थे. जब मैं उदास होती थी तो वह जिस तरह मेरे सिर पर हाथ फेरते थे वैसे कभी मेरी मां ने भी हाथ नहीं फेरा” राखी सावंत ने टीवी पर अपना स्वयंबर भी रचाया. लेकिन असल जिंदगी में राखी कभी भी शादी नहीं करना चाहती हैं, और ना ही राखी को बच्चे पसंद है. राखी बताती हैं कि वह अपने परिवार से इतना ज्यादा परेशान रह चुकी है जिसकी वजह से वह कभी भी शादी नहीं करना चाहती हैं. और हमेशा लोगों की सेवा करना चाहती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि राखी लगभग 15 करोड़ की संपत्ति की मालकिन है.

Back to top button