अध्यात्म

शनिदेव की आरती समाप्त होते ही बोले ये 3 मंत्र, दुःख और परेशानी छू भी नहीं पाएगी

दुःख और परेशानी ये दो ऐसी चीज हैं जो सभी के जीवन में हैं. यदि आज कोई सुखी और खुश हैं भी तो ये ज्यादा दिनों तक नहीं रहता हैं. उसकी लाइफ में भी दुःख कभी ना कभी आता ही हैं. हालाँकि कुछ लोग इतनी बुरी किस्मत वाले भी होते हैं जिनकी जिंदगी में दुःख जाने का नाम ही नहीं लेता हैं. ऐसे में उस से छुटकारा पाने का बस एक ही तरिका बचता हैं कि आप भगवान की शरण में जाए. भगवान आपके दुखों को समाप्त करने में माहिर होते हैं. वैसे तो सभी देवो के पास अपनी एक विशेष शक्ति होती हैं लेकिन जब बात शनिदेव की आती हैं तो उनकी आताक असीम होती हैं.

शनिदेव का नाम सुनते ही कई बार लोग डर जाते हैं. उन्हें लगता हैं यदि शनिदेव को गुस्सा दिला दिया तो हमारे ऊपर साढ़े सती छा जाएगी. हालाँकि बहुत कम लोग ये जानते हैं कि शनिदेव का गुस्सा जितना खतरनाक हैं उससे कही ज्यादा असरदार उनका आशीर्वाद हैं. यदि आप ने शनिदेव को प्रसन्न कर दिया तो आप उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं. और एक बार शनिदेव जिसके ऊपर अपना हाथ रख देते हैं उसे मुसीबत छू भी नहीं पाती हैं. तो अबसवाल ये उठता हैं कि आखिर ऐसा क्या किया जाए कि शनिदेव प्रसन्न हो जाए और आपको आशीर्वाद दे दे.

इसके लिए आज हम आपको शनिदेव का एक ख़ास उपाय बताने जा रहे हैं.  इस उपाय के तहत आपको शनिदेव की आरती के बाद 3 ख़ास मंत्रों का जाप करना होगा. इसके लिए आप शनिवार के दिन स्नान कर काले रंग के वस्त्र पहन ले. इसके बाद शनिदेव के सामने तेल का दीपक जलाए. अब शनिदेव की विधि पूर्वक आरती करे. आरती जैसे ही समाप्त हो जाए तो उसे घुमाते हुए ही इन 3 शनि मंत्रों का जाप करे –

1. ॐ शं शनैश्चराय नम:

2. ॐ शं नो देवीरभिष्टय आपो भवन्तु ‍पीतये। शं यो‍रभि स्रवन्तु न

3. ऊँ प्रां प्रीं प्रौं स: शनिश्चराय नम: 

ये मंत्र आपको कम से कम एक एक बार बोलना हैं. पर आप चाहे तो इन्हें 3 या 7 बार भी बोल सकते हैं. यह उपाय आप हर शनिवार करे. इन्हें शनि पूजा के बाद जपे. इससे सभी तरह की परेशानियाँ आप से दूर ही रहेगी. आपका दुर्भाग्य आपके पास नहीं भटकेगा. बल्कि अच्छा भाग्य हमेशा आपका साथ देगा. आप जो भी कार्य करेंगे वो समय पर और जल्दी पूर्ण होगा. इस दिन आप शनिदेव के नाम का व्रत भी रख सकते हैं. इससे इस उपाय का प्रभाव और भी बढ़ जाएगा. साथ ही शनिवार के दिन दान धर्म का भी बड़ा महत्त्व रहता हैं. आप किसी गरीब या ब्राह्मण व्यक्ति को कुछ भी दान कर सकते हैं. ये दान मंदिर में भी दिया जा सकता हैं.

हमें उम्मीद हैं कि आपको शनिदेव का ये उपाय पसंद आया होगा. हम समय समय पर इसी तरह की काम की चीजें आप तक लाते रहेंगे. इसके लिए आप बस हमारे साथ जुड़े रहीए. साथ ही यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले. इस तरह वे भी इस जानकारी का लाभ ले सकेंगे.

Back to top button