बॉलीवुड

ये 7 सितारें नहीं करते गलत चीजों का विज्ञापन, इनके लिए इंसानियत पैसो से बढ़कर हैं

विज्ञापन एक ऐसी चीज हैं जो कई ग्राहकों को अपनी और आकर्षित करती हैं. यदि किसी प्रोडक्ट काअबहुत विज्ञापन किया जाए तो मार्केट में उसकी बिक्री और वेल्यु दोनों ही बढ़ जाती हैं. इस काम में विज्ञापन कम्पनियाँ बड़े बड़े सेलिब्रिटीज का भी सहारा लेती हैं. वे इन सितारों को बड़ा अमाउंट देकर अपने प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करवाती हैं. जब एक बड़ा सेलिब्रिटी उस प्रोडक्ट का विज्ञापन करता हैं तो उसकी ब्रांड वेल्यु बढ़ जाती हैं. कई लोग जो उन सितारों के फैन हैं या उन्हें आदर्श मानते हैं ये प्रोडक्ट इस्तेमाल भी करते हैं. हालाँकि वो प्रोडक्ट ग्राहकों के लिए सही हैं या गलत इस बात का आकलन सिर्फ कुछ सितारें ही करते हैं. वे समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझते हैं और गलत चीजों का विज्ञापन करने से बचते हैं. आज हम आपको इन्ही सितारों से मिलाने जा रहे हैं जिनके लिए पैसो से बढ़कर इंसानियत हैं.

जॉन अब्राहम

बॉलीवुड के हैंडसैम हांक जॉन अब्राहम अक्सर पुरुषों के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का विज्ञापन करते रहते हैं. हालाँकि दो चीजें ऐसी हैं जिनका विज्ञापन करने से वो मना कर देते हैं. इनमे से पहली चीज हैं शराब और दूसरी तम्बाकू. ये दोनों ही प्रोडक्ट्स सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं. यही वजह हैं कि जॉन इनके विज्ञापन कर इसे बढ़ावा देना पसंद नहीं करते हैं.

साई पल्लवी

साई पल्लवी साउथ फिल्म इंडस्ट्री की जान मानी अभिनेत्री हैं. कुछ समय पहले साई एक ख़ास वजह से चर्चा में आई थी. दरअसल साई ने एक फेयरनेस क्रीम वाले ब्रांड का विज्ञापन करने का 2 करोड़ का ऑफर ठुकरा दिया था. इसके पीछे उनकी सोच थी कि लड़की का रंग जैसा भी हो वो सुंदर ही रहती हैं. ये फेयरनेस क्रीम एक तरह से डार्क स्किन वाली लड़कियों को नीचा दिखाती हैं. साई की इस कारण सोशल मीडिया पर काफी तारीफ़ भी हुई थी.

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक ने कोल्ड ड्रिंक का विज्ञापन करना बंद कर दिया हैं. इसकी शुरुआत तब हुई जब एक छोटी सी बच्ची ने उनसे सवाल किया था कि मेरी टीचर कोल्ड ड्रिंक को जहर और सेहत के लिए हानिकारक बताती हैं. ऐसे में आप इसका विज्ञापन क्यों करते हैं? बस यही बात अमितजी के दिल में घर कर गई और तभी से उन्होंने कोल्ड ड्रिंक के विज्ञापन करना बंद कर दिए.

कंगना रानौत

कंगना हमेशा अपने बेबाकी से भरे बयानों के लिए जानी जाती हैं. वे महिलाओं से जुड़े मुद्दे पर भी बोलती हैं. कंगना फेयरनेस क्रीम का विज्ञापन नहीं करती हैं. फिर चाहे ब्रांड वाले उन्हें कितने भी करोड़ रुपए ऑफर करे. इसकी वजह ये हैं कि कंगना की बहन रंगोली गौरी नहीं हैं. ऐसे में वो फेयरनेस क्रीम का विज्ञापन कर अपनी बहन की इंसल्ट नहीं करना चाहती हैं.

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार अपनी फिटनेस और हेल्थी लाइफस्टाइल के लिए जाने जाते हैं. वे दूसरों को भी इस बात के लिए मोटिवेट करते रहते हैं. यही वजह हैं कि अक्षय पान मसाला के किसी ब्रांड का विज्ञापन नहीं करते हैं.

आमिर खान

आमिर खान ‘सत्यमेव जयते’ जैसे अच्छे टीवी शो से जुड़े रहे हैं. वे जब भी कोई ब्रांड का विज्ञापन लेते हैं तो ये बात पक्का कर लेते हैं कि ये ब्रांड समाज के लिए हितकारी साबित होगा और इससे किसी को कोई नुकसान नहीं होगा.

रणबीर कपूर

कंगना की तरह ही रणबीर कपूर भी फेयरनेस बढ़ाने वाले प्रोडक्ट्स का विज्ञापन नहीं करते हैं. उन्हें लगता हैं कि ये रंगभेद वाली चीज गलत हैं.

Back to top button