स्वास्थ्य

केले के इन 10 फायदों के बारे में जानकर आप भी बोल पड़ेंगे- “एक केला हर रोज, सेहत का फुल डोज”

केले के इन 10 फायदों के बारे में जानकर आप भी बोल पड़ेंगे- “एक केला हर रोज, सेहत का फुल डोज”इसमें कोई दो राय नहीं है कि फल हमारे सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं. अलग-अलग फलों के सेवन से हमारे शरीर को अलग-अलग तरह के लाभ मिलते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं केले के बारे में जो ना सिर्फ शरीर की थकान दूर करने में मददगार होता है बल्कि ब्लड प्रेशर मेनटेन करने में, तनाव कम करने में, कब्ज और अल्सर की समस्याओं से निजात दिलाने में भी मदद करता है. तो चलिए जानते हैं केले के उन तमाम फायदों के बारे में.

केला खाने के 10 फायदे

  • इस बात को साबित किया जा चुका है कि केले में आयरन की मात्रा भी अच्छी होती है और ऐसे में रोजाना एक केला खाने से एनीमिया का खतरा कम हो जाता है.

  • केला ग्लूकोज से भरपूर होता है, जो शरीर को तुरंत उर्जा प्रदान करने में सहायक होता है. इसमें 75 प्रतिशत जल होता है, इसके अलावा, कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा और तांबा भी इसमें पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.
  • आपको यह भी बता दें कि केले में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, इसके सेवन से आपका मूड तो फ्रेश होता ही है साथ ही अच्छी नींद भी आती है.

  • केला पेट में होने वाली कब्ज की परेशानी से राहत देता है, आप इस्बगोल की भुस्सी या दूध के साथ केले का सेवन प्रतिदिन रात में सोते समय करें. ऐसा करने पर आपको पेट में होने वाली कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलेगी.

  • उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए भी केले के गुण देखे जा सकते हैं. केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है. पोटैशियम रक्त वाहिकाओं की दीवारों को आराम पहुंचाकर रक्तचाप को कम करने का काम करता है.
  • आयुर्वेद के अनुसार अगर आप केला ब्रेकफास्ट करने के बाद खाते हैं तो ये शरीर के लिए बहुत लाभदायी होता है और केला खाने का सही समय सुबह 8 से 9 बजे का होता है, बशर्ते आप ब्रेकफास्ट कर चुके हों.
  • चिकित्सकों के अनुसार हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामन बी-6 की आवश्यकता होती है ताकि हिमोग्लोबिन और इंसुलिन का निर्माण हो सके. केले में ये पोषक तत्व होने से शरीर की इस आवश्यकता की पूर्ति हो जाती है.
  • पीलिया के इलाज में भी केले का प्रयोग किया जाता है. इस दौरान केले को बगैर छीले, भीगा चूना लगाकर रातभर ओस में रखा जाता है और फिर अगली सुबह उसे छीलकर खाया जाता है इस प्रकार से केले का सेवन करने से पीलिया दूर हो जाता है.

  • अगर आप हैंगओवर से परेशान हैं, तो आप केले का सेवन कर सकते हैं. अल्कोहल की अधिक मात्रा शरीर में पोटैशियम व सोडियम जैसे मिनरल्स को कम कर देती है, जो शरीर में तरल के स्तर को संतुलित बनाए रखने के लिए जाने जाते हैं.
  • यह भी देखा गया है कि अगर आपको घबराहट हो रही हो तो पका केला कटोरी में फेंट कर एक चम्मच मिश्री और एक छोटी इलायची पीस कर मिला कर खाने से राहत मिलती है.

पढ़ें- फिट रहने के लिए रोज़ाना खाएंगे एक सेब, तो कभी नहीं होंगी ये 10 बीमारियां

Back to top button