राशिफल

Rashifal: आज है उत्पन्ना एकादशी, भगवान विष्‍णु इन 7 राशियों को देने जा रहे है मोक्ष का आशीर्वाद

आज उत्पन्ना एकादशी पर्व मनाया जाएगा। बतां दें कि मार्गशीर्ष मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को उत्पन्ना एकादशी का व्रत किया जाता है। हिन्दू धर्म में इस व्रत का बहुत महत्व है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार यह एकादशी भगवान विष्णु से प्रकट हुई थी। हम आपको आज शुक्रवार 22 नवंबर का राशिफल बता रहे हैं। भगवान विष्‍णु आज कुछ राशियों को आशीर्वाद देने जा रहे है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा तो पढ़िए

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

आज आप भगवान विष्णु को अर्घ्य देकर दिन की शुरुआत करें। अपने प्रिय के साथ पर्याप्त समय बिताने की संभावना है। व्यापारिक गतिविधियां तेज होगी। यात्रा आपके लिए लाभकारी होगी। आपको अपने दोस्तों का सहयोग समय-समय पर मिलता रहेगा। कोशिशों से समस्याएं सुलझा लेंगे। आपकी आय में वृद्धि के अलावा नौकरी व्यवसाय भी अनुकूल होगा। आपकी कुछ ऐसे लोगों से मुलाकात हो सकती है, जिनसे पैसा कमाने के नये विचार आपको मिल सकते हैं।

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

आज यात्रा करना आपके लिए आनंददायक रहेगा। सामाजिक रूप से आपकी लोकप्रियता और प्रतिष्ठा बढ़ सकती है। मन में उत्साह का संचार होगा, जिस वजह से दिनभर का समय आनंदपूर्वक बीतेगा। यात्रा करते समय वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। घर-परिवार के सभी सदस्यों की खुशियां बढ़ेंगी। आपका कोई खास काम समय से पूरा हो जायेगा। उत्पन्ना एकादशी के दिन सुबह उठकर व्रत का संकल्प कर शुद्ध जल से स्नान करें, भगवान विष्‍णु का आशीर्वाद मिलेगा।

मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

आज जीवन साथी से संबंध और भी मधुर होंगे। आपका ध्यान अपने लक्ष्य पर बना रहेगा। नए परिचित अथवा नवीन सौदे चिंता का कारण बन सकते हैं। कोई आपके लिए आर्थिक रूप से समस्या खड़ी कर सकता है। आसपास और साथ के लोगों में आपकी अच्छी इमेज बनेगी। किसी खास क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिये आप तत्पर रहेंगे। वाहन, मशीनरी व अग्नि आदि के प्रयोग में लापरवाही न करें। प्रातः काल पति-पत्नी संयुक्त रूप से श्री कृष्ण की उपासना करें।

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

आज विष्‍णु जी को धूप-दीप दिखाकर रोली और अक्षत चढ़ाएं। परिवार और मित्रों के सहयोग के कारण मन में प्रसन्नता रहेगी। आपके लिए किसी प्रियजन का स्वास्थ्य चिंता का कारण बना सकता है। आपको अपने जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। पिछले दिनों से चल रही लेन-देन की कोई बडी डील तय हो जाने की खुशी होगी। आपका कोई दोस्त अपने परिवार के साथ आपके घर आ सकता है। पैसा खर्च करने में आप बहुत चतुराई से काम लेंगे।

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

आज स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। सेहत को लेकर लापरवाही न करें। आज का दिन आप में से कुछ के लिए काफी विवादास्पद साबित हो सकता है। तनाव से बचने के लिए मधुर संगीत का सहारा लें। आज आप समय और मौको का फायदा उठाने की पूरी कोशिश करेंगे और पुराने नुकसान को फायदे में बदलने की कोशिश भी करेंगे। कोर्ट-कचहरी व सरकारी कार्यालयों में लंबित कार्य अनुकूल होंगे। आज गरीब और जरूरतमंदों को यथाशक्ति दान दें, भगवान विष्‍णु आपको आशीर्वाद देंगे

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

आज आपको किसी जरूरी काम में सफलता मिल सकती है। इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। शत्रु चिन्ता का दमन, प्रबल से प्रबल विरोधियों के होने पर भी अन्त में सर्वत्र विजय विभूति सफलता की प्राप्ति होगी। आर्थिक रूप से दिन आपके लिए लाभकारी रहने वाला है। आज आपकी मेहनत का लाभ आपको अवश्य मिलेगा। डूबी हुई रकम प्राप्त हो सकती है। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। अविवाहित लोगों के लिए नए प्रेम सम्बन्ध पनप सकते हैं।

तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

विद्यार्थियों के लिए यह समय काफी अनुकूल रहेगा। शासन सत्ता से कष्ट मिल सकता है। कोई ऐसा आचरण न करें जिससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो। आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया है। अपने राज किसी से शेयर न करें। आज आपको फालतू विवादों से दूर रहने की कोशिश करनी होगी। व्यस्तता के चलते स्वास्थ्य खराब हो सकता है। धैर्य रखें। आपको नियमित कामकाज से कुछ समय के लिए छुटकारा मिल सकता है।

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

आज कारोबार में वृद्धि होगी और लाभ में वृद्धि होगी। दुष्टजनों से सावधान रहें। हानि पहुंचा सकते हैं। कार्यक्षेत्र से जुड़े किसी बड़े आदमी से बात हो सकती है या मुलाकात होने के भी योग बन रहे हैं। किसी रोमांटिक जगह पर जाने से पहले अपने जीवनसाथी से राय लेना आपके लिए अच्छा रहेगा। कुत्ते को रोटी खिलाएं, आपकी सभी परेशानियां दूर होंगी। काम में जरा भी लापरवाही महंगी साबित होगी। आपका ध्यान किसी दूर स्थान पर ज्यादा रहेगा।

धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

आज घर पर मेहमानों का आना दिन को बढ़िया और ख़ुशगवार बना देगा। आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। आपकी सामाजिक छवि में विकास होगा। नया काम शुरू करने के लिए समय आपके अनुकूल है। किसी कार्य के संपन्न होने से आपके प्रभाव में वृद्धि होगी। आप अपनी भावनाओं को लेकर कुछ सोच-विचार कर सकते हैं। चल या अचल संपत्ति में वृद्धि होगी। यदि स्वयं किसी प्रतियोगिता में शामिल हो रहें हैं तो अच्छा समय है सफलता मिलने के अच्छे संकेत हैं।

मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

आज आर्थिक मामलों में अतिरिक्त सावधानी बरतने की ज़रूरत है। कार्यक्षेत्र में कोई भी निर्णय लेने से पहले उस पर सोच-विचार अवश्य करे। दूसरों पर अत्याधिक भरोसा आपको परेशानी में डाल सकता है। शत्रुओं से आपकी मित्रता होगी। दोस्तों और परिवार के साथ मजेदार समय बीतेगा। इस राशि के कारोबारियों को बड़ा फायदा हो सकता है। आज जो कोई निर्जल संकल्प लेकर उत्पन्ना एकादशी व्रत रखता है, उसे मोक्ष व भगवान विष्णु की प्राप्ति होगी।

कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

कामकाज में रुकावटें आने से आज आपका मूड खराब हो सकता है। शरीर एवं मन से आज आप तरोताजा महसूस करेंगे। माता की संपत्ति के पक्ष में कानूनी मुद्दे कुछ गति प्राप्त कर सकते हैं। व्यापार में हालात सामान्य रहेंगे। बदलते मौसम से खुद को बचाकर रखना जरुरी होगा। गृह कार्य में व्यस्त हो सकते हैं। राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी, लेकिन वाहन चलाते समय सावधानी रखें। कोई धनहानि हो सकती है, सावधानी रखें। रोजगार प्राप्ति के प्रयास भरपूर करें।

मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

आज आपका दुश्मन कमजोर रहेगा। किसी भी तरह की जल्दबाजी करने से बचें। व्यावसायिक उन्नति के लिए आज का दिन अच्छा है। नौकरीपेशा जातक पद्दोनति प्राप्त कर सकतें है। गलत संगत और स्वार्थी लोगों से दूर रहें इसमें आपकी भलाई है। सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। नया अनुबंध आपके लिए हितकारी होगा। शिक्षा के क्षेत्र में चल रहा प्रयास फलीभूत होगा। आज आप अपनी जीवनशैली में बदलाव के बारे में विचार कर सकते हैं। बीमारियों से पीड़ितों को राहत मिलेगी।

आपने Rashifal 22 November 2019 का सभी राशियों का rashifal पढ़ा। आप को Rashifal 22 November 2019 का यह rashifal कैसा लगा? कमेंट करके अपनी राय जरुर दें और हमारे द्वारा बताया गया यह राशिफल अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।

नोट: आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में Rashifal 22 November 2019 से कुछ भिन्नता हो सकती है। पूरी जानकारी के लिए किसी पंडित या ज्योतिषी से मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : मार्गशीर्ष मास में जरूर करें ये कार्य, खुल जाएगी किस्मत और हो जाएगी हर कामना पूर्ण

Back to top button