अध्यात्म

घर के इन जगहों पर स्वास्तिक बनाना है बेहद शुभ, हमेशा रहती है सुख शान्ति और मिटती है गरीबी

एक इंसान को जिंदगी में सिर्फ दो ही चीजों की जरूरत होती हैं. पहला सुख और दूसरा पैसा. अज के समय में ये दोनों ही चीजें जिसके पास हैं वो दुनियां का सबसे लक्की इंसान हैं. हमेशा यही होता हैं कि यदि किसी इंसान के पास बहुत पैसा हैं तो भी वो सुखी नहीं हैं, वहीं यदि कोई पारिवारिक रूप से सुखी हैं तो पैसो की दिकत झेल रहा हैं. ऐसे में सवाल यही उठता हैं कि आखिर ऐसा क्या किया जाए जिससे आपके जीवन में सुख और दुःख दोनों ही आ जाए. बस आज हम आपको इसी चीज से संबंधित एक उपाय बताने जा रहे हैं.

इस उपाय के तहत आपको अपने घर की कुछ ख़ास जगहों पर स्वस्तिक का निशान बनाना होगा. स्वास्तिक को हिंदू धर्म में काफी पवित्र माना जाता हैं. ये एक शुभ संकेत की तरह होता हैं. इसमें पॉजिटिव एनर्जी भी भरपूर होती हैं. साथ ही ये एक भाग्य की निशानी के रूप में भी देखा जा सकता हैं. यही वजह हैं कि इसे अपने निवास स्थल यानी कि घर में लगाने के कई सारे फायदे होते हैं. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के उन जगहों के बारे में जान लेते हैं.

पूजाघर के पास:

आपके घर में जो भी पूजा स्थल हैं वहां स्वास्तिक का निशान बनाना शुभ माना जाता हैं. इसे आप मंदिर के नीचे या सामने बना सकते हैं. इस जगह स्वास्तिक बनाने से सकारात्मक उर्जा का स्तर पूजाघर में बहुत बढ़ जाता हैं. ये पॉजिटिव एनर्जी पूजा करने वाले के माइंड को शांत और सकारात्मक करती हैं. साथ ही इससे भगवान भी आकर्षित होते हैं और आपकी मनोकामना जल्दी सुनते हैं.

मुख्य दरवाजे पर:

घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक बनाने के कई सारे लाभ हैं. इससे आपके घर कोई भी नेगेटिव शक्तियां नहीं आती हैं. साथ ही लोगो की बुरी नज़र भी नहीं लगती हैं. स्वास्तिक वाले दरवाजे से माँ लक्ष्मी भी प्रवेश करना पसंद करती हैं. अर्थात ये आपको पैसा कमाने का अवसर और घर की सुरक्षा दोनों ही देता हैं. स्वास्तिक के साथ आप शुभ और लाभ का उपयोग भी दरवाजे पर कर सकते हैं. इसके लिए आसपास शुभ लाभ और बीच में स्वस्तिक लगाए.

तिजोरी पर:

आप घर में जिस तिजोरी या अलमारी के अंदर पैसा रखते हैं उसके ऊपर स्वास्तिक का निशान जरूर बनाए. इससे आपके पैसो की बरकत तो हमेशा बनी रहेगी ही, पर साथ ही उसमे दिन प्रतिदिन वृद्धि भी होती चली जाएगी. ये स्वास्तिक अपनी पॉजिटिव एनर्जी से माँ लक्ष्मी को और धन के देवता कुबेर को आकर्षित करेगा. इसलिए तिजोरी के ऊपर स्वास्तिक बनाना कई लाभ प्रदान करता हैं. ये आपकी धन की समस्यां भी दूर कर सकता हैं.

बेडरूम में:

यदि पति पत्नी के बीच बहुत लड़ाई झगड़े होते हैं और उनकी आपस में बनती नहीं हैं तो स्वास्तिक आपको बचा सकता हैं. आप अपने बेडरूम में ऐसी जगह स्वास्तिक लगाए जहाँ ये आपको रोजाना आते जाते दिख जाए. इसे देखने से पति पत्नी की सोच सकारात्मक रहेगी और आपस में लड़ाई नहीं होगी. आप चाहे तो स्वास्तिक की फोटो फ्रेम भी दिवार पर लगा सकते हैं.

Back to top button