स्वास्थ्य

एक महीने में करना है पेट अंदर, तो फॉलों करें पपीते का ये डाइट प्लान

वजन बढ़ाना जितना आसान होता है, उससे कही ज्यादा मुश्किल वजन घटाना होता है। वजन घटाने के लिए खूब एक्सरसाइज करनी पड़ती हैं और सही डाइट प्लान का पालन करना होता है। अगर आप वजन कम करने में लगे हुए हैं, तो आप अपने डाइट प्लान के अंदर पपीता जरूर शामिल करें। पपीता खाने से शरीर में जमी चर्बी और कोलेस्ट्रोल कम होने लग जाता है और वजन एक महीने में ही घटना शुरू हो जाता है।

पपीता कैसे करता है वजन कम

पपीते के अंदर कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि चर्बी को कम करने का कार्य करते हैं। इसके अलावा इसे खाने से पाचन क्रिया भी सही बनी रहती है और आपको अधिक भूख भी नहीं लगती है। पपीते की तरह ही इसके बीज भी वजन कम करने में सहायक होते हैं और इसके बीज खाने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकाल जाते हैं और मेटाबॉलिज्म भी कंट्रोल में रहता है। पपीते पर किए गए कई अध्ययनों में ये भी पाया गया है कि पपीते के बीज खाने से फैट कम होने लग जाता है और पेट से जुड़ी कई बीमारियां भी सही हो जाती हैं।

इस तरह से करें पपीते का सेवन

वजन घटाने के लिए आप रोज पपीते को खाएं। इसे खाने से आपको भूख कम लगेगी और आप ओवरइंटिग से बच जाएंगे। वहीं पपीते का सेवन कैसे किया जाए और इसका डाइट प्लान क्या होना चाहिए, इसकी जानकारी इस प्रकार है।

पपीता डाइट प्लान

नाश्ता

सुबह आप नाशते में दूध और एक कटोरी पपीते का सेवन करें। इन्हें खाने से आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी और पाचन तंत्र भी सही रहेगा। आप पहले एक कटोरी पपीता खाएं और उसके 15 मिनट बाद बिना मलाई वाला दूध पी लें। आप चाहें तो दूध के साथ अंडा भी खा सकते हैं। लेकिन आप अंडे को उबाल कर ही खाएं तो ज्यादा बेहतर होगा।

लंच

आप लंच में दो रोटी और एक कटोरी दाल या उबली हुई सब्जी को खाएं। ये चीजें खाने के आधे घंटे बाद आप एक गिलास पपीते का जूस पी ले या इसकी स्मूदी बना कर खा लें। वहीं आप चाहें तो जूस पीने की जगह पपीता काट कर भी खा सकते हैं।

डिनर

रात को आप एकदम हल्का भोजन लें और हो सके तो केवल सूप ही पीएं। सूप पीने के आधे घंटे बाद आप पपीता काट कर खा लें।

पपीते का डाइट प्लान एक महीने तक अच्छे से फॉलो करने से आपका वजन आसानी से कम होने लग जाएगा और पेट अंदर चले जाएगा। इस डाइट प्लान का पालन करने के साथ आप नीचे बताई गई चीजों का सेवन ना करें।

  • चावल का सेवन बिल्लकुल ना करें। क्योंकि चावल खाने से भूख ज्यादा लगती है और ऐसा होने पर वजन बढ़ जाता है।
  • बाहर का खाना ना खाएं।
  • अधिक भूख लगने पर केवल शुगर फ्री बिस्कुट का ही सेवन करें।
  • पिज्जा, बर्गर जैसी चीजों का सेवन भूलकर भी ना करें। इन्हें खाने से आपका वजन और बढ़ जाएगा।
  • मीठी चीजें जैसे मिठाई, चॉकेलट और आदि का सेवन  भी आप ना करें।

Back to top button