अध्यात्म

सोमवार के दिन पड़ोसियों को दे ये 5 चीजें, होगी बरकत ही बरकत, नहीं लगेगी घर को बुरी नज़र

पड़ोसी दो टाइप के होते हैं. या तो आपकी उनके साथ बहुत ही अच्छे से बनती हैं या फिर हमेशा के लिए 36 का आकड़ा बन जाता हैं. कहते हैं सुख और दुःख में अक्सर पड़ोसी ही एक दुसरे के काम आते हैं. आपके रिश्तेदार तो दूर दूर रहते हैं ऐसे में तुरंत सहायता की जरूरत पढ़े तो पड़ोसी मसीहा बन जाते हैं. इसलिए अपने पड़ोसियों से हमेशा बना कर रखना चाहिए. वैसे आपको जान हैरानी होगी कि आपके घर की तरक्की में पड़ोसी का हाथ भी हो सकता हैं. मसलन यदि वो आपको बुरा भला कहते हुए बुर नज़र ना लगाए तो आपका परिवार उनकी बददुआओं से सुरक्षित रह सकता हैं. ऐसे में यदि आप सोमवार के दिन अपने पड़ोसियों को कुछ ख़ास चीजें दे तो आपका फायदा ही फायदा हो सकता हैं.

1. शिव पूजा का प्रसाद:

सोमवार के दिन आप अपने घर शिवपूजा अवश्य करे. इस पूजा में आप किसी भी प्रकार का एक प्रसाद चढ़ाए. इस प्रसाद को अपने घर के आसपास रहने वाले पड़ोसियों को दे. ऐसा करने से आपकी इन पड़ोसियों से लड़ाई भी नहीं होगी और साथ ही आप इनकी बुरी नज़र से भी बचे रहेंगे. शिवजी का प्रसाद ग्रहण कर आपके पड़ोसियों को भी सदबुद्धि आएगी. इस तरह आपके घर के साथ साथ आपके आसपास का वातावरण भी सकारात्मक रहेगा. ये बात आपकी तरक्की के लिए अच्छी हैं.

2. खाद्य सामग्री:

सोमवार के दिन यदि कोई पड़ोसी आपके घर किसी भी प्रकार की खाद्य सामग्री जैसे दूध, चीनी, दही, लहसुन, प्याज इत्यादि लेने आए तो उसे मना ना करे. बल्कि हम तो कहते हैं आप खुद ही सोमवार के दिन अपने घर की कोई खाद्य सामग्री किसी बहाने पड़ोसियों में बाँट दे. मसलन आपके यहाँ कोई अच्छा पकवान बना हो तो उसे टेस्ट कराने के बहाने से पड़ोसी में दे दे. ऐसा करने से आपके घर की बरकत कभी कम नहीं होगी. दरअसल सोमवार के दिन भोजन सामग्री को मिलजुल कर खाने से अन्नपूर्णा देवी प्रसन्न होती हैं.

3. आशीर्वाद या दुआएं:

यदि आपके घर कोई बड़ा बुजुर्ग व्यक्ति हैं तो उसे अपने पड़ोसियों को सोमवार के दिन दुआएं देनी चाहिए. वैसे सामान्य उम्र वाले लोगो को भी अपने पड़ोसियों के बारे में अच्छा सोचना चाहिए. इससे ना सिर आपका मन और दिमाग पॉजिटिविटी की ओर अग्रसर होता हैं बल्कि आपके पड़ोसी भी आपके इस व्यवहार से खुश होते हैं और सुख दुःख में आपका साथ देते हैं.

4. खुशियाँ – प्रेम:

कहते हैं खुशियाँ बांटने से बढ़ती हैं. ऐसे में सोमवार के दिन अपने पड़ोसियों के साथ मिलाकर हंसी मजाक और मस्ती करने से या प्रेम भाव दिखाने से अच्छा लक आता हैं. इसके साथ ही आपका पड़ोसियों से बांड स्ट्रांग बनता हैं. इस तरह जब आप मुसीबत में होते हैं तो आपका पड़ोसी ख़ुशी ख़ुशी आपकी सहयता के लिए आगे आता हैं.

5. गिफ्ट:

सोमवार के दिन पड़ोसियों को उपहार देना भी शुभ माना जाता हैं. आप अपनी तरफ से उन्हें कुछ भी तोहफा दे सकते हैं. इससे उनके दिल में आपके लिए इज्जत और प्यार बढ़ जाएगा. वे आपके साथ हमेशा मिलजुल कर ही रहेंगे. साथ ही वो आपके परिवार के बारे में कभी कुछ बुरा नहीं सोचेंगे. यानी आपके घर परिवार को उनकी बुरी नज़र नहीं लगेगी.

Back to top button