बॉलीवुड

भोजपुरी फिल्मों में काम कर चुके हैं बॉलीवुड के ये 5 बड़े सितारें, जाने आखिर क्या थी मजबूरी

फिल्म एक ऐसी चीज हैं जो दर्शकों का खूब मनोरंजन करती हैं. पूरी दुनियां में अलग लग कल्चर और भाषाओँ के हिसाब से फ़िल्में बनती हैं. मसलन अमेरिका में अंग्रेजी भाषा में बनने वाली हॉलीवुड के नाम से मशहूर हैं तो वहीं भारत में हिंदी भाषा में बनने वाली फ़िल्में बॉलीवुड इंडस्ट्री के नाम से जानी जाती हैं. फिल तेलगु, तमिल और मलयालम फ़िल्में टोलीवुड केटेगरी में आ जाती हैं. ऐसी ही एक केटेगरी होती हैं भोजीवुड यानी की भोजपुरी सिनेमा. साल 1962 में भोजपुरी सिनेमा की शुरुआत हुई थी. अब ये इंडस्ट्री भी इतनी ज्यादा बढ़ गई हैं कि इसके फैन सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हैं. वर्तमान में भोजपुरी सिनेमा में हर साल 50 से अधिक फ़िल्में बनती हैं. इसकी पॉपुलैरिटी के चलते बॉलीवुड के कई बड़े बड़े सिताएं भी इस भोजपुरी फिल्म का हिस्सा रह चुके हैं. आज हम आपको उन्ही बॉलीवुड स्टार्स से रूबरू कराने जा रहे हैं.

अजय देवगन

बॉलीवुड में अपनी आँखों से अभिनय कर लोगो का दिल जितने वाले अजय देवगन भोजपुरी फिल्म कर चुके हैं. अजय ने ‘धरती कहे पुकार के’ नाम की भोजपुरी फिल्म की थी. इसमें वे एक पुलिस वाले बने थे. ये फिल्म दर्शकों को बहुत पसंद आई थी. आलम ये था कि थिएटर में इतनी भीड़ बढ़ गई थी कि उसे कंट्रोल करने के लिए पुलिस बुलानी पड़ गई थी.

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन भी भोजपुरी फिल्म का हिस्सा रह चूका हैं. दिलचस्प बात ये हैं कि ‘छोरा गंगा किनारे वाला’ गाना गाकर फेमस हुए अमितजी ने भोजपुरी फिल्मों में सिर्फ गंगा टाइटल वाली ही फ़िल्में की हैं. ये फिल्मे हैं – गंगा, गंगोत्री और गंगा देवी.

भूमिका चावला

‘तेरे नाम’ फिल्म से बॉलीवुड में एंट्री करने वाली भूमिका चावला ने ‘गंगोत्री’ नाम की फिल्म में काम किया था. ये अमिताभ बच्चन की गंगा फिल्म का सिक्वल था. इसमें उनके अपोजिट मनोज तिवारी थे.

धर्मेंद्र

बॉलीवुड के हीमेन यानी की धर्मेंद्र पाजी ने भी भोजपुरी फिल्म में काम किया हैं. सबसे पहले वे ‘देश परदेश’ नाम की भोजपुरी फिल्म में नज़र आए थे. इसके बाद उन्होंने दुश्मन के खून पानी है, इंसाफ की देवी और दरिया दिल जैसी भोजपुरी फिल्मों में भी काम किया.

मिथुन चक्रवर्ती

बॉलीवुड के डिस्को डांसर मिथुन ने कई भोजपुरी फ़िल्में की हैं. इन फिल्मों में दर्शकों ने उन्हें खूब पसंद भी किया. वे सौतेला भाई, हम ही बनी मुखिया और भोले शंकर सहित कई और भी भोजपुरी फिल्मों में नज़र आ चुके हैं. भोले शंकर फिल्म भोजपुरी इंडस्ट्री में सबसे बड़ी हिट फिल्म थी. इस फिल्म में मनोज तिवारी भी थे.

तो जैसा कि आप ने देखा कोई भी काम छोटा नहीं होता हैं. आज कई लोग भोजपुरी फिल्मों को नीचली निगाहों से देखते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हैं. ये इंडस्ट्री भी अपने क्षेत्र में खूब अच्छा काम कर रही हैं. तभी तो बॉलीवुड के बड़े बड़े सितारें भी खुद को इन फिल्मों में अभिनय करने से रोक नहीं पाए. इससे उनकी फैन फॉलइंग काफी बड़ी हैं. इन फिल्मों का दर्शक वर्ग भी काफी बड़ा हैं. इस बात को आप नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं. फिर भोजपुरी फिल्मों के गाने भी बड़े चलते हैं.

Back to top button