बॉलीवुड

17 की उम्र में मिस वर्ल्ड बनी थी ये फेमस अभिनेत्री, आज गुमनामी की जिंदगी जीते हुए कर रही ये काम

बॉलीवुड एक ऐसी इंडस्ट्री हैं जहाँ को भी ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाता हैं. एक जमाने में आप मशहूर सितारें होते हैं, सफलता प्राप्त करते हैं लेकिन कुछ सालो बाद इंडस्ट्री में काम मिलना बंद हो जाता हैं और गुमनामी के अँधेरे में कहीं खो जाते हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्रि की लाइफ भी कुछ ऐसी ही रही हैं. 80 और 90 के दशक में कई हिट फ़िल्में देने वाली मीनाक्षी आज गुमनामी की जिंदगी जी रही हैं. आज 16 नवंबर के दिन ही मीनाक्षी अपना 56वा जन्मदिन भी मन रही हैं. ऐसे में हम इस अभिनेत्री के जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें आपको बताने जा रहे हैं. मीनाक्षी के करियर के साथ साथ आप ये भी जानेंगे कि वर्तमान में वो कहाँ हैं और कौन सा काम कर रही हैं. साथ ही तस्वीरों में मीनाक्षी का बदला रूप भी देखने को मिलेगा.

मीनाक्षी के करियर की शुरुआत 17 वर्ष की उम्र में ही हो गई थी. दरअसल वे जब 17 की थी तो साल 1981 में मिस इंडिया बनी थी. ये खिताब जितने के तीन साल के अंदर ही उनके सामने कई बॉलीवुड फिल्मों के ऑफर आने लगे. बॉलीवुड में उन्होंने डेब्यू ‘पेंटर बाबू’ नाम की फिल्म से किया था. हालाँकि उन्हें असली पहचान ‘हीरो’ नाम की फिल्म से मिली. ये फिल्म बॉक्सऑफिस पर सफल रही थी. इस फिल्म में उनके अपोजिट जैकी श्रॉफ भी थे. इसके साथ ही उनकी ‘दामिनी’ फिल्म में जिस प्रकार का अभिनय किया गया था उसके सभी लोग कायल हो गए थे.

इसके बाद मीनाक्षी ने ‘मेरी जंग’, ‘घायल’, ‘घातक’, ‘शहंशाह’, ‘घर हो तो ऐसा’ और ‘तूफान’ जैसी हिट फिल्मों में भी काम किया. मीनाक्षी की खूबसूरती बड़ी कमाल की थी. उस दौर में फिल्मों में उन्हें देखने के लिए दर्शक बेसब्री से इंतज़ार किया करते थे. हालाँकि समय बदलता चला गया और अब उनके लुक में भी काफी बदलाव आ गया हैं. कई लोग तो उन्हें आज इस नए लुक में शायद पहचान भी नहीं पाएंगे.

बॉलीवुड में कई हिट फ़िल्में देने के बाद मीनाक्षी ने साल 1995 में इन्वेस्टमेंट बैंकर हरीश मैसूर से शादी रचा ली थी. शादी के बाद वे अमेरिका के प्लानो (टेक्सास)में रहने लगी. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दोनों ने न्यूयॉर्क में रजिस्टर्ड मैरिज की थी. इस शादी से उन्हें तीन बच्चे भी हुए जिसमे से एक बेटी जबकि दो बेटे हैं.

बताते चले कि मीनाक्षी को एक्टिंग के साथ साथ डांस का भी बड़ा शौक रहा हैं. ऐसे में आज वे फिल्मों से दूर बनाते हुए खुद को डांस के करीब रख रही हैं. दरअसल मीनाक्षी टेक्सास में अपना ‘चैरिश डांस स्कूल’ नाम का एक डांस स्कूल चलाती हैं. मीनाक्षी ने ये डांस स्कूल साल 2008 में खोला था. इसे खोलने के कुछ ही सालों बाद ये फेमस हो गया. इस डांस स्कूल की ख़ास बात ये हैं कि यहाँ नृत्य सिखने बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी उम्र के लोग आते हैं. यहाँ मीनाक्षी खुद इन्हें भरतनाट्यम, कथक, कुचीपुड़ी और ओडिसी जैसे डांस फॉर्म्स सिखाती हैं.

वैसे आपको मीनाक्षी की कौन सी फिल्म सबसे ज्यादा पसंद थी हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताए.

Back to top button