ब्रेकिंग न्यूज़

टेस्ट क्रिकेट में इंडियन टीम ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, लगातार 4 दोहरे शतक ठोक किया गर्वान्वित

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों बहुत जोश में हैं. इसी जोश के चलते उन्होंने अपने आप में एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया हैं. गौरतलब हैं कि हाल ही में मध्य प्रदेश के शहर इंदौर में टीम इंडिया और बांग्लादेश टेस्ट क्रिकेट मैच खेल रहे थे. इस दौरान भारतीय खिलाड़ी मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक लगते हुए सभी भारतियों का दिल खुश कर दिया. इस दोहरे शतक के साथ ही इंडियन टीम ने टेस्ट क्रिकेट मैच की दुनियां में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया हैं.

दरअसल पहली बार चार लगातार टेस्ट क्रिकेट मैचों में भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने दोहरे शतक जड़े हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि टेस्ट क्रिकेट की हिस्ट्री में ये पहली बार हैं जब लगातार चार टेस्ट मैचों में 4 दोहरे शतक लगे हैं और वो भी एक ही टीम के खिलाड़ियों ने लगाए हैं. ये हम सभी हिन्दुस्तानियों के लिए बेहद गर्व की बात हैं. इस चीज कीई शुरुआत मयंक अग्रवाल ने विशाखापत्तनम के टेस्ट मैच से की थी. इस दौरान मयंक ने वाइजैग में अपनी शानदार बल्लेबाजी करते हुए पुरे 215 रन बनाए थे.

इसके बाद दूसरा दोहरा शतक लगाने वाले टीम के कप्तान विराट कोहली थे. कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 254 रन जड़े थे. इसके बाद तीसरे खिलाड़ी रोहित शर्मा थे.

रोहित ने रांची में दोहरा शतक लगात एहुए 212 रन बनाए थे. इसी परंपरा को निभते हुए एक बार फिर मयंक अग्रवाल ने हाल ही में इंदौर में खेले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा सहता लगाया और कुल 243 रन बनाए.

इस तरह भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट के 100 साल से अधिक के इतिहास में वो कारनामा कर दिखाया जो आज के पहले किसी और देश की टीम ने नहीं किया था. यह पहली बार ही हुआ हैं जब किसी एक देश की टीम ने लगातार चार टेस्ट मैचों में चार दोहरे शतक लगाए हो. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसके पहले भी इंडियन टीम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुकी हैं.

लगातार चार टेस्ट मैचों में चार दोहरे शतक लगाने वाले खिलाड़ियों का विवरण:

  • मयंक अग्रवाल- 215 रन, विशाखापत्तनम
  • विराट कोहली – 254 रन, पुणे
  • रोहित शर्मा – 212 रन, रांची
  • मयंक अग्रवाल – 243 रन, इंदौर

इस पूरी सीरिज में इंडियन टीम के ओपनिंग बैट्समैन मयंक अग्रवाल का प्रदर्शन बहुत शानदार रहा हैं. इंदौर में खेले गए मैच में मयंक ने कुल 330 गेंदों को खला जिसके ऊपर उन्होंने टोटल 243 रन बनाए. इनमे से 29 चौके और 8 छक्के थे. इस तरह मयंक का स्ट्राइकरेट 73.64 का था. बताते चले कि इंडिया की तरफ से एक ही पारी में इतने सारे छक्के लगाते हुए मयंक अग्रवाल ने नवजोत सिंह सिद्धू के बराबर आ गए हैं. दरअसल सिद्धू ने भी अपनी एक टेस्ट पारी में कुल 8 छक्के लगाए थे.

उधर सोशल मीडिया पर भारतीय टीम की बहुत तारीफ़ हो रही हैं. खासकर लोग मयंक अग्रवाल के परफॉरमेंस को बहुत सरह रहे हैं. ये बताने की जरूरत नहीं हैं कि इंडिया में लोग क्रिकेट को लेकर कितने दीवाने रहते हैं. ऐसे में इंडियन टीम के ऊपर हमेशा ही फैंस को खुश रखने के लिए अच्छा परफॉर्म करने का प्रेशर बना ही रहता हैं.

Back to top button