इस अद्भुत झरने के पानी को देखकर पड़ जायेंगे आप सोच में, कहीं यह ज्वालामुखी से निकलता हुआ लावा तो नहीं है!

इस पृथ्वी पर कई ऐसी अद्भुत चीजें हैं, जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। प्रकृति की इन अद्भुत रचनाओं को देखने के बाद कई बार तो आपको अपनी आँखों पर यकीन ही नहीं होगा। आप सोच में पड़ जायेंगे कि कहीं यह फिल्म तो नहीं चल रही है। लेकिन ऐसा नहीं है, प्रकृति द्वारा जो फिल्म दिखाई जाती है, उसे बनाना किसी निर्देशक के बस की बात नहीं है। अगर आपको नई-नई जगहों पर घुमने का शौक है, तो आपने भी कई ऐसी आश्चर्यजनक चीजें देखी होंगी।

प्रकृति की रचनाओं को देखकर नहीं होता है खुद की आँखों पर यकीन:

कई बार तो प्रकृति की रचनाओं को देखकर सच में यकीन नहीं होता है। प्रकृति ने रंग बदलते हुए पहाड़ भी बनाए हैं तो एक ऐसा समुद्र भी है, जहाँ दो रंग के पानी देखने को मिलते हैं। उत्तरी ध्रुव की आसमानी चमक भी अपने आप में प्रकृति का अद्भुत नजारा है। अक्सर जो लोग रोमांच के दीवाने होते हैं, हमेशा कुछ नया देखने की चाहत रखते हैं। आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे देखने के बाद सच में अपनी आँखों पर यकीन नहीं होगा।

खतरनाक पहाड़ से घिरा है नेशनल पार्क:

आज हम आपको एक ऐसे झरने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे गिरता हुआ पानी ज्वालामुखी के लावे की तरह दिखता है। कैलिफोर्निया के सिएरा नेवाडा में योसेमाईट नाम का एक नेशनल पार्क है। यह नेशनल पार्क अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनियाँ में जाना जाता है। यह नेशनल पार्क खतरनाक पहाड़, सिकुओइया, ब्राइडलवीलफॉल के लिए मशहूर है। इसकी प्राकृतिक खूबसूरती दुनियाँ भर के लोगों को अपनी तरफ खींचती है। आपको बता दें इस झरने को फायरफॉल के नाम से भी जाना जाता है।

फ़रवरी के महीने में होता है ख़ास नजारा:

इस नेशनल पार्क का नजारा फ़रवरी के महीने में और भी ख़ास हो जाता है। इस झरने में बहने वाला पानी इस महीने में ज्वालामुखी के लावे की तरह दिखाई देता है। आप कुछ और सोचे इससे पहले आपको बता दें, जहाँ से झरना निचे गिरता है, उस पहाड़ पर सूरज की तेज रौशनी पड़ती है। इस वजह से पानी का रंग पूरी तरह से बदल जाता है और यह ज्व्वालामुखी के लावे की तरह दिखाई देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.