छोटे से दिखने वाले आँवले में भरे हैं हज़ारों गुण, रखता है कई बीमारियों से दूर!

आँवला प्रकृति में पायी जाने वाली सबसे अनोखी चीज है। यह जितना देखने में खुबसूरत होता है, उससे कहीं ज्यादा उपयोगी होता है। इसको कई तरह से उपयोग में भी लाया जाता है। आँवले को आचार के रूप में और मुरब्बे के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। आँवले का मुरब्बा बहुत ही प्रचलित है, और पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। आँवले में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है। इसमें विटामिन सी भी बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। बुजुर्गों का कहना है कि आँवले का सेवन करने वालों को इसकी खूबियों का फायदा बाद में होता है। आज हम आपको आँवले के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

आँवला खाने से होते हैं ये फायदे:

*- वजन होता है कम:

आँवले का सेवन करने वाले व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और इससे तेजी से वजन में कमी आती है।

*- रखे दिल की बिमारियों से दूर:

आँवला खाने से दिल मजबूत होता है और इससे बाद कॉलेस्ट्राल भी कम होता है। इसीलिए कहा जाता है कि आँवला दिल के मरीजों क लिए रामबाण इलाज है।

*- खून साफ़ करता है:

आँवले का लगातार सेवन करने वाले व्यक्ति का खून हमेशा साफ रहता है और उसका चेहरा भी चमकता रहता है, क्योंकि आँवला शरीर में मौजूद टॉक्सिन को दूर करता है और खून को भी साफ़ करता है।

*- मधुमेह में फायदेमंद:

आँवला मधुमेह के रोगियों के लिए एक अचूक दावा की तरह है। यह शरीर के खून की शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है। इसीलिए आँवला हर मधुमेह के रोगी को खाना चाहिए।

*- दूर करे कमजोरी:

आँवले में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। विटामिन सी शरीर में ताकत बनाए रखती है। इसलिए आँवला खाने से कमजोरी दूर होती है।

*- पाचनक्रिया मजबूत करे:

आँवले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर पाचनक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। इसलिए जो लोग आँवले का नित्य सेवन करते हैं, उनकी पाचनक्रिया सही रहती है।

*- बालों को करे काला:

आँवला शरीर के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसको लगातार खाने से बाल हमेशा काले ही रहते हैं साथ ही चमकदार और मजबूत भी होते हैं।

*- करे हड्डियों को मजबूत:

आँवला हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह हड्डियों को मजबूत करता है। इसका सेवन करने से आर्थराइटिस और जोड़ों का दर्द भी ठीक हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.