बॉलीवुड

ये है फिल्म इंडस्ट्री की सात सदाबहार एक्ट्रेसेस अब नजर आती है ऐसी, एक को तो पहचानना है नामुमकिन

फिल्मी दुनिया की शुरुआत से ही खूबसूरत एक्ट्रेसेस का फिल्मो में आना शुरू हो गया था. यह अभिनेत्रियां अपनी एक्टिंग और खूबसूरती के द्वारा फिल्मों में नई जान डाल देती हैं. किसी भी फिल्म में एक्ट्रेस का रोल सबसे बड़ा माना जाता है. क्योंकि एक्ट्रेस के बिना कोई भी फिल्म पूरी नहीं होती है. वैसे फिल्म इंडस्ट्री में एक्ट्रेस का करियर बहुत छोटा माना जाता है, पर कुछ एक्ट्रेसेज ऐसी भी होती हैं जो बॉलीवुड में लंबे समय तक टिकी रहती हैं. अगर पुराने जमाने की अभिनेत्रियों की बात की जाए तो कई अभिनेत्रियां ऐसी हैं जिन्होंने बहुत लंबे समय तक फिल्म इंडस्ट्री में अपना सिक्का जमाया रखा. इन अभिनेत्रियों की खूबसूरती दर्शकों को खूब पसंद आई. वक्त के साथ-साथ इनकी सुंदरता और हालात दोनों में ही बहुत बदलाव आया. आइए जानते हैं इन अभिनेत्रियों के बारे में…..

सबसे पहले हम आपको बताते हैं अभिनेत्री राखी गुलजार के बारे में… राखी पुराने जमाने की बहुत ही मशहूर अभिनेत्री रही हैं. राखी ने बहुत सारी फिल्मों में मां के यादगार रोल भी अदा किए हैं. 70 और 80 के दशक में राखी ने एक के बाद एक हिट फिल्में दी. जिनमें “दाग” “कभी-कभी” “कसमे वादे” जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल है. सन 2003 के बाद राखी ने फिल्मी पर्दे पर आना छोड़ दिया और वह lime light से दूर हो गई. राखी ने गीतकार गुलज़ार से शादी की है.

फिल्म इंडस्ट्री की जानी मानी अभिनेत्री काजोल की मां तनुजा अपने समय की सक्सेसफुल अभिनेत्री रह चुकी हैं. आज भी तनूजा फिल्मों में छोटे-मोटे रोल में नजर आती रहती हैं. तनुजा ने बंगाली फिल्मों के मशहूर निर्देशक शोमू मुखर्जी से शादी की थी, पर शादी के कुछ वर्षों के बाद ही दोनों के बीच तलाक हो गया. 2008 में शोमू मुखर्जी की मृत्यु ho गई.तनुजा की यादगार फिल्मों के नाम “छबीली” “बहारें फिर आएंगी” “ज्वेल थीफ” “हाथी मेरे साथी” “मेरे जीवन साथी” “अमीर गरीब” “याराना” “महिवाल” “साथिया” “रखवाला” और “सन ऑफ सरदार” है.

वहीदा रहमान को फिल्म इंडस्ट्री की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस और डांसर के रूप में जाना जाता है. वहीदा रहमान अपने समय की बेहतरीन डांसरों में से एक थी. इसके अलावा लोग उनके अभिनय को भी बहुत पसंद करते थे. वहीदा रहमान ने देव आनंद के साथ ब्लॉकबस्टर फिल्म “गाइड” में अभिनय करके सभी लोगों के दिलों में अपनी खास जगह बना ली थी. वहीदा रहमान की यादगार फिल्मों के नाम हैं “प्यासा” “सीआईडी” “सोलहवां साल” “कागज के फूल” “साहेब बीवी और गुलाम” “पत्थर के सनम” “राम और श्याम” “नमक हलाल”

माला सिन्हा की खूबसूरती के सभी लोग दीवाने थे. 1966 में माला सिन्हा को पहली बार नेपाली फिल्म “माटी घर” में काम करने का अवसर मिला. इसी दौरान माला सिन्हा की मुलाकात एक्टर चितम्बर प्रसाद लोहानी से हुई. इसके 2 साल बाद माला सिन्हा ने एक्टर चिदंबर प्रसाद लोहानी से शादी कर ली. आजकल माला सिन्हा मुंबई में रहती हैं. माला सिन्हा की बेटी प्रतिभा सिन्हा ने बॉलीवुड में अपना करियर बनाने बहुत का प्रयास किया पर उन्हें सफलता नहीं मिल पाई. इसी वजह से वो धीरे-धीरे इंडस्ट्रीज हो गई. माला सिन्हा की यादगार फिल्में “आंखें” “प्यासा” “जमाना” और “सुहागन” है.

वैजयंतीमाला ने सिर्फ 13 साल की उम्र से ही बॉलीवुड में काम करना शुरू किया था. वैजयंती माला की वसुंधरा 40 के दशक में तमिल फिल्मों की सुपरहिट अभिनेत्री थी. इसलिए बचपन से ही वैजयंती माला को एक्टिंग और डांस का शौक था. वैजयंती माला ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में “नागिन” “देवदास” “नया दौर” “कठपुतली” “मधुमति” “गंगा जमुना” “संगम” जैसी सुपरहिट फिल्मों में अभिनय किया है.

आशा पारेख का नाम आज भी सुर्खियों में बना रहता है. सन 1994 से लेकर 2001 तक आशा पारेख “सिने आर्टिस्ट एसोसिएशन” की अध्यक्ष रही और 1998 से लेकर 2001 तक आशा “केंद्रीय के सेंसर बोर्ड” की पहली महिला चेयरपर्सन भी रह चुकी हैं. आशा पारेख ने आज तक शादी नहीं की. शादी को लेकर वह कहती हैं अगर शादी हो गई होती तो आज जितने भी काम मैं कर पाई हूं उससे आधे भी नहीं कर पाती. आशा पारेख ने अभी तक “मां” “आसमान” “बाप बेटी” “दिल दे कर देखो” “जब प्यार किसी से होता है” “मेरे सनम” “तीसरी मंजिल” “आए दिन बहार के” और “आया सावन झूम के” जैसी फिल्मों में काम किया है.

कपूर खानदान की बहू बबीता का बॉलीवुड करियर सुपरहिट रहा है. बबीता ने एक्टर रणबीर कपूर से शादी की है. उनकी दो बेटियां हैं करीना और करिश्मा है. आज के समय में इनकी दोनों बेटियां बॉलीवुड की बहुत बड़ी अभिनेत्रियां है. बबीता अपने फिल्मी करियर में “हसीना मान जाएगी” “तुमसे अच्छा कौन है” “एक हसीन दो दीवाने” जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है.

Back to top button